रूस्टरईयरसेलिब्रेशन इन दिनोंचीन में जश्न का माहौल है। चीन में 28 जनवरी से नया साल शुरू हुआ है, जिसे रूस्टर ईयर कहा जाता है। रूस्टर ईयर सेलिब्रेशन 15दिनों तक चलता है, जिसके लिए चीन में औपचारिक तौर पर एक हफ्ते की छुट्टी रहती है। इसे लालटेन फेस्टिवल भी कहा जाता है। हर साल किसी पशु के नाम से नया साल मनाया जाता है। कभी खरगोश तो कभी बंदर।इस साल मुर्गे के नाम से नया साल मनाया जा रहा है।

इस दिन को लोग अपने परिवार के साथ मनाना पसंद करते हैं। नौकरी की मजबूरी के चलते घर से दूर रह रहे लोग इन दिनों घर लौट आते हैं, जिसके चलते हवाई और रेल यात्रा बहुत महंगी हो जाती है। नए साल की पहली शाम को लोग परिजनों के साथ बैठकर भोजन करते हैं। भोजन में नॉन वेजटेरियन फूड ही सर्व किया जाता है। परिवार के लोग उस रात को ढेरसारे पटाखे फोड कर अपनी खुशी का इजहार करते हैं। अगले दिन सुबह बच्चे अपने माता-पिता को नववर्ष की बधाई देते हैं और लाल कागज के लिफाफे में पैसे प्राप्त करते हैं। वे एक-दूसरे को शुभकामनाएं और उपहार भी देते हैं। अगले दो हफ्ते तक लोग इसी तरह से रिश्तेदारों के घर पार्टी करते हैं और तोहफों का आदान-प्रदान करते हैं।

पेडों पर बने होटल! दुनिया में कई अलग-अलग तरह के होटल्सहैं, जिनकी अपनी विशेषताएं हैं। कई शहरों में ऐसे होटल्सहैं, जो काफी शानदार और लग्जरी से भरपूर हैं। इन सभी की कोई न कोई खासियत लोगों को यहां आने पर मजबूर करती है। स्वीडन का एक ऐसा ही होटलजंगल के बीचों बीच है और बडे-बडे पेडों से घिरा हुआ है। यह कोई आम होटलनहीं, बल्कि एक ट्रीहोटल है, जिसे ऊंचे पेडों पर लोहे के पिलर्ससे बनाया गया है। स्वीडन में ट्री-होटल्सका चलन काफी बढा है और लोग इन्हें बेहद पसंद भी कर रहे हैं। यहां आपको लग्जरी होटलकी ही तरह हर सुविधा मिलेगी। इन्हें बडी खूबसूरती से डिजाइन किया गया है और कई फुट की ऊंचाई पर कमरे बनाए गए हैं। इस ट्रीहोटल में जाने के लिए आपको एक सीढीनुमा ब्रिज भी चढऩा पडेगा। इसमें आपके सामान को ऊपर पहुंचाने के लिए लिफ्ट का भी इंतजाम किया गया है। यह दो मंजिला होटलहै। इस होटलकी खास बात यह है कि यह एक थीम होटलहै, जिसकी वजह से यह हमेशा नया लगता है। यहां पर एक चिडिय़ा के घोंसले की तरह रूम भी आपको दिख जाएंगे।

4करोड में बिकी ब्लूफिनट्यूनामछली जापान में एक मछली 4करोड रुपए से ज्य़ादा में नीलाम हुई है। ब्लूफिनट्यूनाफिश को ट्यूनाकिंग के नाम से फेमसक्योशीकिमूराने खरीदा है। जापान में हर साल इस तरह की मछली की नीलामी का कार्यक्रमआयोजित किया जाता है। इस मछली का वजन करीब 210 किलो है। क्योशीकिमूराएक रेस्तरांचेन के मालिक हैं और वह हर साल ट्यूनामछली की नीलामी में हिस्सा लेते हैं। क्योशीके नाम ऐसे कई रिकॉर्डदर्ज हैं। इस बार क्योशीने ट्यूनाके लिए 4करोड 7लाख रुपए चुकाए। 2013में उन्होंने 9करोड 20लाख रुपए बोली में लगाए थे। महंगी बोली लगाना यहां मार्केट की परंपरा रही है। ऊंची बोली लगाने वाले को पब्लिसिटी भी मिलती है। जापान में ट्यूना मछली बहुत पसंदकी जाती है मगर अब यह मछली कम होती जा रही है।

डॉगीज के लिए खास बस बडे शहरों में एक खास तरह की बस चलाई जाती है। यह बस लोगों को एक टिकट में शहर के सारे महत्वपूर्ण स्थान घुमाती है लेकिन कोई आपसे कहे कि एक बस ऐसी भी है, जो सिर्फ डॉगीज के लिए ही चलाई गई है और यह बस डॉगीज को पूरा शहर घुमाती है तो शायद आप भी चौंक जाएंगे। दरअसल लंदन में 17जनवरी से खासतौर पर डॉगीज के लिए एक बस टूर की शुरुआत हुई है।इस बस टूर सर्विस का नाम के-9है। इस बस टूर पर डॉगी के मालिक अपने डॉग के साथ समय बिताने का नया अनुभव कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि के-9 बस का यह टूर पूरी तरह फ्री होता है। यह बस टूर के दौरान ऐसी कई लोकेशंसपर जाती है जो कि खासतौर पर डॉगीज के लिए हैं। पूरे रास्ते में डॉगीज के लिए लाइवकॉमेंट्री की जाती है। पेट्स के मालिकों को अपने डॉगीज के साथ अच्छा समय बिताने के लिए टूर के दौरान एक मैप भी उपलब्ध कराया जाता है जिसमें डॉगीज फ्रेंडलीपब,बार और रेस्तरांके इलाकों की जानकारी होती है। इस बस में डॉगीज के बैठने के लिए आरामदायक सीटें होती हैं। यह बस सोमवार से गुरुवार तक चलाई जा रही है और दिन में यह तीन चक्कर लगाती है, सुबह 10बजे, दोपहर 12बजे और 2बजे। इस बस का टूर मिलबैंकसे शुरू होकर 9जगहों से होता हुआ वापस यहीं आकर खत्म हो जाता है। के-9बस सर्विस लोगों को काफी पसंद आ रही है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप