घर में मसालों के बीच पाई जाने वाली हल्दी को स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत और सौंदर्य के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें बहुत सारे गुण मौजूद हैं, जो आपकी त्वचा को सुंदर बनाए रखने में योगदान देते हैं। जानिए हल्दी के फायदे के बारे में।

खाना के खाने में इस्तेमाल होने वाली हल्दी एंटीसेप्टिक के तौर पर भी काम करती है। यह त्वचा के अलावा संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। सखी से जानें, हल्दी किस तरह हमारे शरीर को फायदा पहुंचाती है।

बेस्ट एक्सफोलिएटरहै हल्दी :यह त्वचामें मौजूद गंदगी को साफ करती है। थोडे से बेसन में दूध मिलाकर गाढा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह अप्लाई करें। सूख जाने पर इसे धो दें। ऐसा करने से चेहरे पर निखार आने के साथ ही त्वचा भी मुलायम हो जाएगी।

एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज:हल्दी में एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो एजिंग प्रक्रिया को कम करती हैं। इसके लिए चुटकी भर हल्दी को बेसन और दूध में मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और करीब 15मिनट बाद धो लें। इससे न सिर्फ आपको ताजगी मिलेगी बल्कि उम्र के निशान भी हलके होने लग जाएंगे।

त्वचा के लिए लाभदायक:ज्यादातर ब्यूटीप्रोडक्ट्ससिर्फ एक तरह की ही स्किनका खयालरख पाते हैं पर हल्दी ड्राई और ऑयली, दोनों तरह की त्वचाके लिए अच्छी रहती है। यह चेहरे के दाग-धब्बों को दूर कर पिग्मेंटेशनऔर टैनिंगको भी कम करने के काम आती है। चेहरे पर इसका लेप लगाने से आपको इंस्टेंट निखार मिलेगा। 1.ड्राई स्किन के लिए :अंडे के सफेद भाग मं ऑलिवऑयल, गुलाब जल और हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा का रूखापन दूर किया जा सकता है। 2.ऑयली स्किन के लिए :चंदन के पेस्ट में हल्दी और ऑरेंजजूस मिलाकर तैलीय त्वचापर लगाएं। यह स्किनमें ऑयल को कम करने का काम करती है।

पैरों की देखभाल :फटी एडिय़ों औररूखे पैर से लेकर नाजुकत्वचातक के लिए हल्दी बेहद फायदेमंद है। हल्दी में नारियल तेल मिलाकर अपनी एडिय़ोंपर रगडें। कुछ ही मिनटों में एडिय़ांकोमल हो जाएंगी।

चोट में लाभदायक : अगर आपके चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से पर चोट के निशान हैं तो हल्दी आपके लिए अच्छी रहेगी। इसे चोट वाली जगह पर थोडा सा लगा लेने पर दर्द से भी राहत मिलती है।

स्ट्रेचमाक्र्सकरे रिमूव:गर्भावस्था के दौरान पडऩे वाले स्ट्रेचमाक्र्सको कम करने के लिए हल्दी पाउडर में गुलाब जल मिलाकर माक्र्सपर लगाएं।

इसे बनाएं नाइट क्रीम :रात में सोने से पहले इसे दूध या दही में मिलाकर चेहरे पर लगाने से सुबह तक आपको दमकता चेहरा मिलेगा। इसे हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं। ज्य़ादाइस्तेमाल है खतरनाक एक रिसर्च के अनुसार, हल्दी के ज्यादा सेवन से त्वचा रूखी हो जाती है या फिर खुजली होने लगती है। तकरीबन 240से 500 मिलीग्राम हल्दी को तीन बार में इस्तेमाल करने की हिदायत दी जाती है।

एक नजर चेहरे पर झांइयांहो जाएं तो हल्दी पाउडर में नींबू का रस मिलाकर लगाने से आपको राहत मिलेगी। शहद और हल्दी में गुलाब जल की कुछ बूंदेंमिलाकर पेस्ट बना लें। इसे लगाने से झुर्रियां खत्म हो जाएंगी। हल्दी में दही मिलाकर लगाने से चेहरे में चमक आ जाएगी। हल्दी, चंदन और दूध मिला कर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाने से निखार बढ जाता है।