लिपोसक्शन के कुछ ही घंटों बाद आप घर जा सकती हैं। कुछ दिन रेस्ट कर आप काम पर भी लौट सकती हैं।

ब्रेस्ट ऑग्मेंटेशन ब्रेस्ट को बढाने की एक कारगर प्रक्रिया है। स्तनों को स्थायी रूप से बढाना इस बात पर निर्भर करता है कि उसके पास कितनी ढीली त्वचा है। इस प्रक्रिया में शरीर के अन्य हिस्सों से फैट लेकर ब्रेस्ट का साइज बढाया जाता है। इस प्रक्रिया में कोई चीरा नहीं लगता है।

-मेरी आयु 42 वर्ष है। मैं बेजान, ढीली त्वचा, अत्यधिक फूले हुए गाल, आंखों के नीचे गड्ढे और अनईवन स्किन टोन से परेशान हूं। मुझे किन-किन ट्रीटमेंट्स की जरूरत है? एम. कपूर, हैदराबाद आपकी समस्या से निपटने के लिए पीआरपी (प्लेटलेट रिच प्लाज्मा) बेस्ट है। यह त्वचा के कोलेजन को सक्रिय करने में मदद करता है। इससे टोटल फेशियल रेजुविनेशन होता है। यह चेहरे को वॉल्यूमाइज करके, फूले हुए गालों को सामान्य करता है। साथ ही आंखों के नीचे बने गड्ढों को कम करता है। यह स्किन टोन को इंप्रूव करता है। त्वचा में कसाव लाता है और उन हिस्सों को भी भरता है जहां हालॉरोनिक एसिड फिलर्स नहीं पहुंच सकते। इन फिलर्स को इस्तेमाल करना सुरक्षित भी नहीं होता। इस ट्रीटमेंट को लेने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

-मेरी उम्र 25 वर्ष है। मेरी बांहें काफी भारी हैं। इस कारण मैं अपने पसंदीदा कपडे नहीं पहन पाती। ऐसा लगता है कि शरीर का सारा फैट और वजन वहीं जमा हो गया है। मैंने कुछ दिन एक्सरसाइज की, लेकिन खास सुधार नहीं दिखा। मुझे क्या करना चाहिए? उज्ज्वला सिंह, कानपुर बांहों को लिपोसक्शन के जरिये सही आकार दिया जा सकता है। इस प्रक्रिया में सूक्ष्म छिद्रों द्वारा आम्र्स से अतिरिक्त वसा को निकाल दिया जाता है और आप मनचाहा आकार पा सकती हैं।

-मेरी उम्र 21 वर्ष है। बचपन में जल जाने के कारण मेरे चेहरे और गर्दन की त्वचा बेहद खराब हो गई है। अब मैं बडा हो गया हूं और लोग मेरे खराब चेहरे की वजह से मुझसे दूर-दूर रहते हैं तो मुझे बहुत खराब लगता है। क्या कॉस्मेटिक सर्जरी के जरिये जलने के निशान दूर किए जा सकते हैं? उचित समाधान बताएं। एस.शाह, सूरत कॉस्मेटिक सर्जरी के द्वारा जले के निशानों को हटाया जा सकता है। एक प्लास्टिक सर्जन ही आपको देखकर बता सकता है कि आपके चेहरे के कौन-कौन से निशान हटाए जा सकते हैं। इन निशानों को हटाने की प्रक्रिया या ऑपरेशन का खर्च इस बात पर निर्भर करता है कि कॉस्मेटिक सर्जरी की किस प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाएगा। यह कॉस्मेटिक सर्जन आपका परीक्षण करने के बाद ही बता सकता है।

-मेरी उम्र 34 वर्ष है। मुझे डबल चिन की समस्या है, जिसके चलते बाकी शरीर की तुलना में मेरे चेहरे का आकार असंतुलित दिखता है। मेरे लिए क्या प्लास्टिक सर्जरी उपयुक्त होगी? एल. के., गाजीपुर डबल चिन को लिपोसक्शन प्रक्रिया के जरिये ठीक किया जा सकता है। इसमें आपको हॉस्पिटल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पडेगी। आप सुबह आकर शाम को वापस घर जा सकती हैं।

-कई वर्षों से मेरी आंखों के नीचे सूजन आ गई है। धीरे-धीरे यह सूजन बढती ही जा रही है। मैंने कई डॉक्टरों को दिखाया, लेकिन दवाइयों से कोई लाभ नहीं हुआ। क्या कॉस्मेटिक सर्जरी द्वारा इसका इलाज संभव है? इससे मुझे छुटकारा कैसे मिल सकता है? श्वेता झा, पटना उम्र के साथ-साथ आंखों के नीचे धीरे-धीरे झुर्रियां आने लगती हैं। नतीजतन चर्बी बाहर आने लगती है, जिसके कारण आंखों के आसपास सूजन दिखाई देती है। इस समस्या को ब्लेफैरो प्लास्टी के जरिये ठीक किया जा सकता है। इसके द्वारा ऊपरी और निचली पलकों (अपर व लोअर आइलिड) को नया आकार दिया जाता है। इसे कराने के लिए सुबह से शाम तक का समय लगता है। थोडे दिन घर पर रेस्ट करने के बाद आप काम पर जा सकती हैं।

-मेरी उम्र 24 वर्ष है। मैं जानना चाहती हूं कि क्या सर्जरी के ब्रेस्ट का साइज बढवाने के बाद सर्जरी के निशान बने रहते हैं? मैं ब्रेस्ट इंप्लांट करवाना चाहती हूं लेकिन मैं अविवाहित हूं इसलिए चाहती हूं कि निशान न रहें। क्या ऐसा संभव है? आर. एस., इटावा फैट ग्राफ्टिंग ब्रेस्ट का साइज बढाने की एक नई प्रक्रिया है, जिसमें आपके शरीर के अन्य हिस्सों से फैट लेकर आपके ब्रेस्ट का साइज बढाया जाता है। इस प्रक्रिया में कोई चीरा नहीं लगता है। सिर्फ इंजेक्शन के द्वारा आपके ब्रेस्ट का साइज बढाया जाता है।

-डॉ. विवेक