हैकिंग,एक ऐसा शब्द जिसे सुनते ही सब अपने फोन, लैपटॉपऔर ईमेलअकाउंट्सको सुरक्षित करने लग जाते हैं। मगर एथिकल हैकर्सका काम अलग होता है। ये पीसी के सिक्योरिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में आपकी मदद करते हैं।

पिछले कुछ समय से साइबर क्राइम्स का ग्राफ बढता ही जा रहा है क्योंकि हैकर्सकिसी को भी अपना शिकार बना लेते हैं। ऐसे में महत्वपूर्ण सरकारी विभागों, कॉरपोरेटहाउसेजआदि में एथिकलहैकर्सकी नियुक्ति की जाती है। कंप्यूटर के बारे में गहन जानकारी रखने वाले लोग एथिकलहैकरबनकर साइबरवल्र्डके रखवाले बन सकते हैं। जानते हैं कैसे।

क्या है एथिकलहैकिंग साइबरवल्र्डमें हैकिंगकी बढती समस्या से छुटकारा पाने के लिए एथिकलहैकर्सका सहारा लिया जाने लगा है। जिस तरह से इंटरनेट पर लोगों की निर्भरता बढती जा रही है, उस लिहाज से नेटवर्क सिक्योरिटी किसी चुनौती से कम नहीं है। कई बडी कंपनियां अपने आंकडों को सुरक्षित रखने के लिए भी एथिकलहैकर्सका सहारा लेती हैं।

जरूरत बनते एथिकलहैकर्स आम हैकरका उद्देश्य लोगों को नुकसान पहुंचाना होता है, जबकि एथिकल हैकर कानूनी तौर पर नेटवर्क सिक्योरिटी सिस्टम्स को हैककरके उन्हें हैकप्रूफबनाते हैं। ये कंप्यूटर और नेटवर्किंगके एक्सपर्ट होते हैं, कई कंपनियां अपने नेटवर्क लूपहोल्सकी जानकारी लेने के लिए इन्हें हायर करती हैं। सिक्योरिटी एजेंसियांआतंकियों के सीक्रेट कोड्सको डिकोडकरने के लिए भी इनकी मदद लेती हैं।

एथिकलहैकरके गुण विभिन्न ऑपरेटिंगसिस्टम्स,नेटवर्किंग और हैकिंग की तकनीकों का ज्ञान हैकिंगटूल्स के उपयोग की जानकारी साइबरक्राइम और एथिक्सकी नई जानकारियों से अप टुडेट रहना चुनौतियों को स्वीकार करने की क्षमता प्रॉब्लमसॉल्विंगस्किल्सऔर खोजी प्रवृत्ति का होना

शैक्षणिक योग्यता एथिकलहैकरबनने के लिए कंप्यूटर साइंस, आईटीया कंप्यूटर इंजीनियरिंग का बैकग्राउंड होना जरूरी है। प्रोग्रामिंगलैंग्वेजेसजैसे कि सी, सी प्लसप्लस,पाइथनऔर रूबी की जानकारी होने के साथ ही विंडोज, लाइनक्स और फायरफॉक्सजैसे ऑपरेटिंगसिस्टम्सपर काम करना भी आना चाहिए।

ये कोर्स हैं अहम एथिकल हैकर बनने के लिए ये कोर्सेज किए जा सकते हैं : सर्टिफाइडएथिकलहैकर कंप्यूटर हैकिंगफोरेंसिकइंवेस्टीगेटर सिस्कोसर्टिफाइडनेटवर्क एसोसिएटसिक्योरिटी सिक्योरिटी सर्टिफाइडनेटवर्क स्पेशलिस्ट

अवसर हैं अनेक एथिकलहैकिंगका सर्टिफाइडकोर्स करने के बाद जॉब के कई अवसर मिल सकते हैं। नेटवर्क सिक्योरिटी सिस्टम्स मैनेजर, नेटवर्क सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेटर,वेबसिक्योरिटी मैनेजर के तौर पर पहचान बनाई जा सकती है। स्वतंत्र कंपनी स्थापित कर एथिकल हैकिंग सर्विसेज भी ऑफरकी जा सकती हैं।