PreviousNext

इस बार मकर संक्रांति है खास, 17 साल बाद बन रहा है ये योग

Publish Date:Sat, 13 Jan 2018 09:56 AM (IST) | Updated Date:Sat, 13 Jan 2018 04:42 PM (IST)
इस बार मकर संक्रांति है खास, 17 साल बाद बन रहा है ये योगइस बार मकर संक्रांति है खास, 17 साल बाद बन रहा है ये योग
इस बार मकर संक्रांति रविवार यानि सूर्य देव को समर्पित दिन पर पड़ रही है। पंडित दीपक पांडे से जाने इस दिन क्‍या है खास।

पुत्र की राशि के साथ होगा संयोग 

इस मकर संक्रांति पर सूर्य देव धनु राशि, जो देव गुरू बृहस्‍पति की राशि है, से निकल अपने पुत्र शनि की राशि मकर में प्रविष्‍ठ हो रहे हैं। ये स्‍थिति करीब 17 वर्ष बाद बन रही है। इस संक्रांति पर पूजा अर्चना से विशेष लाभ प्राप्‍त होगा। मकर संक्रांति पर सूर्य की ये स्‍थिति आपको ऐश्‍वर्य, शक्‍ति, आरोग्‍य और प्रतिभा सम्‍पन्‍न बना सकती है। 

14 और 15 दोनों दिन रहेगा पुण्‍यकाल

2018 में सूर्य का मकर राशि में प्रवेश दोपहर 1 बजकर 57 मिनट पर होगा। पुराणों के अनुसार संक्रांति से 15 घटी पहले और बाद तक का समय पुण्यकाल होता है। इस बार यह अवधि 14 तारीख को प्रारंभ होगी, इसीलिए  मकर संक्रांति का त्योहर 14 जनवरी को मनाया जाएगा और इसका पुण्यकाल सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक होगा जो बहुत ही शुभ संयोग है। हालाकि 15 जनवरी को मकर राशि में सूर्योदय होने के कारण करीब ढ़ाई घंटे तक संक्रांति के पुण्यकाल का दान पुण्य किया जा सकेगा। इसी के चलते संक्रांति का स्नान दोनों दिन यानी 14 और 15 जनवरी को किया जा सकता है। 

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Know about special things related to Makar Sankranti 2018 and puja muhurat(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

कैसे होती है शिव और सती से जुड़ी लोहड़ी की पूजा और कौन से गीत गाते हैं लोगस्‍वास्‍थ्‍य और मनवांछित फल की प्राप्‍ति के लिए इन मंत्रों के साथ करें सोमवार को शिव की पूजा