स्त्री और पुरुष की त्वचा में फर्क होता है। इस बार सखी खासतौर पर पुरुष पाठकों के लिए दे रही है कुछ ब्यूटी टिप्स, जो इन गर्मियों में उनकी त्वचा को मुलायम और तरोताजा बनाए रखने में मददगार साबित होंगे। इस मौसम में हर कोई नैचरल दिखना चाहता है लेकिन अकसर ऐसा हो नहीं पाता। इस समय चेहरे पर कुछ भी लगाने का मतलब होता है स्टिकी और हेवी महसूस करना।

रोजाना करें क्लींजिंग : दमकती त्वचा पाने के लिए क्लींजिंग करना बेहतर ऑप्शन है। सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों और बढते प्रदूषण के डस्ट पार्टिकल्स को हटाने के लिए वैनिटी बॉक्स में फेशियल क्लींजर जरूर रखें। इसके अलावा चेहरे को साफ करने के लिए गुलाब जल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

मॉयस्चराजर भी है जरूरी : त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए अपनी स्किन टाइप के अनुसार मॉयस्चराइजर का यूज करें। इसे बाहर जाते समय और रात में सोने से पहले इस्तेमाल करना न भूलें।

सनस्क्रीन हो किट में : त्वचा पर सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों का बहुत बुरा प्रभाव पडता है। इससे त्वचा का रंग हलका होने लगता है और वह अपनी प्राकृतिक सुंदरता खोने लगती है। धूप में निकलने से पहले एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

नो मोर स्मोकिंग : धूम्रपान करने से भी शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम होता है, जिसके परिणामस्वरुप त्वचा पर झुर्रियां पडऩे लगती हैं और वह डल हो जाती है। यदि सिगरेट पीने की आदत है तो छोड दें।

पूरी करें नींद : नींद सेहत और त्वचा दोनों के लिए जरूरी होती है। नींद पूरी न होने से स्किन पर उम्र का असर समय से पहले ही दिखाई देने लगता है। इसलिए स्वस्थ त्वचा के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

डाइट से निखारें त्वचा : डाइटीशियन डॉ. प्रिया बर्मा के मुताबिक, अपने खाने में हरी सब्जियां, ताजे फल, जूस और दूध आदि से बने पदार्थों को शामिल करें।

घरेलू नुस्खे : प्रतिदिन करीब पांच मिनट कच्चे दूध से चेहरे की सफाई करें और फिर पानी से धो लें। इसके अलावा शेविंग करने के बाद ऑलिव ऑयल या आमंड ऑयल से 5 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। यह त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है।

खूब पानी पिएं : अच्छी और स्वस्थ त्वचा के लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण होता है इसलिए एक दिन में 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पिएं। इससे बॉडी के सारे टॉक्सिंस दूर हो जाते हैं और चेहरा दमकने लगता है।

बॉडी वॉश : मेन्स ब्यूटी एक्सपर्ट निक्की बताते हैं कि पुरुषों को साबुन की जगह चेहरे पर बॉडी वॉश अप्लाई करना चाहिए क्योंकि साबुन में सोडियम हाइड्रोक्साइड की मात्रा ज्य़ादा होती है, जो त्वचा को खराब करती है। बॉडी वॉश चेहरे के रूखेपन को खत्म कर उसे मुलायम बनाता है। इसलिए इसे अपने पास अवश्य रखें।