मनोकामना पूर्ति के लिए करें पूजा

कहते हैं श्री हनुमान अपने भक्‍तों पर अति शीघ्र प्रसन्‍न हो कर मनोकामनाएं कर देते हैं। साथ ही क्‍या आप जानते हैं कि बजरंग बली की पूजा से धन और संपदा का भी आर्शिवाद मिलता है। ऐसेमे यदि आप धन और संपन्‍नता की कामना करते हैं तो हनुमान जी की पूजा विधि विधान से करें। आपको धन संबंधी सब समस्‍याओं से श्री हनुमान निजात दिला सकते हैं ऐसा माना जाता है। धन प्राप्‍ति के लिए हनुमान जी की पूजा स्‍त्री और पुरुष दोनों कर सकते हैं बस कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है। 

इन बातों का रखें ध्‍यान 

बजरंग बली का व्रत-पूजन प्रत्‍येक मंगलवार को किया जाना चाहिए। इस व्रत को करने पहले शुद्धता और पवित्रता का ध्यान रखना अनिवार्य है। यानि जब भी हनुमान जी की पूजा करे तन और मन के साथ आसपास का स्‍थान और वातावरण भी एक दम पवित्र होना चाहिए। मन में भूल कर भी गलत विचारो को न आने दें। 

ऐसे करें पूजा

अब अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए इस प्रकार प्रत्‍येक मंगलवार को पूजा करें। धन संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा पाने की इच्‍छा हो तो विशेष रूप से याद रखें कि प्रात:काल पूजा के साथ व्रत का प्रारंभ करें और रात को पुन: पूजा करें। इसके लिए रात को हनुमान जी के सामने तेल का दीपक जलाना चाहिए क्योंकि दीपक सूर्यास्त के बाद प्रज्‍जवलित करना शुभ होता है। ध्‍यान रहे मिटटी के दीपक का उपयोग करना चाहिए, इसमें रुई की बत्ती और सरसों का तेल डालें। इसके बाद हनुमान जी के मन्त्रों का जाप करते हुए दीपक जला दे। साथ ही हनुमान चालीसा का भी पाठ करें। इस उपाय से बुरा समय बहुत जल्दी ही अच्छे समय में बदल जाता है और धन सम्बन्धी सभी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। साथ ही सुंदरकांड का पाठ करने से भी हनुमान जी बहुत जल्दी शुभ फल प्रदान करते है। वहीं बजरंगबली की पूजा में श्रीराम जी के मंत्रो का जप करने वाले भक्तो पर भी वे बेहद प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा रखते हैं। हनुमान जी को मंगलवार को सिंदूर और चमेली का तेल भी अर्पित करना चाहिए। 

 

By Molly Seth