Move to Jagran APP

Hindu Religion: धार्मिक स्थलों पर सिर ढकना क्यों होता है जरूरी? जानिए इसके वैज्ञानिक कारण

पूजा के समय सिर ढकने का विशेष महत्व है। फिर चाहे वह स्त्री हो या पुरूष। धार्मिक स्थानों पर दोनों को ही सिर ढकने की सलाह दी जाती है। आपने यह मंदिरों और गुरुद्वारों में मुख्य रूप से देखा होगा।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiPublished: Sat, 10 Jun 2023 04:09 PM (IST)Updated: Sat, 10 Jun 2023 04:09 PM (IST)
Hindu Religion: धार्मिक स्थलों पर सिर ढकना क्यों होता है जरूरी? जानिए इसके वैज्ञानिक कारण
Hindu Religion: धार्मिक स्थलों पर सिर ढकना क्यों होता है जरूरी?

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Hindu Religion: घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए हर मनुष्य अपने-अपने तरीके से भगवान से प्रार्थना करता है। कोई मंदिर जाता है तो कोई घर में ही पूरे विधि-विधान से पूजा करता है। हिंदू धर्म में पूजा- पाठ को लेकर भी कई नियम बताए गए हैं। यह नियम आध्यात्मिक दृष्टि से तो महत्व रखते ही हैं। साथ ही इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी छिपे होते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ कारण।

prime article banner

क्या है धार्मिक महत्व

शास्त्रों के अनुसार, धार्मिक स्थानों पर सिर ढकना इसलिए जरूरी माना जाता है क्योंकि धार्मिक स्थल सबसे पवित्र माने जाते हैं। साथ ही यह भगवान के प्रति अपना सम्मान प्रकट करने का एक अच्छा तरीका है। सिर ढकने का एक अन्य कारण यह भी है कि सिर पर कुछ न रहने से बाल पूजा सामग्री पर गिर सकते हैं। इससे पूजा की चीजें अशुद्ध हो जाती हैं। और भगवान को कभी भी अशुद्ध पूजा सामग्री अर्पित नहीं की जाती। वरना आपको पूजा का फल प्राप्त नहीं होता।

वहीं शास्त्रों में यह भी बताया गया है कि सिर ढकने से पूजा करते समय व्यक्ति का मन इधर-उधर नहीं भटकता। एक कारण यह भी है कि बालों में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर सकती है। नकारात्मक ऊर्जाओं से बचाव के लिए भी सिर ढकना जरूरी होता है। यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। इन सभी कारणों से सिर ढकने को जरूरी बताया गया है।

जानिए क्या हैं वैज्ञानिक कारण

हिंदू धर्म में होने वाले रीति-रिवाजों के वैज्ञानिक कारण भी होते हैं। उसी प्रकार धार्मिक स्थानों पर सिर ढकने के भी वैज्ञानिक कारण मौजूद हैं। विज्ञान के अनुसार आकाशीय विद्युत तरंगे खुले सिर में प्रवेश कर सकती हैं। इससे व्यक्ति को क्रोध, सिर दर्द, आंखों में परेशानी जैसी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

बालों में चुम्बकीय शक्ति भी होती है। ऐसे में रोग फैलाने वाले कीटाणु आसानी से इसके सम्पर्क में आते है। सिर ढकने से इन कीटाणुओं से भी बचाव होता है। धार्मिक स्थानों पर अकसर भीड़ पाई जाती है। ऐसे में इन सभी परेशानियों से बचने के लिए सिर ढकना जरूरी चाहिए।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.