व्रत और पूजा से होगा धन लाभ

पंडित दीपक पांडे के अनुसार हनुमान जयंती के दिन प्रात: काल सभी नित्य कर्मों से निवृत्त होने के बाद हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। इस दिन व्रत रखने से आपको धन लक्ष्मी का लाभ होता है। इसके बाद यज्ञोपवीत धारण करके किसी सिद्ध हनुमान मंदिर में जाकर चमेली का तेल या घी चढ़ायें और दिया जलायें, फिर हनुमान जी का श्रंगार करके चोला चढ़ाएं। मिट्टी के दीपक से आरती करें और उस मिट्टी के दीपक पर चार दाने उड़द की दाल डाल कर उनसे शुभ मंगल की कामना के लिए प्रार्थना करें। इस वर्ष शुक्रवार 19 अप्रैल 2019 को हनुमान जयंती का पर्व मनाया जायेगा। 

इन बातों का रखें ध्यान

हनुमान जी की पूजा में ब्रह्मचर्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए।  चन्दन, केसरी, सिन्दूर, लाल कपड़े और भोग हेतु लड्डू अथवा बूंदी चढ़ती है। इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, क्योंकि यह बुरी शक्तियों का विनाश करने और मन को शान्ति प्रदान करने की क्षमता रखती है। हनुमान अवतार को महान शक्ति, आस्था, भक्ति, ताकत, ज्ञान, दैवीय शक्ति, बहादुरी, बुद्धिमत्ता, निःस्वार्थ सेवा-भावना आदि गुणों के साथ भगवान शिव का 11वां रुद्र अवतार माना जाता है। हनुमान भक्त हनुमान जी की प्रार्थना उनके जैसा बल, बुद्धि, ज्ञान का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए करते हैं। इनके भक्तों के द्वारा इनकी पूजा बहुत से तरीकों से की जाती है; कुछ लोग अपने जीवन में शक्ति, प्रसिद्धी, सफलता आदि प्राप्त करने के लिए बहुत समय तक इनके नाम का जाप करने के द्वारा ध्यान करते हैं।

खास हैं ये मंत्र

हनुमान जी की उपासना में नीचे लिखे मंत्रों का विशेष महत्व होता है। 

अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्, सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं

रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि, दक्षिणे लक्ष्मणो यस्य वामे च जनकात्मजा

पुरतो मारुतिर्यस्य तं वन्दे रघुनन्दनम्। 

राशिवार हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए लगाएं भोग

हनुमान जयंती के दिन अपनी राशि के अनुसार भोग लगा कर पवनपुत्र से विशेष आर्शिवाद प्राप्त किया जा सकता है। मेष राशि: बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। वृष राशि: तुलसी के बीज का भोग लगाएं। मिथुन राशि: तुलसी दल का भोग लगाएं। कर्क राशि: हनुमान जी के मंदिर में बाजा लगायें। सिंह राशि: जलेबी का भोग लगाएं। कन्या राशि: बाबा की प्रतिमा पर चांदी का वर्क लगाएं। तुला राशि: मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाएं। वृश्चिक राशि: तुलसी दल का भोग लगायें। धनु राशि: मोतीचूर के लड्डू के साथ तुलसी दल का भोग लगाएं। मकर राशि: मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाएं। कुंभ राशि: सिंदूर का लेप लगाना चाहिए। और  मीन राशि: लौंग चढ़ायें।

Posted By: Molly Seth