Move to Jagran APP

Number 4 Numerology 2021: आय और बचत में वृद्धि की संभावना, पढ़ें अंक 4 का वार्षिक अंकफल

Number 1 Numerology 2021 नववर्ष आ चुका है। नया साल नई उम्मीदें लेकर आया है। जागरण अध्यात्म में आज हम अंक ज्योतिष के आधार पर आपको बता रहे हैं कि आपके लिए नया साल 2021 कैसा रहेगा। अंक 1 वाले पढ़ें अपना वार्षिक अंकफल।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 01:44 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 09:59 AM (IST)
Number 4 Numerology 2021: आय और बचत में वृद्धि की संभावना, पढ़ें अंक 4 का वार्षिक अंकफल
Number 4 Numerology 2021: आपके लिए शानदार रहेगा नया साल, पढ़ें अंक 4 का वार्षिक अंकफल

Number 4 Numerology 2021: अंक ज्योतिष के जरिये आप के जीवन में होने वाली घटनाओं और उनसे आपके करियर से लेकर लव लाइफ और स्वास्थ्य तक पर पड़ने वाले प्रभावों के बारें में जान सकते हैं। ऐसे में हम अंक ज्योतिष की इस प्राचीन विधा के जरिए आपको बताएंगे कि नववर्ष 2021 का पूरा साल आपके लिए कैसा बीतेगा, जीवन के किस क्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त होगी और कहां आपको अधिक सावधानी रखने की आवश्यकता है।

loksabha election banner

नववर्ष 2021

वर्ष 2021 का कुल योग 5 (2+0+2+1+=5) है और अंक 5 का संबध स्वतंत्रतापूर्ण जीवन, यात्राओं, परिवर्तनों और नए लोगों से मुलाकातों से है। अतः वर्ष 2021 में लोग व्यावसायिक और निजी जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अपेक्षाकृत रूप से अधिक उत्सुक रहेंगे। हालांकि इस दौरान जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको अपने धैर्य और समझदारी का परिचय भी देना होगा।

यहां बताया गया अंक भविष्यफल आपके मूलांक पर आधारित है और यह मूलांक आपकी जन्म तिथि के जरिए ज्ञात किया जाता है। तो आइये जानते है कि आपके लिए वर्ष 2021 कैसा रहेगा-

वर्ष 2021: अंक 4 का भविष्यफल (जिनका जन्म 4, 13, 22, 31 तारीख को हुआ हो)

नाम अक्षर: D, M तथा T

स्वामी ग्रह: राहु

स्वभाव: अंक ज्योतिषी विजय कुड़ी के मुताबिक जीवन में सही और गलत के प्रति आपके विचार बिलकुल स्पष्ट और व्यावहारिक हैं। आप शॉर्ट-कट अपनाने में कम और मेहनत करने में अधिक यकीन रखते हैं। काम करने के प्रति आपकी लगन के चलते कम उम्र में ही आपके करियर की शुरुआत हो जाती है। इसके अलावा आप अपने परिवार की जिम्मेदारी को बेहद गंभीरता से लेते हैं।

अंक फल: अंक 4 का स्वामी ग्रह राहु है। यह साल मूलांक 4 वालों के लिए अच्छा रहेगा। वर्ष 2021 में आपकी कई इच्छाएं और लक्ष्य पूरे होंगे। बड़े उत्सवों और समारोहों में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। न्यायलय में चल रहे केस में आपको विजय मिलेगी। शुरुआती कुछ महीनों में कामकाज को लेकर भागदौड़ तो रहेगी, लेकिन इस भागदौड़ और परिश्रम का सकारात्मक परिणाम आपको मई माह के बाद प्राप्त होगा। आपके स्वभाव के चलते अक्सर आपके काम में भी रचनात्मकता और तार्किकता का सुंदर मिश्रण देखने को मिलता है। इस वर्ष आपकी इसी विशेषता के परिणामस्वरूप आप कार्यस्थल पर भी सराहे जायेंगे।

करियर: मूलांक 4 वाले विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2021 सफलता प्राप्ति के संकेत दे रहा है। वर्ष के मध्य तक आपको सरकारी नौकरी के संबंध में अच्छी खबर प्राप्त हो सकती है। आपके द्वारा की गई मेहनत बेनतीजा नहीं जायेगी। हालांकि इस दौरान व्यापारियों के लिए किसी के साथ पार्टनरशिप में किया गया निवेश नुकसानदेह साबित हो सकता है। अतः इस सम्बन्ध में थोड़ी सावधानी रखें।

आर्थिक स्थिति: आपको पैसो की बचत करना पसंद है, परन्तु इस वर्ष आय में स्थिरता रहने के चलते आप उम्मीद के अनुसार बचत नहीं कर पायेंगे। आपकी आय और बचत में वर्ष के उतरार्ध से वृद्धि होने की सम्भावना है।

परिवार: परिवार के सदस्यों के साथ अगर लम्बे समय से कोई मतभेद चला आ रहा है, तो वह समाप्त हो सकता है। शादीशुदा जीवन में पति-पत्नी के बीच अच्छा सामंजस्य रहेगा। वर्ष के अंत में परिवार के साथ कही लम्बी यात्रा पर जाने की योजना बन सकती है। हालांकि सामान्य रूप से व्यावसायिक जिम्मेदारियों के चलते परिवार के लिए आप बहुत अधिक वक्त नहीं निकाल पायेंगे। परिवार में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है।

स्वास्थ्य: इस साल आपको जनवरी से अप्रैल के मध्य तक स्वास्थ्य सम्बन्धी कुछ कष्ट उठाने पड़ सकते हैं। पुराने रोग आपको परेशान कर सकते हैं। ऐसे में यह जरुरी हो जाता है कि अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए आप बिना विश्राम लिए लम्बे समय तक निरंतर काम न करें। खान-पान में सावधानी और अनुशासित दिनचर्या आपको स्वस्थ बने रहने में मदद करेगी।

शुभ अंक: 4, 8, 12, 13, 22

शुभ रंग: भूरा, नीला, खाकी

शुभ दिन: रविवार, बुधवार और शनिवार

4 जन्मांक वाली मशहूर शख्सियतें: बराक ओबामा, एस. रामानुजन, सरदार पटेल, जॉर्ज वॉशिंगटन, माइकल फैराडे, अमित शाह और श्रीदेवी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.