फिट रहने के लिए हम कभी मॉर्निंग वॉक तो कभी योग या एक्सरसाइज ट्राई करते हैं।

लेमनेड सामग्री : 2 टेबलस्पून नींबू का रस, 300 मिली. पानी, 1/2 इंच दालचीनी स्टिक, चुटकी भर सेनिन पेपर, थोडा सा ऑर्गेनिक शहद कैसे बनाएं : एक जार में सभी सामग्रियों को डालकर अच्छी तरह ब्लेंड करें। गार्निश करने के लिए नींबू की स्लाइस को साइड में काटकर सजाएं। बेली फैट घटाएं : यह एक नैचरल ड्रिंक है, जो बेली फैट को तेजी से कम करने में सहायक है और शरीर से सारे टॉक्सिंस यानी विषैले पदार्थों को दूर करता है। नींबू में विटमिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। यह डायजेस्टिव सिस्टम को सुधार कर लिवर को साफ करने का काम करता है। सेनिन पेपर में केपसेसिन तत्व होता है। यह शरीर से कैलरी बर्न करने में मददगार है। कैलरी बर्न होगी तो फैट भी कम होगा। इसके अलावा वजन घटाने के लिए दालचीनी एक नैचरल एजेंट है। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है, जो मेटाबॉलिज्म बढाने में मददगार है।

लो सोडियम टमैटो जूस सामग्री : 2 मध्यम आकार के टमाटर, 1 टीस्पून शहद, थोडा सा काली मिर्च पाउडर, 1 टीस्पून जीरा पाउडर, पुदीने की कुछ पत्तियां कैसे बनाएं : टमाटर को पीस कर छान लें। अब इसमें शहद मिलाएं। टेस्ट बढाने के लिए काली मिर्च पाउडर और भुना जीरा पाउडर मिलाएं। इस जूस को सुबह के समय पीने से लाभ मिलता है। कैंसररोधी ड्रिंक : यह कई तरह के कैंसर्स से बचाता है। प्रोसेस्ड टमैटो जूस में भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट लाइकोपीन होता है, जो फेफडों और पेट के कैंसर के खतरे को कम करता है। यह दिल की बीमारियों से भी बचाव करता है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल संयमित रहता है, जिससे वजन भी कम होता है।

क्युकंबर क्यूमिन लाइम शॉट्स सामग्री : 1 खीरा, 1/2 नींबू, 1 ग्लास पानी, नमक, चुटकी भर काली मिर्च पाउडर, 1 टीस्पून भुना जीरा पाउडर, 1 कीवी, 1 हरा सेब कैसे बनाएं : खीरा, कीवी, हरे सेब, नींबू और पानी को ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। अब बचे मसाले डालकर अच्छी तरह चलाएं। इस पेय को दिन में दो बार पिएं। डिटॉक्स ड्रिंक : यह वेट लॉस और डिटॉक्स ड्रिंक है। खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है, जो बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

बटरमिल्क एंड बेसिल जूस सामग्री : 1 कप दही, 5-7 पुदीना की पत्ती, कुछ बेसिल, नमक, चुटकी भर काली मिर्च पाउडर, 1 टीस्पून भुना जीरा पाउडर, कुछ लीची और बेरी कैसे बनाएं : ब्लेंडर में दही, मिंट, पानी और बेसिल डालकर ब्लेंड करें। ट्विस्ट देने के लिए दही के साथ बेरी और लीची ब्लेंड करें। अब इसमें नमक, काली मिर्च और जीरा पाउडर मिलाएं। ग्लास में बेरी मिक्सचर की नीचे बिछाएं। ऊपर मिंट और बेसिल लेयर को रखकर मिंट और बेरी से इसकी गार्निश करें। सेहत रहेगी दुरुस्त : बटरमिल्क यानी छाछ मोटापे को कम करता है, साथ ही इससे पेट संबंधी रोग भी दूर हो जाते हैं।

पाइनएपल एंड जिंजर लाइम सामग्री : 1/2 अनन्नास, 1 इंच अदरक का टुकडा, पुदीने की कुछ पत्तियां, 1 ग्लास पानी, 1 टीस्पून नींबू का रस कैसे बनाएं : ब्लेंडर में अनन्नास को डालकर ब्लेंड कर लें। फिर अदरक, मिंट, नींबू का रस और पानी डालकर दोबारा चलाएं। फ्रूट्स से गार्निश कर स्ट्रॉ डालकर पिएं। पाचन में सहायक : अदरक शरीर से कैलरी बर्न करता है। शहद की गर्म तासीर जहां तेजी से वजन कम करने में सहायक होती है, वहीं पुदीना और नींबू डाइजेशन को कंट्रोल कर कैलरी बर्न करते हैं। पाइनएपल में कई तरह की एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होने से यह ड्रिंक सीने में जलन या एसिडिटी की समस्या से भी बचाती है। इसे भी दिन में दो बार पिया जा सकता है।