जाडे की धूप में गर्मागर्म स्नैक्स हों या फिर गर्मियों में रात के खाने का स्वाद और चाहे बारिश में लेना हो गर्म पकौडों का मजा... चटनी हर तरह के खाने और स्नैक्स का स्वाद दोगुना कर देती है। तीखी, चटपटी, मीठी और न जाने कितने ही स्वाद में चटनी हर घर के खाने का हिस्सा बनी हुई है। इस बार सखी के साथ अलग-अलग चटनी के स्वादों का मजा लीजिए और आजमाएं इन्हें अपने घर के किचन में।

आम की चटनी

सामग्री

4 कच्चे आम

3 चम्मच तेल

आधा चम्मच हींग

आधा चम्मच कलौंजी

2 चम्मच सौंफ

2 चम्मच नमक

1 कप पानी

डेढ कप गुड

विधि

आम का छिलका छीलकर उसे छोटे-छोटे टुकडों में काट लें। गुड के भी टुकडे कर दें। कडाही में तेल गर्म करें और उसमें हींग, कलौंजी और सौंफ डालें। कुछ सेकंड बाद कडाही में आम डालें। नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं। कडाही में पानी डालें और कडाही ढककर आम के मुलायम होने तक पकाएं। कडाही में गुड डालें और उसे पिघलने दें। ढककर लगभग एक मिनट तक पकाएं। गैस ऑफ करें और हल्का ठंडा होने के बाद सर्व करें।

इमली की चटनी

सामग्री

2 कप इमली, 1 कप चीनी, नमक स्वादानुसार, 15 किशमिश,चौथाई चम्मच काला नमक, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच भूना हुआ जीरा पाउडर, 2 चम्मच गर्म मसाला पाउडर

विधि

इमली को दो कप पानी में एक घंटे भिगोएं। अब इमली को अच्छे से मैश करें और छन्नी से छान लें। इमली से ज्य़ादा से ज्य़ादा गूदा निकालने की कोशिश करें। उसके लिए इमली को अपने हाथों से मैश करें। अब एक पैन में चीनी व इमली का गूदा डालें। धीमी आंच पर 10 से 15 मिनट तक पकाएं। अब बची हुई सामग्री पैन में डालें। चटनी को लगातार चलाती रहें। ताकि जले नहीं। जब चटनी सॉस जैसी गाढी हो जाए तो गैस बंद कर दें। जब चटनी ठंडी हो जाए तो उसे कांच के मर्तबान में डालकर फ्रिज में रखें। यह चटनी महीने भर तक ख्ाराब नहीं होती। आवश्यकतानुसार इस्तेमाल में लाएं। आप एक कप चीनी की जगह एक कप गुड का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

हरी चटनी

सामग्री

1 बडा गुच्छा हरा धनिया (2 कप कटा हुआ), पुदीना आधा गुच्छा (1 कप कटा हुआ)

1 इंच अदरक का टुकडा, 3-4 हरी मिर्च, 1 नीबू का रस, 1 टीस्पून चीनी, नमक स्वादानुसार

विधि

धनिया और पुदीना को साफ करके दो तीन बार पानी से धो लें। अदरक छील कर साफ कर लें। हरा धनिया, पुदीना, अदरक, हरी मिर्च, चीनी, नमक और नीबू का रस मिला के मिक्सी में बिना पानी के बारीक पीस ले। स्वादिष्ट हरी चटनी तैयार है। पकोडे, पराठे या जिसके साथ चाहे खाएं। चटनी फ्रिज में 4-5 दिनों तक खऱाब नहीं होती है।

टमाटर की चटनी

सामग्री

3 कप कटा हुआ टमाटर, आधा चम्मच सरसों, आधा चम्मच जीरा, 5 करी पत्ता

चुटकी भर हींग 2 कटी हुई मिर्च, 1 चम्मच कद्दूकस किया अदरक, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 टीस्पून चीनी, 2 चम्मच तेल, स्वादानुसार नमक

विधि

कडाही में तेल गर्म करें और उसमें सरसों, जीरा, हींग और करी पत्ता डालें। जब जीरा चटक जाए तो बची हुई सारी सामग्री कडाही में डाल दें। कडाही को ढक दें और धीमी आंच पर दस से पंद्रह मिनट बाद गैस ऑफ करें। चटनी तैयार है।

मूंगफली के दानों

की चटनी

सामग्री

1 कटोरी- मूंगफली के दाने भुने और छिले हुए, 2-3 हरी मिर्च, 1 टीस्पून राई, 1-2 चुटकी लाल मिर्च पाउडर, 1 नींबू, 2 टीस्पून रिफाइंड तेल, नमक स्वादानुसार

विधि

मिक्सर में एक कटोरी मूंगफली के दाने, एक कटोरी पानी, स्वादानुसार नमक और 2-3 हरी मिर्च डाल कर बारीक पीस लें। फिर इसे एक कटोरी में निकाल लें और यदि यह आपको बहुत अधिक गाढी लगे तो थोडा सा पानी मिला दें और इसके बाद इसमें नींबू का रस मिला दें। एक कढाई में तेल गर्म कर राई भून लें और इसमें 1-2 चुटकी लाल मिर्च पाउडर मिला दें। फिर इस तडके को चटनी में डाल दें और अच्छे से चला लें। मूंगफली की चटनी तैयार है। अब इसे ठंडा करें और गरमा गरम डोसे या इडली के साथ खाएं।

नारियल की चटनी

सामग्री

आधा कच्चा नारियल, आधा कप हरा धनिया (मोटा काट लीजिए), 2 हरी मिर्च

1 छोटे आकार का नीबू (नीबू की जगह आधा कप दही लिया जा सकता है)

नमक स्वादानुसार, 1 टेबलस्पून तेल

1 टीस्पून राई, 6-8 करी पत्ता

1 पिंच लाल मिर्च (यदि आप चाहें)

विधि

कच्चे नारियल को उसके कठोर छिलके से अलग कीजिए, धोइए और छोटे-छोटे टुकडों में काट लीजिए। नारियल, हरा धनियां, हरी मिर्च, नीबू का रस, नमक और थोडा सा पानी मिलाकर, सभी को मिक्सर में बारीक पीस लीजिए। चटनी को प्याली में निकालिए, जितना गाढा रखना हो उसके हिसाब से पानी और मिलाया जा सकता है। छोटी कढाई में तेल डाल कर गरम कीजिए। तेल में राई डालिए, राई कडकने के बाद, करी पत्ता डाल दीजिए, गैस बन्द कर दीजिए और लाल मिर्च डालकर तेल में मिला दीजिए। अब इस राई के तडके को चटनी में डालकर मिला दीजिए। लिजिए आपकी नारियल की चटनी तैयार है। स्वादिष्ट नारियल की चटनी को टेबल पर रखिए और अपने मन पसन्द खाने के साथ खाइए।

सखी फीचर्स

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप