किसी भी लिविंग स्पेस में अच्छा माहौल या वातावरण बनाने में लाइटिंग का बहुत बडा योगदान होता है। इसके लिए जरूरी है कि एरिया और जरूरत के हिसाब से लाइटिंग में महत्वपूर्ण प्रयोग किए जाएं।

एलईडी लाइट्स

घर का इंस्टेंट मेकओवर करने के लिए एलईडी लाइट्स बेहतरीन विकल्प हैं। फ्लेक्सिबल एलईडी स्ट्रिप लाइट्स बिना ज्यादा जगह घेरे आपके ड्रीम होम को आकर्षक लुक देती हैं। एलईडी लाइट से घर को स्पेशल इफेक्ट मिलता है। इसका इस्तेमाल घर के अलग-अलग कमरों में डिफरेंट स्टाइल्स में किया जा सकता है।

कोव लाइटिंग

बिना ज्यादा मेहनत किए मेहमानों के मुंह से तारीफ सुनना चाहती हैं तो कोव लाइटिंग बेस्ट ऑप्शन है। घर की खूबसूरत सीलिंग को हाईलाइट करने के लिए कोव लाइटिंग का प्रयोग किया जा सकता है। कोव लाइटिंग में सीलिंग की तरफ फोकस करती हुई रोशनी से दीवार पर उभरा शैडो बेहद आकर्षक लगता है।

टीवी बैक लाइटिंग

लिविंग रूम में एलईडी के पीछे फ्लेक्सिबल एलईडी स्ट्रिप लाइट ट्रेंड में है। झट से कमरे का लुक बदलने और मेहमानों का ध्यान खींचने के लिए यह एक बेहतर और आसान विकल्प है। इसके इस्तेमाल से कुछ समय बाद टीवी देखते हुए ऐसा महसूस होगा कि जैसे आप टीवी के बजाय दीवार पर विडियो देख रहे हैं। यह अनुभव बहुत खास होता है। इससे घर का लुक तो बदलता ही है, साथ ही टीवी देखते वक्त आंखों पर ज्यादा प्रेशर भी नहीं पडता।

आउटडोर पैटिओ लाइटिंग

किसी स्पेशल ओकेजन पर अगर घर में पार्टी देने की तैयारी हो रही हो तो घर के लॉन में पार्टी का अरेंजमेंट करें। इसके लिए आउटडोर पैटिओ लाइटिंग बेस्ट होगी। यह सेंसेशनल फ्लोटिंग इफेक्ट के साथ पार्टी को और भी मजेदार बना देगी। लॉन में सोफे के नीचे आउटडोर पैटिओ लाइटिंग करने से मेहमानों को ऐसा महसूस होगा जैसे वे तैरते हुए सोफे पर बैठे हैं। यह खास अनुभव निश्चित रूप से आपकी पार्टी को यादगार बना देगा।

लालटेन

आकर्षक आउटडोर के बिना होम डेकोरेशन कंप्लीट नहीं होता। आउटडोर के कंप्लीट मेकओवर के लिए लॉन को डेकोरेट करना जरूरी है। इसमें कलरफुल लालटेन आपके आशियाने की सुंदरता में चार चांद लगा देंगे।

फ्लोटिंग लाइट

क्रिएटिव करने की चाह हो तो फ्लोटिंग लाइट से घर सजा सकती हैं। लिविंग रूम के बीच में छोटा सा आर्टिफिशियल पॉन्ड बनाकर उसमें अलग-अलग फूलों के डिजाइन वाली फ्लोटिंग लाइट्स डालें। घर के मुख्य दरवाज्ो के दोनों किनारों पर पानी से भरा कोई बर्तन रखें और उसमें फ्लोटिंग दीये डालें।

प्रोजेक्टर

घर के हॉल की दीवारों पर पैटर्न प्रोजेक्शन के जरिये घर की ख्ाूबसूरती बढाई जा सकती है। घर की बाहरी दीवारों पर भी तरह-तरह के पैटर्न वाले प्रोजेक्शन से घर का लुक बदला जा सकता है। इसके लिए आपको प्रोजेक्टर को घर के बाहर रखकर बाहरी दीवारों पर फोकस करना होगा। यह प्रयोग आपने अब तक कहीं नहीं देखा होगा। यह आपके घर को अलग ही रूप देगा, जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र भी बनेगा।

स्मार्ट टिप्स

-अलग-अलग रंग के छोटे-छोटे कंदील या सिर्फगोल्डन कलर केकंदील से गार्डन या लॉन की सुंदरता बढा सकती हैं।

-इलेक्ट्रिक दीये से भी आप अपने घर को मिनटों में नया लुक दे सकती हैं।

-एक ही तरह के दीये लगाने के बजाय कलरफुल दीयों का चुनाव करें।

- किसी खास मौके पर गोल्ड और व्हाइट के मिश्रण वाली लाइट के बिना सजावट पूरी नहीं होती। क्लासिक लुक के लिए अपने लिविंग एरिया को गोल्ड एंड व्हाइट लाइट और ट्रडिशनल लुक के लिए हलके लाल रंग वाली लाइट का चुनाव कर सकती हैं।

संगीता सिंह

इनपुट्स : इंटीरियर डिजाइनर गार्गी शर्मा

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस