Move to Jagran APP

IAS Officers Transferred: राजस्थान में 25 आइएएस अधिकारियों के तबादले

IAS Officers Transferred राजस्थान में हुए बिजली संकट के बाद ऊर्जा सचिव दिनेश कुमार को हटा दिया गया है। अब भास्कर सावंत को उनके स्थान पर ऊर्जा सचिव के साथ ही बिजली कंपनियों का चेयरमैन बनाया गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 03:10 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 03:10 PM (IST)
IAS Officers Transferred: राजस्थान में 25 आइएएस अधिकारियों के तबादले
राजस्थान में 25 आइएएस अधिकारियों के तबादले। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव किया गया है। सरकार ने शनिवार देर रात एक बजे 25 आएएएस अधिकारियों के तबादले किए हैं। पिछले दिनों प्रदेश में हुए बिजली संकट के बाद ऊर्जा सचिव दिनेश कुमार को हटा दिया गया है। अब भास्कर सावंत को उनके स्थान पर ऊर्जा सचिव के साथ ही बिजली कंपनियों का चेयरमैन बनाया गया है। दिनेश कुमार को कृषि और सहकारिता विभाग का जिम्मा सौंपा गया है। खान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल को अक्षय ऊर्जा का सीएमडी बनाया गया है। रोली सिंह को सामान्य प्रशासन विभाग में प्रमुख सचिव, नवीन महाजन को कर बोर्ड का चेयरमैन, मंजू राजपाल और चौथीराम मीणा को राजस्व मंडल में सदस्य, मुग्धा सिन्हा को विज्ञान व प्रोधौगिकी विभाग में प्रमुख सचिव, गायत्री राठौड़ को पर्यटन विभाग, पृथ्वीराज को जलसंसाधन विभााग, सिद्धार्थ महाजन को वित्त विभाग में बजट सचिव, पीसी किशन को अल्पसंख्यक मामलात विभाग के पद पर लगाया गया है।

loksabha election banner

विनीता श्रीवास्तव को आयुर्वेद विभाग में सचिव पद पर लगाया गया है। इसी तरह मोहन लाल यादव को राजस्व मंडल में रजिस्ट्रार, बाबूलाल मीणा का विभागीय जांच आयुक्त आललोक रंजन को ऊर्जा विभाग का संयुक्त सचिव, आशीष गुप्ता को जल ग्रहण विभाग में निदेशक, अनुपमा जोरवाल को चिकित्सा सेवा निगम में प्रबंध निदेशक, पीसी शर्मा को प्रतापगढ़ में जिला कलेक्टर, केएल स्वामी को राजस्व विभाग में संयुक्त सचिव, नेहा गिरी को नेशनल ला यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रार, विश्राम मीणा को डेयरी फेडरेशन में प्रबंध निदेशक, महावीर प्रसाद शर्मा को मानवाधिकार आयोग में सचिव, वंदना सिंघवी को प्राच्य विद्या संस्थान में निदेशक और रेणू जयपाल को बूंदी जिला कलेक्टर के पद पर लगाया गया है।

जयपुर में मिला कापर हेडेड सांप

राजस्थान की राजधानी जयपुर के लालकोठी सब्जी मंडी इलाके में दुर्लभ प्रजाति के सांप को रेस्क्यू किया गया है। कापर हेडेड त्रिकेट नाम का यह सांप एक घर में घुस गया था। बाद में नेचर केयर की टीम ने सांप को पकड़ा। बाद में सांप को जल महल क्षेत्र में छोड़ दिया गया। यह सांप राजस्थान में नहीं मिलता है। जयपुर में पहली बार कापर हेडेड त्रिकेट साांप को देखा गया है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह सांप काफी दुर्लभ है और आबादी में कम ही नजर आता है। यह घंटे जंगलों में रहता है। नेचर केयर टीम के विशेषज्ञ राकेश प्रजापत ने बताया कि कापर हेडेड सांप राजस्थान में नहीं होते हैं। यह ठंडे प्रदेशों में मिलता है। यह सब्जी मंडी में मिला है, इसलिए यह माना जा रहा है कि किसी ठंडे प्रदेश से सब्जी या फल के ट्रक में छिपकर यहां तक पहुंच गया। इसके बाद मंडी के पास घर में घुस गया। उन्होंने बताया कि यह सांप जहरीला नहीं होता और यह अजगर की प्रजाति से संबंध रखता है। कापर हेडेड सांप चूहे, छिपकली और अन्य छोटे जानवरों को अपना शिकार बनाता है। इसका रंग तांबे जैसा होने के साथ ही लंबाई काफी होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.