अमेरिका में हाल ही में हुए शोध से यह पता चला है कि आने वाले दिनों में अधिक उम्र की स्त्रियां भी मातृत्व सुख का आनंद उठासकेेंगी। एक खासतकनीक से ओवरीके कुछ हिस्सों को हटाकर उन्हें सुरक्षित रखा जाएगा। इससे मेनोपॉज का समय टल जाएगा। यानी स्त्रियोंको अब बायोलॉजिकलक्लॉक के बारे में चिंता करने की जरूरतनहीं रह जाएगी। ऐसा करने पर स्त्रियां कुदरती तौर पर गर्भधारण कर सकेंगी। इसके लिए दवाओं या आईवीएफकी जरूरतनहीं पडेगी। बस मेनोपॉज की उम्र नजदीकआते ही इन टिश्यूज को ओवरीमें प्रत्यारोपितकर दिया जाएगा।

मैं 19वर्षीया अविवाहिताहूं। मुझे पिछले दो माह से पीरियड नहीं हुए। ऐसा पहले भी हो चुका है। तब मुझे चार महीने तक पीरियड नहीं हुए थे। इसी दौरान मैंने स्त्री रोग विशेषज्ञसे चेकअपकराया। उन्होंने मुझे प्रोजेस्टेरोनके इंजेक्शन लगवाने को कहा। इसके बाद मुझे नियमित रूप से पीरियड हुए। मैंने हाल ही में एक अन्य स्त्री रोग विशेषज्ञ से जांच कराई तो उन्होंने सोनोग्राफीकरवाने को कहा, जिसके बाद पता चला कि मेरे यूट्रसका साइजबहुत छोटा है और अनियमित पीरियड की वजह यही बताई गई। मेरी समस्या का उचित समाधान बताएं। सिमरन,जमशेदपुर सबसे पहले यह देखें कि कहीं आपका वजनतो नहींबढरहा या फिर फेशियलहेयर की ग्रोथतो नहीं होरही? अगर ऐसा हो रहा है तो आपको हॉर्मोन्सकी गडबडी जैसे पीसीओडी (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम)की शिकायत हो सकती है। इसके लिए जरूरीहै कि आप हॉर्मोनलटेस्ट जैसे एफएसएच, एलएच, ई-2और कुछ अन्य टेस्ट कराएं। ये सभी टेस्ट पीरियड के दूसरे या तीसरे दिन कराने होते हैं। अच्छी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज से आप इस समस्या पर काबू पा सकती हैं।

मैं 21वर्षीय अविवाहिताहूं। मेरे स्तनों का आकार बहुत छोटा है। मुझे लगता है कि इस कारण मुझ पर कोई भी ड्रेस अच्छी नहीं लगती। मैं हीन भावना से ग्रस्त हो गई हूं। मेरा वजन52 किलो है और मेरी लंबाई 5फुट 6इंच है। क्या दवाओं से ब्रेस्ट की ग्रोथ हो सकती है? कृपया मुझे उचित सलाह दें। अंशु, जबलपुर आपकी हाइटऔर वजनएकदम नॉर्मलहै। स्तनों का अधिक या कम विकास एक नॉर्मल बात है। इसमें किसी प्रकार की दवा काम नहीं करतीहै। अगर आपका वजनबढता है तो ब्रेस्टमें भी बदलाव महसूस करेंगी। हालांकि कुछ चेस्टएक्सरसाइज से भी इनका विकास हो सकता है। इसके लिए जरूरीहै कि आप किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलें।

मैं 26वर्षीय विवाहिता हूं। शादी को तीन साल हो चुके हैं। दो महीने पहले मैंने अपेंडिक्सका ऑपरेशन कराया है। अब मैं परिवारबढाने की सोच रही हूं। मैं जानना चाहती हूं कि इससे मेरी सेहत पर कोई बुरा असर तो नहीं पडेगा? बिंदु, पटना अपेंडिक्सका ऑपरेशन अगर नॉर्मल परिस्थितियोंमें हुआ है तो प्रेग्नेंसीमें कोई दिक्कत नहींहोगी लेकिन अपेंडिक्सनिकालने से पहले ही अगर अंदर फट गया हो तो ट्यूब ब्लॉक के चांस बढ जाते हैं। इसके लिए ट्यूब टेस्ट कराने की जरूरत है। उसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है। अभी आप 6-8महीने खुद ट्राई करें, तब भी कोई परिणाम न आए तो किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलें। वह आपके कुछ जरूरीटेस्ट करवाएंगी, जिसके बादही आगे का ट्रीटमेंट शुरू होगा।

मेरी उम्र 32वर्ष है। कभी-कभी अचानकमेरे पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होता है। इसके अलावा वहां भारीपन बना रहता है। डॉक्टर को दिखाया तो मालूम हुआ कि यूट्रसमें सूजन है। क्या करूं? अंजलि, कानपुर पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द का संबंध सिर्फ सूजन से ही नहीं है।आपको यूरिन इन्फेक्शन, फाइब्रॉयड, ओवरी में सिस्ट या फिर एंडोमीट्रिओसिसभी हो सकता है। पेल्विकअल्ट्रासाउंड करवाएं, जिससे सही कारण की जानकारी हो जाएगी। वैसे कुछ दिनों तक एंटीबायोटिकका कोर्स करने पर भी सूजन खत्म हो जाती है।

मैं 42वर्षीय अविवाहिताहूं। कुछ दिनों पहले नहाते समय मुझे पता चला कि मेरे बाएं ब्रेस्टमें एक सख्त गांठ है। इसे दबाने पर मुझे दर्द नहीं होता। मैं बहुत परेशान हूं। कहीं यह ब्रेस्टकैैंसर का लक्षण तो नहीं है? उचित समाधान बताएं। अमृता,लुधियाना आपको तुरंत ही किसी अच्छे डॉक्टरको दिखाना चाहिए, जो आपको मेमोग्राफीऔर ब्रेस्टअल्ट्रासाउंड करवाने की सलाह देगा। रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेगा कि यह ब्रेस्टकैंसर है या नहीं।

मेरी उम्र 27वर्ष है। पिछले दो सालसे मुझे व्हाइटडिस्चार्ज की शिकायत है। इसमें दुर्गंधभी आती है। कभी-कभी तो यह डिस्चार्ज इतना ज्य़ादाहोता है कि बार-बार पैंटी बदलनी पडती है। क्या यह समस्या गंभीर है? क्या मुझे इसे हमेशा झेलना होगा? रूपाली,इलाहाबाद आपने यह नहीं बताया कि आप शादीशुदा हैं या नहीं। अगर आप सेक्सुअलीऐक्टिवहैं तो यह वजाइनल इन्फेक्शन का लक्षण हो सकता है। अगर ऐसा नहीं हैतो यह हाइजीनसे जुडी समस्या भी हो सकती है। इसके लिए वजाइना की साफ-सफाई का खास खयाल रखें। हाइजीनवॉशसे वजाइनाको दिन में दो से तीन बार साफ करें। वजाइनाके आसपास के एरिया को ड्राई रखें। दिन में कम से कम दो बार पैंटी जरूरचेंज करें। एक बार डॉक्टर से चेकअपकरा लें, जिससे समस्या की सही जानकारी हो सके। साफ-सफाई का ध्यान रखने से इस समस्या से पूरी तरह निजात मिल सकती है।