हरी मटर को एक टीस्पून नमक और चीनी के साथ पांच मिनट तक उबाल कर उसे पानी सहित डीप फ्रीजर में रखें। महीनों बाद भी इसकी ताजगी बरकरार रहेगी। -पनीर को सॉफ्ट बनाने के लिए पकाने से पहले उसे दस मिनट तक गर्म पानी में डुबो कर रखें। -रंगत बरकरार रखने के लिए हरी सब्जियों को बिना ढके पकाएं और उनमें चुटकी भर चीनी मिलाएं। -फ्रिज में रखने से सूजी और बेसन जैसी चीजें जल्दी खराब नहीं होतीं।

-मेरे पति को पार्टियों में सर्व किया जाने वाला मूंग दाल का हलवा बहुत पसंद है। आप मुझे इसे बनाने का सही तरीका बताएं। नम्रता बजाज, कोटा -घुली मूंग दाल का हलवा घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है। पानी में भिगाई गई दाल को किसी छलनी पर रखकर उसका सारा पानी निकाल लें। फिर उसे ग्राइंडर में थोडा दरदरा पीस लें। मोटी तली वाली कडाही में लगभग आधी कटोरी देसी घी को हलका गरम करें और उसमें दाल का पेस्ट डालकर कर धीमी आंच पर दाल की रंगत गुलाबी होने तक भूनें और उसे कडाही निकालकर अलग रख दें। फिर उसी कडाही में मावा डालकर हलकी आंच पर भूनें। जब वह घी छोडऩे लगे तो उसमें भुनी हुई दाल का पेस्ट मिलाकर दो मिनट तक दोबारा भूनें और आंच बंद कर दें। एक कटोरी चीनी और बराबर मात्रा पानी मिलाकर चाशनी तैयार कर लें, कडाही के मिश्रण में चाशनी और चुटकी भर छोटी इलायची का पाउडर मिलाएं। पांच-सात मिनट तक चलाने के बाद आंच बंद कर दें और बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स से गार्निशिंग कर के गर्मागर्म सर्व करें।

-मैं जब भी घर पर रसगुल्ले बनाने की कोशिश करती हूं तो उनमें वैसी सफेदी नहीं आ पाती जैसी कि बाजार में बिकने वाले रसगुल्ले में देखने को मिलती है। ऐसा क्यों होता है? सुरभि शरण, पटना -अच्छे सफेद रसगुल्ले तैयार करने के लिए गाय के दूध से बने ताजे छेने का इस्तेमाल करें। अगर चीनी की क्वॉलिटी अच्छी न हो तो इससे भी रसगुल्ले का रंग मटमैला हो सकता है। इससे बचने के लिए खौलती हुई चाशनी के ऊपर दो टेबल स्पून दूध डालें। इससे चीनी में मौजूद सारी गंदगी दूध के साथ बर्तन के किनारे पर जमा हो जाएगी। फिर उसे चम्मच से हटा लें। इससे रसगुल्ले का रंग मटमैला नहीं होगा। -मेरे बच्चों को मशरूम बहुत पसंद है लेकिन मटर-मशरूम की सब्जी के अलावा मैं इससे कुछ और नहीं बना पाती। क्या इससे कुछ स्वादिष्ट स्नैक्स भी बनाए जा सकते हैं? रीमा सैनी, मेरठ -हां, मशरूम से कई तरह के स्वादिष्ट स्नैक्स बनाए जा सकते हैं। आप चाहें तो बेसन, मैदा या कॉर्नफ्लोर के गाढे घोल में नमक, लाल मिर्च पाउडर, लहसुन-अदरक का पेस्ट मिलाकर उसमें साबुत मशरूम को एक-एक करके डुबोएं और डीप फ्राई करके उसे सॉस या चटनी के साथ फ्रिटर्स की तरह सर्व कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आपके बच्चों को चाइनीज फूड का स्वाद पसंद है तो स्प्रिंग अनियन, कैप्सिकम, गाजर, बींस और मशरूम को समान आकार में काट लें। फिर फ्राइंगपैन में थोडा सा ऑयल डाल कर सारी कटी सब्जियों को लहसुन-अदरक पेस्ट के साथ नमक, लाल मिर्च पाउडर मिलाकर स्टर फ्राई करें और उसमें टमैटो, चिली और सोया सॉस मिलाकर मशरूम चिली तैयार करें। फ्राइड राइस या नूडल्स के साथ यह डिश बहुत टेस्टी लगती है।

-मुझे चिली पोटैटो बहुत पसंद है। मैं इसे घर पर ही बनाना चाहती हूं। कृपया आप मुझे इसकी रेसिपी बताएं। नीना गर्ग, रोहतक -चार बडे आलुओं को छीलकर उन्हें लंबे आकार में काटें, घंटे भर के लिए नमक मिले पानी में डुबोएं। फिर एक बडे बर्तन में कटोरी भर सूखा कॉर्नफ्लोर रखें और उसमें कटे आलू डालकर इस तरह पलटें कि आलू पर कॉर्नफ्लोर की कोटिंग हो जाए। फिर रिफाइंड ऑयल में सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें। किसी दूसरे फ्राइंगपैन में 2 टेबलस्पून ऑयल डालकर उसमें लहसुन-अदरक का पेस्ट और बारीक कटी हरी मिर्च मिलाकर दो मिनट तक भूनें और उसमें टमैटो, चिली, सोया सॉस और चिली फ्लेक्स मिलाएं। एक कप ठंडे पानी में दो टेबलस्पून कॉर्नफ्लोर घोलें और भुने मसाले में यह घोल डाल कर धीमी आंच पर चलाती रहें। जब यह गाढा हो जाए तो इसमें तले आलू मिलाएं और हरा धनिया छिडक कर गरमागरम सर्व करें।