ख्वाबों-खयालों का आईना होता है घर। गुडग़ांव की एचआर प्रोफेशनल मंजुला सिंह ने अपने घर को मॉडर्न कंटेम्परेरी लुक दिया है। स्पेस और कंफर्ट पर ज्यादा ध्यान दिया है, ताकि घर को ऑर्गेनाइज करना आसान रहे।

किचन में जगह की कमी गृहणियों को अकसर खलती है, लेकिन मंजुला ने अपने घर में हर जगह स्पेस का खास खयाल रखा है। किचन में स्पेस को दो तरह से यूटिलाइज किया गया है। यहां बार चेयर्स लगाई गई हैं, साथ ही एक बडा सा डाइनिंग स्पेस भी है, ताकि पूरा परिवार एकत्र होकर खाने का मजा ले सके। किचन को पॉल्युशन-फ्री करने के लिए इसमें वेंटिलेशन की अच्छी व्यवस्था की गई है।

पूरे घर को ब्लैक एंड व्हाइट की थीम पर सजाया गया है। ड्रॉइंग रूम में भी इन रंगों की एकरसता को रेड से तोडऩे की कोशिश की गई है। इससे रूम को ग्लैमरस लुक मिलता है।

घर में एक बडा सा टेरेस गार्डन है, जहां सीजनल फ्लॉवर्स के अलावा कई इंडोर प्लांट्स भी हैं। इन्हें खूबसूरत प्लांटर्स और पत्थरों से सजाया गया है। वॉक के लिए टाइल्स का एक पैसेज भी बनाया गया है।

मंजुला पेंटिंग्स की शौकीन हैं। जगह-जगह खूबसूरत कलाकृतियां उनके शौक का दीदार कराती हैं। वाइब्रेंट कलर्स की ये पेंटिंग्स उनके जोश और उत्साह का परिचय कराती हैं।

मास्टर बेडरूम में डिम लाइट्स यूज की गई हैं। सनलाइट का भरपूर ध्यान रखा गया है। घर को मिनिमलिस्टिक लुक दिया गया है, ताकि मेंटेंनेंस में आसानी रहे और घर खुला दिखे।

मंदिर के लिए घर में सेपरेट स्पेस क्रिएट किया गया है। यह काफी खुला हुआ है ताकि खास मौकों पर घर के सभी सदस्य एकत्र होकर पूजा कर सकेें।

सॉलिड वुडेन फर्नीचर्स इस घर की खासियत हैं। लाइट वॉल कलर्स के साथ वाइब्रेंट डार्क कलर्स के फैब्रिक्स का तालमेल बेहद खूबसूरत दिखता है।

इस घर में होम थियेटर भी है। साउंड-प्रूफ कमरे में बडे और कंफर्टेबल सोफे रखे गए हैं। लाइटिंग अरेंज्मेंट इस तरह है कि फिल्म के हिसाब से उसे सेट किया जा सके।

मास्टर बेडरूम में डिम लाइट्स यूज की गई हैं। सनलाइट का भरपूर ध्यान रखा गया है। घर को मिनिमलिस्टिक लुक दिया गया है, ताकि मेंटेंनेंस में आसानी रहे और घर खुला दिखे।

बाथरूम में भी एलीगेंस का खास खयाल रखा गया है। बडे-बडे मिरर्स हैं, साथ ही मॉडर्न आर्ट पीसेज भी रखे गए हैं।

प्रस्तुति : संगीता सिंह

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस