आजकल महानगरीय जीवनशैली में कपल्सके बीच कैजुअलसेक्स संबंध सामान्य बात हो गई है। कुछ लोगों को ऐसे अनुभवों से रोमांच होता है और उनका आत्मविश्वास बढता है तो कुछ ऐसे अनुभवों के बाद हीनता से ग्रस्त हो जाते हैं। एक केनेडियनस्टडी में पाया गया कि ऐसे संबंधों को स्त्रियों की तुलना में पुरुष अधिक पसंद करते हैं। आमतौर पर स्त्रियां ऐसे सेक्स संबंधों के बाद अपराध-बोध से ग्रस्त हो जाती हैं। इसकी एक वजह यह है कि वे बिना भावनात्मक लगाव के ऐसे संबंधों में जाना पसंद नहीं करतीं।

मेरी उम्र 24साल है। हाल ही में शादी हुई है, पति 29साल के हैं। हमारी अरेंज्ड मैरिज है। इससे पहले छह महीने कोर्टशिप चली। हनीमून के दौरान मुझे लगा कि उन्हें कुछ सेक्सुअलप्रॉब्लम्सहैं लेकिन मैं समझ नहीं पाई। अब जबकि शादी को दो महीने होने वाले हैं, मैं चिंतित हूं क्योंकि हमारे बीच कुछ भी नॉर्मल नहीं है। मैं पहल करती हूं तो वह दिलचस्पी नहीं दिखाते। मैंने उनसे जानने की कोशिश की लेकिन वह हर बार बहाना बना देते हैं। मैंने उन्हें डॉक्टर को दिखाने के लिए भी कहा लेकिन वह नाराज हो गए। मैं अपने रिश्ते को बचाना चाहती हूं। कृपया मेरा मार्गदर्शन करें। डी.जी., कोलकाता आपके सवाल से यह पता नहीं चल पा रहा है कि आपके पति को कैसी सेक्सुअल समस्या है। क्या यह परफॉर्मेंस या पेनफुल इंटरकोर्स से जुडी समस्या है या पति इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से जूझ रहे हैं? क्या रिपल्सिव एक्शन या अरुचि जैसी कोई समस्या है? आप दोनों आपस में बातचीत करते हैं या नहीं? एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं? शादी के बाद आपकी वर्जिनिटीको लेकर पति ने कोई सवाल तो नहीं पूछे? दरअसल इस समस्या के कई स्तर हो सकते हैं। अगर इनमें से कोई समस्या नहीं है तो आपको पति से खुल कर बात करनी चाहिए ताकि पता चल सके कि असल समस्या क्या है। एक-दूसरे से बात किए बिना पति को सेक्सोलॉजिस्ट, काउंसलरया डॉक्टर से मिलने को न कहें। कई बार मुश्किलें बातचीत और समझदारी से ही हल हो जाती हैं। पति के अहं को आहत न करें, न उनके पुरुषत्व पर सवाल करें। समस्या हल न हो तो माता-पिता या संबंधियों की मदद लें। यह काम जल्दी करें, अन्यथा स्थितियां हाथ से निकल जाएंगी।

मेरी शादी को पांच साल हो गए हैं। मैं 32 साल की हूं और पति 35के। शादी के बाद तीन साल तक हमारे बीच सब ठीक रहा लेकिन फिर मेरे पति का ट्रांस्फरदूसरे शहर में हो गया और मैं जॉब के कारण उनके साथ नहीं जा सकी। मुझे लगता था कि मैं जॉब चेंज कर लूंगी या ट्रांस्फरले लूंगी मगर ऐसा हुआ नहीं। एक साल तक हर छुट्टी में या तो पति आते थे या मैं उनके पास जाती थी लेकिन पिछले 7-8महीने से उनका आना कम हो गया, फोन पर भी ठीक से बात नहीं करते। इस बीच मुझे उनका सेक्स बिहेवियर भी बदला सा लगा, वह मुझे ओरल सेक्स के लिए प्रेशर डालने लगे। मना करने पर नाराज हो गए। मैंने उनके लैपटॉपपर आपत्तिजनक फोटोज भी देखे। मुझे क्या करना चाहिए? के.सी., नोएडा आपका सवाल सेक्स संबंधों से अधिक सामाजिक समस्या की ओर इंगित करता है। इसमें हम कोई मेडिकल या सेक्स संबंधी सलाह नहीं दे सकते। यह समस्या तो पति के सहयोग से ही हल करनी होगी। परिवार में किसी विश्वसनीय व्यक्ति से भी इस बारे में बात कर सकती हैं।

मेरी उम्र 23वर्ष है। पति 31साल के हैं। मैं छोटे शहर की हूं और शादी के बाद मुंबई आ गई। पति हमेशा मेरे कपडों या खानपान को लेकर टिप्पणी करते हैं। वह मुझसे ढंग से बात भी नहीं करते। सेक्स संबंधों में भी अपनी मनमर्जी करते हैं। मुझे इंटरकोर्सके दौरान दर्द होता है लेकिन वह परवाह नहीं करते। वह फीमेल सहकर्मियों से अपने संबंधों के बारे में बताते हैं। मुझसे पूछते हैं कि क्या अतीत में कोई सेक्स संबंध था? कई बार मुझे गंदी फिल्में दिखाते हैं। मना करने पर हाथ उठा देते हैं। मेरा मायका बहुत पैसे वाला नहीं है और पेरेंट्स को मेरी बहनों की शादी भी करनी है। इसलिए मैं उन्हें अपनी तकलीफ नहीं बताती लेकिन मैं पिटते हुए भी नहीं जीना चाहती। आर.जी., मुंबई स्त्री को उसके धैर्य के कारण जाना जाता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह हर गलतबात को सहन करे। आपको बोल्ड तरीके से विरोध करना होगा और पति से समस्या के बारे में बात करनी होगी। उनसे पूछें कि वह क्या चाहते हैं। अपनी सेक्स रिलेशनशिपको लेकर बातें करके या तो वे आपको मूर्ख बना रहे हैं या फिर आपके पास्ट को जानना चाहते हैं। अपने पति को किसी काउंसलर के पास ले जाएं। सेक्स संबंधों में दर्द से बचने के लिए ल्युब्रिकेेंट इस्तेमाल करें। आपको दर्द सिर्फ इसलिए होता है क्योंकि आपके पति फोरप्लेमें समय नहीं लगाते। वैकल्पिक उपायों के बावजूद यदि दर्द बना रहता है तो आपको किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह लेनी होगी।

मेरी उम्र 49साल है। पत्नी 45साल की हैं। पिछले दो-तीन साल से मुझे डायबिटीज है, जो दवाओं से कंट्रोल में है। अब कुछ समय से प्राइवेट पार्ट के आसपास सूजन महसूस हो रही है। यूरिनके साथ चिपचिपा पदार्थ निकलता है। हलकी खुजली और जलन है। सेक्स क्रिया के दौरान भी जलन महसूस होती हैै। फास्टिंग शुगर 120-30 और खाने के बाद 200के आसपास रहती है। क्या मुझे कुछ और जांचें करानी होंगी? ए.आर., लखनऊ इरेक्टाइलडिस्फंक्शनके लिए आपको किसी डायबेटोलॉजिस्टऔर यूरोलॉजिस्टसे मिलना चाहिए। जांचों के बाद ही एक्सपट्र्सआपको कोई दवा दे सकेेंगे। दवाओं से ही आपकी समस्या हल हो सकेगी। इसके अलावा अपनी लाइफस्टाइल में वॉक और एक्सरसाइज को भी शामिल करें।

-डॉ. राजेंद्र यादव