Number 1 Numerology 2021: अंक ज्योतिष के जरिये आप के जीवन में होने वाली घटनाओं और उनसे आपके करियर से लेकर लव लाइफ और स्वास्थ्य तक पर पड़ने वाले प्रभावों के बारें में जान सकते हैं। ऐसे में हम अंक ज्योतिष की इस प्राचीन विधा के जरिए आपको बताएंगे कि नववर्ष 2021 का पूरा साल आपके लिए कैसा बीतेगा, जीवन के किस क्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त होगी और कहां आपको अधिक सावधानी रखने की आवश्यकता है।

नववर्ष 2021

वर्ष 2021 का कुल योग 5 (2+0+2+1+=5) है और अंक 5 का संबध स्वतंत्रतापूर्ण जीवन, यात्राओं, परिवर्तनों और नए लोगों से मुलाकातों से है। अतः वर्ष 2021 में लोग व्यावसायिक और निजी जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अपेक्षाकृत रूप से अधिक उत्सुक रहेंगे। हालांकि इस दौरान जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको अपने धैर्य और समझदारी का परिचय भी देना होगा।

यहां बताया गया अंक भविष्यफल आपके मूलांक पर आधारित है और यह मूलांक आपकी जन्म तिथि के जरिए ज्ञात किया जाता है। तो आइये जानते है कि आपके लिए वर्ष 2021 कैसा रहेगा-

वर्ष 2021: अंक 1 का भविष्यफल (जिनका जन्म 1, 10, 19, 28 तारीख को हुआ हो)

नाम अक्षर: A, I, J, Q तथा Y

स्वभाव: आप एक जन्मजात नेतृत्वकर्ता हैं, आपकी सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है आपकी रचनात्मक और साहसी सोच। यही विशेषता आपको एक लीडर बनाती है। जटिल से जटिल समस्याओं को सुलझाने की आपमें जबरदस्त क्षमता है।

अंक फल: अंक ज्योतिषी विजय कुड़ी के मुताबिक अंक 1 का स्वामी ग्रह सूर्य है। इस मूलांक वालों के लिए यह वर्ष कई मायनों में महत्वपूर्ण रहने वाला है। आप 2021 की शुरुआत नयी ऊर्जा और आत्मविश्वास के साथ कर पायेंगे। इस दौरान आपकी कई महत्वाकांक्षाएं पूरी होंगी। करियर में लम्बे समय से चल रही गतिहीनता के साल की शुरुआत में ही समाप्त होने के संकेत मिल रहे हैं। प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनेगा और वाहन सुख भी प्राप्त होगा। इस अवधि में आप अपने करियर और व्यवसाय को अधिक प्राथमिकता देंगे। निजी जीवन में जरुर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस सम्बन्ध में आपको अधिक सकारात्मक परिवर्तन अप्रैल के बाद नजर आना शुरू होगा।

करियर: पढ़ाई में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर रहेगा। इस वर्ष प्रतियोगी परीक्षा में भी आपको सफलता मिलने की पूरी सम्भावना है। प्राइवेट सेक्टर में कार्यरत कर्मचारियों के लिए भी यह समय अच्छा रहने वाला है। काम के प्रति आपके समर्पण और मेहनत की आपके सहयोगी और अधीनस्थ कर्मचारी भी प्रशंसा करेंगे। आपको इस साल की मध्यावधि में प्रमोशन मिल सकता है।

आर्थिक स्थिति: अंक ज्योतिष के अनुसार यह संकेत मिल रहा है कि वर्ष 2021 में आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य से अच्छी रहेगी और आप व्यावसायिक जीवन में भी उत्तम सफलता प्राप्त करेंगे। वर्ष के मध्य में व्यापारियों को बेहतर परिणाम मिलेंगे और आय के कुछ नए स्रोत भी बनेंगे। इस साल नया घर खरीदने की योजना बन सकती है।

परिवार: पारिवारिक जीवन के लिए यह वर्ष सामान्य रहेगा। बीच-बीच में कुछ तनाव हो सकते हैं, जिन्हें आप अपनी परिपक्वता से सुलझाने में कामयाब रहेंगे। बड़े भाई-बहनों के साथ संबंधो में मधुरता आएगी। दाम्पत्य जीवन में पति-पत्नी के बीच कुछ ग़लतफ़हमियां पैदा हो सकती हैं। इन ग़लतफ़हमीयों को दूर करने के लिए आपको अपने जीवनसाथी के साथ अधिक स्पष्टता के साथ संवाद कायम करना होगा।

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के लिहाज से इस वर्ष आपको एहतियात बरतने की दरकार है। अगर आपको पहले से ही डायबिटीज या ह्रदय सम्बन्धी विकार है, तो खान-पान में थोड़ी अतिरिक्त सावधानी रखनी होगी। सर्दी एवं कफ सम्बंधित समस्या हो सकती है। स्वास्थ्य लाभ के लिए नियमित व्यायाम और योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनायें।

शुभ अंक: 1, 3, 9, 12, 27

शुभ रंग: केसरिया, पीला, सुनहरा

शुभ दिन: रविवार और सोमवार।

1 जन्मांक वाली मशहूर शख्सियतें: बिल गेट्स, मुकेश अम्बानी, रतन टाटा, इंदिरा गांधी, माइकल जैक्सन, सुंदर पिचाई, राहुल गांधी, अनुष्का शर्मा और संजीव कपूर।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस