टेस्टी डोनट को देखकर भला किसका जी नहीं ललचाता! लेकिन कैलरीज की चिंता आपको इन्हें खाने से रोकती है। थोडा-सा प्रयोग कर डोनट्स को दें हेल्दी ट्विस्ट। सखी से जानें, कैसे बनाएं इन्हें सेहत और स्वाद भरा।

कोटिंग हो बेहतर शुगर टॉपिंग्स वाले डोनट के बजाय दालचीनी या कोकोनट डोनट से दजर्नों कैलरीज कम की जा सकती हैं। नमकीन डोनट खाने का मन हो तो मेयोनीज में प्याज, टमाटर और ब्रॉक्ली मिलाकर टॉपिंग बनाएं। इससे आपको विटमिन ए, विटमिन सी और फाइबर भी मिलेगा। इन डोनट्स को अपने अंदाज में बनाएं।

हनी के साथ करें सर्व डोनट पसंद है पर इसे ज्य़ादा खा नहीं सकते तो एक उपाय है। डोनट पर चॉकलेट ग्लेज करने के बजाय शहद, मेपल सीरप और लेमन जूस से इसकी कोटिंग करें। इससे डोनट में कैलरीज कम हो जाएंगी और आपको हेल्दी और टेस्टी डोनट मिल सकेगा।

न खाएं देर रात में डोनट को डिनर टाइम में खाने के कई नुकसान हैं। इससे नींद की कई समस्याएं हो सकती हैं। इसे ईवनिंग स्नैक्स में शामिल करें। कुछ लोगों को डिनर के बाद भी ऐसी चीजें खाने की आदत होती है। ऐसा न करें। इससे सीने में जलन और अनिद्रा जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

स्टफिंग हो अलग अगर आप डोनट के बीच में चीज की स्टफिंग कर रही हैं तो इससे आपको ढेरों कैलरीज मिलेंगी। कैलरीज से बचने के लिए ताजे फलों और ड्राई फ्रूट्स को बारीक काटें, दही या क्रीम में मिलाकर इनकी स्टफिंग तैयार करें। चीज की स्टफिंग वाले डोनट में लगभग 300 कैलरीज एक्स्ट्रा होती हैं। फ्रूट जैम, आइसक्रीम या योगर्ट से बीच वाले हिस्से की टॉपिंग करें।

इसे बेक करें इसे फ्राई करने की वजह से ढेरों कैलरीज मिलती हैं। अगर इसे बेक कर खाएंगे तो यही डोनट हमारे लिए सेहतमंद साबित होगा। इसे एयरफ्राई करके भी हेल्दी बनाया जा सकता है क्योंकि इसमें ऑयल का इस्तेमाल नहीं होता।

मैदा इस्तेमाल न करें ज्य़ादातर डोनट कंपनियां मल्टीग्रेन आटे से बने क्रस्ट को ही यूज करती हैं। इससे जरूरी पोषक तत्व और फाइबर मिलते हैं। घर में डोनट बनाना हो तो होल ग्रेन या मल्टीग्रेन आटे का इस्तेमाल करके इसे हेल्दी बनाया जा सकता है।

अतिरिक्त तेल निकालें डोनट को नैपकिन या एब्जॉर्बेंट पेपर से सोक कर लेने से एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा। ऐसा करने से आप 50 कैलरीज तक कम कर सकती हैं।