Move to Jagran APP

दो दोस्तों के आत्मविश्वास और जिद से Unacademy बनी 11 हजार करोड़ की कंपनी

जयपुर के दो दोस्तों गौरव मुंजाल और रोमन सैनी कि अनएकेडमी 11 हजार करोड़ रूपए की वैल्यूएशन के साथ देश की 200 बड़ी कंपनियों में शामिल हो गई है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 09:41 AM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 09:41 AM (IST)
दो दोस्तों के आत्मविश्वास और जिद से Unacademy  बनी 11 हजार करोड़ की कंपनी
दो दोस्तों के आत्मविश्वास और जिद से Unacademy बनी 11 हजार करोड़ की कंपनी

जयपुर, नरेंद्र शर्मा । दूसरे युवाओं का जीवन संवारने की जिद और आत्मविश्वास के साथ जयपुर के दो दोस्तों गौरव मुंजाल और रोमन सैनी द्वारा 5 साल पहले शुरु की गई कंपनी अनएकेडमी आज ऑनलाइन एजुकेशन के मामले में दुनियाभर में छठे पायदान पर है। दोनों दोस्तों की मेहनत का ही नतीजा है कि अनएकेडमी 11 हजार करोड़ रूपए की वैल्यूएशन के साथ ही देश की 200 बड़ी कंपनियों में शामिल हो गई।  

loksabha election banner

 युवाओं को ऑनलाइन एजुकेशन का बेहतरीन प्लेटफार्म उपलब्ध कराने के लिए रोमन सैनी ने भारतीय प्रशासनिक सेवा की नौकरी छोड़ी, वहीं गौरव मुंजाल ने एमएनसी की नौकरी छोड़ी। दोनों दोस्तों की मेहनत का नतीजा है कि यू-ट्यूब और एप पर अनकेडमी सबसे अधिक देखा जाता है। इसके साढ़े तीन लाख से अधिक सबस्क्राबर है। अनएकेडमी आईपीएल की भी पार्टनर है। कंपनी 18 हजार एजुकेटर के माध्यम से 35 प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराती है । अनएकेडमी वाईफाई व प्रेप लेडर जैसी कंपनी एक्वायर कर चुकी है। 

 फेसबुक,सॉफ्ट बैंक एवं जनरल एटलांटा ने अनएकेडमी में पैसा लगाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब देशभर के स्टार्टअप को बुलाया तो उनमें गौरव मुंजाल व रोमन सैनी भी शामिल थे। फोर्ब्‍स इंडिया की 2018 की अंडी 30 की सूची में अनएकेडमी के 27 साल के गौरव मुंजाल और 26 साल के रोमन सैनी को जगह मिली । देश-दुनिया में ऑनलाइन एजुकेशन के मामले में अपनी पहचान बनाने के बावजूद दोनों दोस्त प्रचार-प्रसार से दूर रहते हैं । मीडिया,सार्वजिनक कार्यक्रमों व प्रचार से दूर रहने वाले गौरव मुंजाल के पिता डॉ.ईश मुंजाल का कहना है कि उसने कॉलेज के दौरान यूट्यूब पर इसकी शुरूआत की थी । साल,2015 में जयपुर जिल के ही कोटपुतली निवासी दोस्त रोमन सैनी उसके साथ जुड़ा । रोमन सैनी ने आईएएस की नौकरी छोड़ी और गौरव मुंजाल के साथ मिलकर अनएकेडमी को आगे बढ़ाया ।

 यह है अनएकेडमी

अनएकेडमी एक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म है, जहां प्रशासनिक सेवाओं सहित 35 तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है। कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में है। यू-ट्यूब और ऐप पर अनएकेडमी काफी पॉपुलर है। अनएकेडमी में 18 हजार एजुकेटर परीक्षाओं की तैयारी करवाते हैं। अनएकेडमी के 4.4 मिलियन से ज्यादा सबस्क्राइबर हैं। देश-दुनिया में अपनी पहचान बनाने के बावजूद दोनों दोस्त राजस्थान विशेषकर जयपुर जिले के युवाओं को सलाह देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

 रोमन सैनी 22 साल की उम्र में बने आईएएस

जयपुर जिले की कोटपुटली तहसील के रायकरपुर निवासी राेमन सैनी ने मात्र 22 साल की उम्र में आईएएस की परीक्षा पास की । रोमन सैनी को देश में 18वीं रैंक हासिल हुई । रोमन सैनी के पिता रामवतार सैनी का कहना है कि 16 साल की उम्र में प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज एम्स से एमबीबीएस की परीक्षा पास करने के बाद सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुटा और पास भी की । आईएएस में चयन होने के बाद मध्यप्रदेश के जबलपुर में सहायक कलेक्टर पद पर पहली नियुक्ति मिली । वहीं से इस्तीफा देकर अपने दोस्त के साथ अनएकेडमी शुरु की । रोमन सैनी की मां अनीता का कहना है कि आईएएस की नौकरी छोड़ने का फैसला करना बड़ा मुश्किल था, लेकिन आज वह खुश है।

 गौरव मुंजाल में शुरु से नया करने की सोच थी

जयपुर के मानसरोवर निवासी गौरव मुंजाल की पढ़ाई शहर के प्रतिष्ठित सेंट जैवियर्स स्कूल में हुई है। गौरव मुंजाल ने कम्प्यूटर इंजीनियरिंग में बीटेक किया। फिर लाखों के पैकेज में नौकरी करने लगे, लेकिन इन्होंने युवाओं को ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाने के मकसद से नौकरी छोड़ दी और फिर दोस्त के साथ मिलकर अनएकेडमी शुरु। गौरव मुंजाल के पिता डॉ. ईश मुंजाल साकेत अस्पताल के प्रतिष्ठित डॉक्टर है। डॉ.मुंजाल और उनकी पत्नी सीमा का कहना है कि गौरव शुरू से ही नया करना चाहता था। जेंट जैवियर्स स्कूल में पढ़ते समय गौरव को 11वीं कक्षा के दौरान स्कूल की मैगजीन टीम में शामिल नहीं किया गया। कुछ परेशान हुआ, लेकिन बाद मे उसने मैगजीन का ऑनलाइन कर ई एक्स-रे बना दिया। डॉ.मुंजाल का कहना है कि गौरव चाहे देश-दुनिया के युवाओं को नई सोच देने का काम कर रहा हो, लेकिन वह प्रदेश विशेषकर जयपुर के युवाओं के लिए कुछ अलग करना चाहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.