-थोडी सी सूझ-बूझ और इनोवेशन के साथ घर के पुराने फर्नीचर को कैसे नया लुक दिया जा सकता है, जानना है तो इस ड्रॉइंग रूम को देखिए। यहां रखा फर्नीचर सालों पुराना है, जिसे नया ट्विस्ट देकर मॉडर्न लुक दिया गया है। इसके चलते घर का लुक भी चेंज हो गया और पॉकेट पर भार भी उतना नहीं पडा।

-किचन को एकदम सिंपल लुक दिया गया है। इसमें म्यूटेड कलर्स का इस्तेमाल किया गया है, जिससे किचन स्पेशियस लगे। इसके साथ ही मॉड्यूलर कैबिनेट्स के ज्ारिये किचन में ज्ारूरत की सभी ची•ों रखने की व्यवस्था भी की गई है।

-डाइनिंग एरिया के फर्नीचर को भी रेनोवेट किया गया है। टेबल के ग्लास को रिप्लेस कर स्टोन और चेयर्स की बैक पर फैब्रिक का इस्तेमाल करके उसे डिफरेंट लुक दिया गया है।

- घर में मंदिर के लिए एक सेपरेट स्पेस क्रिएट किया गया है, जिससे शांति से बैठकर वहां ध्यान लगाया जा सके । इसके लिए घर का सबसे शांत कॉर्नर चुना गया है।

-घर में आर्ट पीसेज्ा की अपनी जगह होती है। ये घर के कोनों में चार चांद लगाते हैं। इस वॉल क्लॉक को कस्टमाइज्ा कराया गया है। इसमें फैमिली पिक्चर्स को क्लॉक में क्लब किया गया है।

-बेडरूम को हलके ब्लू कलर से पेंट किया गया है। रूम में डार्क सॉलिड वुड फर्नीचर की जगह चॉकलेट कलर का फैब्रिक सिरहाना यूज्ा किया गया है। रूम में हलकी रोशनी वाली लाइटस यूज्ा की गई है।

-मौसम गर्मी का है। गर्मी के हिसाब से बेडरूम को मोव कलर से पेंट किया गया है। रूम में कर्टन की जगह बेड के कलर को मैच करते हुए ब्लाइंड्स का इस्तेमाल किया गया है, जिससे कमरा और भी खूबसूरत दिखता है।

प्रस्तुति : संगीता सिंह

फोटोज: संजीव कुमार

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस