अपनी पसंदीदा ड्रेस के साथ कौन सी लॉन्जरी पहनी जाए यह सवाल आमतौर पर हर युवती के मन में होता है। कई बार डिजाइनर और ब्रैंडेड ड्रेस भी इसलिए नहीं जंचती क्योंकि उनके साथ सही और फिटेड ब्रा नहीं चुनी जाती। अलग-अलग नेक लाइन, कट्स और स्टाइल वाले कपडों के साथ अलग-अलग तरह की लॉन्जरी की जरूरत होती है। सही फिटिंग और कॉम्बिेनशन की ब्रा न सिर्फ आकर्षण बढाती है, बल्कि आत्मविश्वास भी जगाती हैं। अगर आप अपने पसंदीदा परिधान के साथ मेल खाती ब्रा को लेकर दुविधा में हों तो सखी के साथ जानें किन ड्रेसेज के साथ कौन सी लॉन्जरी का मेल सही है। इसमें आपकी मदद कर रही हैं लॉन्जरी काउंसलर और नाइट वेयर डिजाइनर सुमन नाथवानी।

स्ट्रैपलेस ड्रेस

ऐसी ड्रेस के साथ मल्टी वेस्ट स्ट्रैपलेस ब्रा चुनें। लेकिन अगर कप साइज डीडी या उससे अधिक तो स्ट्रैपलेस ब्रा सही सपोर्ट नहीं दे पाएगी। दिन भर कई बार वह नीचे खिसक सकती है और सारा ध्यान उसे ऊपर करने या फिट करने में ही जा सकता है। इस तरह आत्मविश्वास घट सकता है। बेहतर होगा कि ऐसी ड्रेस के साथ स्ट्रैपलेस बस्टियर चुनें।

बस्टियर की लंबाई ब्रा की तुलना में ज्यादा होती है। यह आमतौर पर वेस्ट लाइन तक होता है। इस कारण यह कप्स को स्थिर रखता है।

ए-लाइन ड्रेस

50 के दशक से प्रेरित ए-लाइन ड्रेसेज हमेशा से ही फैशन में रही हैं। यह हर तरह की फिजीक वाली लडकियों पर अच्छी लगती हैं। अगर आपका वेस्ट साइज ज्यादा है और उसे कम दिखाना चाहती हैं तो ए-लाइन ड्रेस के साथ कॉर्सेट का परफेक्ट कॉम्बिनेशन होगा। इसके अलावा थिन पैडेड सीमलेस ब्रा भी पहनी जा सकती है। चूंकि ए-लाइन ड्रेस स्ट्रेट कट वाली और फिटेड होती हैं इसलिए थिन पैडेड सीमलेस ब्रा पहनना सेफ रहता है ताकि निप्पल नजर न आए।

बैकलेस ड्रेस

ऐसी ड्रेस आमतौर पर पहले से ही पैडेड होती हैं ताकि फिगर परफेक्ट नजर आए। बावजूद इसके अगर आप ब्रा पहनना चाहती हैं तो सिलिकॉन/ जेली या निप्पल कवर जैसे ऑप्शन अपना सकती हैं। अगर इन्हें पहनकर असहज महसूस करती हैं तो फिर आपके लिए लो बैक बस्टियर या ट्रांस्पेरेंट बैकलेस ब्रा ठीक रहेंगी। यह अच्छा सपोर्ट भी देंगी और फिगर भी आकर्षक नजर आएगी।

प्लंज नेकलाइन ड्रेस

ऐसी ड्रेसेज की नेकलाइन डीप होती है। ऐसे में ब्रा का बीच वाला स्ट्रैप न दिखाई दे इसके लिए सिलिकॉन ब्रा पैड लगा सकती हैं। या निप्पल कवर्स इस्तेमाल कर सकती हैं। निप्पल कवर्स को सपोर्ट करने के लिए डबल साइडेड लॉन्जरी टेप लगाना ठीक रहता है। ताकि नेकलाइन पर फर्म नजर आए।

जंपसूट

इनके साथ मल्टी-वे-बास्क टीम कर सकती हैं। इन्हें वन शोल्डर या क्रॉस ओवर बैक ड्रेस के साथ भी पहन सकती हैं।

बॉडी कॉन ड्रेस

बॉडीकॉन, जर्सी या टाइट-फिटिंग ड्रेस पहनने पर बॉडी के सभी क‌र्व्स नजर आते हैं। अगर ड्रेस का फैब्रिक पतला है तो लॉन्जरी के प्रिंट्स तक झलकते हैं। मसलन अगर लेस वाली लॉन्जरी पहनी है तो वह भी नजर आती है। इसलिए लॉन्जरी के चुनाव में सावधानी बरतें। इनके साथ शेपवेयर या सीमलेस टी-शर्ट ब्रा चुनना समझदारी होगी।

तरह-तरह की लॉन्जरी

- बस्टियर : स्ट्रैपलेस और फॉम-फिटिंग ड्रेस के साथ बस्टियर पहनना बेस्ट होता है। यह बस्ट और वेस्ट दोनों को लिफ्ट करता है।

- स्ट्रैपलेस : अगर बस्टियर नहीं पहनना चाहतीं तो स्ट्रैपलेस ब्रा फिगर को एन्हेंस करने के लिए सही चयन होगा।

- शेपिंग स्लिप : इन्हें शेपवेयर भी कहते हैं। अच्छी फिगर के लिए इन्हें चुन सकती हैं। खासतौर पर गाउंस और मैक्सी ड्रेस के साथ इन्हें टीम किया जा सकता है।

- सीमलेस : लाइट कलर्स और लाइट फैब्रिक्स वाले कपडों के साथ सीमलेस ब्रा सही रहती हैं, क्योंकि इनकी स्टिचिंग न जर नहीं आती है।

- निपल कवर : बैकलेस ड्रेसेज के साथ इनका इस्तेमाल कर सकती हैं। यह ड्रेस के भीतर रखे जा सकते हैं।

- लो बैक बस्टियर : बैकलेस ड्रेस के साथ इन्हें टीम किया जा सकता है।

- ट्रांसपेरेंट बैकलेस ब्रा : स्किन कलर की होने के नाते यह दिखाई नहीं देतीं। इन्हें बैकलेस ड्रेस के साथ पहन सकती हैं।

ब्राइडल वेयर

आमतौर पर स्त्रियां लॉन्जरी चुनने में जो गलती करती हैं वह है ब्रा का कप साइज छोटा और बैकसाइड बडा। जब कि लॉन्जरी हमेशा ऐसी चुननी चाहिए जिसे पहनने पर पूरे दिन किसी तरह की परेशान न हो। इससे आत्मविश्वास भी बढता है, क्योंकि आप जानती हैं जो ब्रा आपने चुनी है उसमें आपको कंफर्ट भी है और वह आपकी शेप और फिगर को एन्हैंस भी कर रही है। ब्राइडल वेयर आमतौर पर काफी भारी होते हैं। ऐसे में शेप का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

- कॉर्सेट ड्रेस के साथ बास्क का चयन ठीक नहीं, क्योंकि यह ब्रेस्ट को फ्लैट कर देगा।

- अगर आपकी ड्रेस स्ट्रैप्स वाली है तो बेहतर होगा कि आप स्टैप्स वाली ब्रा ही चुनें ताकि बस्ट को पूरा सपोर्ट मिल सके।

- लो नेकलाइन ब्राइडल वेयर संग पुशअप्स ब्रा सही चयन होगा।

- स्ट्रैपलेस ब्राइडल वेयर के साथ मल्टी-वे-ब्रा बहुत जरूरी है। यहां तक कि इन्हें अपनी वॉर्डरोब में रखना बहुत जरूरी है। इन्हें अपनी जरूरत के मुताबिक रेग्युलर स्ट्रैपलेस, वन स्ट्रैप या हॉल्टर नेक के साथ पहन सकती हैं। यह हनीमून के लिए भी मुफीद होती है।

-लॉन्जरी का रंग ड्रेस पर निर्भर करता है। क्रीम या आइवरी लॉन्जरी काफी खास होती हैं। आजकल ब्राइडल वेयर के संग न्यूड कलर लॉन्जरी काफी पापुलर है।

इला श्रीवास्तव

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप