Move to Jagran APP

साल के पहले मंगलवार के दिन करें ये उपाय, घर आएगी सुख और समृद्धि

मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर हनुमान चालीसा और सुंदर कांड का पाठ करें। अगर कोरोना काल में आप मंदिर नहीं जाना चाहते हैं तो घर पर ही मंगलवार हनुमान चालीसा का पाठ करें। अगर पर्याप्त समय है तो सुन्दर कांड का भी पाठ करें।

By Umanath SinghEdited By: Published: Mon, 03 Jan 2022 09:06 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jan 2022 02:00 PM (IST)
साल के पहले मंगलवार के दिन करें ये उपाय, घर आएगी सुख और समृद्धि
साल के पहले मंगलवार के दिन करें ये उपाय, घर आएगी सुख और समृद्धि

मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा-उपासना की जाती है। ऐसी मान्यता है कि सच्चे दिल से हनुमान जी की पूजा करने वाले व्यक्ति की सभी मनोरथ सिद्ध होते हैं। साथ ही काल, कष्ट, दुःख और दर्द दूर हो जाते हैं। इनका स्मरण मात्र से नकारात्मक शक्ति दूर भाग जाती है। ज्योतिषों की मानें तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से सूर्य मजबूत होता है। सूर्य के मजबूत होने से जातक को रोजगार और कारोबार में शीघ्र सफलता मिलती है। वहीं, रोजगार और कारोबार में कार्यरत जातक को उन्नति मिलती है। अतः मंगलवार के दिन विशेष तरीके से हनुमान जी की पूजा-आराधना की जाती है। अगर आप भी नव वर्ष में हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं, तो पहले मंगलवार के दिन ये उपाय जरूर करें-

loksabha election banner

-मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर हनुमान चालीसा और सुंदर कांड का पाठ करें। अगर कोरोना काल में आप मंदिर नहीं जाना चाहते हैं, तो घर पर ही मंगलवार हनुमान चालीसा का पाठ करें। अगर पर्याप्त समय है, तो सुन्दर कांड का भी पाठ करें। साथ ही विधिपूर्वक पूजा कर आरती-आर्चना अवश्य करें।

-हनुमान जी की कृपा पाने और सूर्य को मजबूत करने के वर्ष के पहले मंगलवार को व्रत जरूर रखें। इससे आपकी सभी सकारात्मक मनोकामना शीघ्र पूर्ण होगी।

- अगर आप वर्ष के पहले मंगलवार को हनुमान जी की पूजा हेतु मंदिर जाते हैं, तो हनुमान जी चरणों में अर्पित सिंदूर को अपने मस्तक पर जरूर लगाएं। साथ ही प्रसाद भेंटकर मंदिर परिसर में उपस्थित भक्तों के बीच बांट दें। आप जथा शक्ति तथा भक्ति के भाव से जरुरतमंदों और गरीबों को दान अवश्य भेंट करें। इससे आप पर हनुमान जी की कृपा अवश्य बरसेगी। साथ ही निम्न मंत्र का जाप करें।

ऊँ नमो भगवते पंचवदनाय पश्चिमुखाय गरुडानना

मं मं मं मं मं सकल विषहराय स्वाहा।।

इस मंत्र के जाप से जीवन में सुख, शांति और समृधि आती है। अगर आप आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं तो रोजाना स्नान-ध्यान के बाद कम से कम 11 बार जरूर जाप करें। इससे जीवन में आ रही आर्थिक संकट दूर हो जाएंगे।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.