Move to Jagran APP

Wake Up Call: रेलवे स्टेशन आने से पहले फोन पर आएगी वेक-अप कॉल सूचना

Wake Up Call. अब रेलवे ने अपने यात्रियों को नींद से जगाने के लिए वेक-अप कॉल का अभिनव प्रयोग शुरू किया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 02:26 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 02:26 PM (IST)
Wake Up Call: रेलवे स्टेशन आने से पहले फोन पर आएगी वेक-अप कॉल सूचना
Wake Up Call: रेलवे स्टेशन आने से पहले फोन पर आएगी वेक-अप कॉल सूचना

जयपुर, जागरण संवाददाता। Wake Up Call. उत्तर-पश्चिम रेलवे ने अपने यात्रियों को नींद से जगाने के लिए 'वेक-अप कॉल' देना शुरू किया है। अक्सर लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्री नींद तो लेते हैं, लेकिन अपना स्टेशन छूट नहीं जाए इसके लिए वे मोबाइल अथवा घड़ी में अलार्म लगाकर सोते हैं। अब रेलवे ने अपने यात्रियों को नींद से जगाने के लिए "वेक-अप कॉल" का अभिनव प्रयोग शुरू किया है। यह प्रयोग फिलहाल कुछ ट्रेनों में शुरू किया गया है,बाद में सभी ट्रेनों में इसे लागू किया जाएगा।

loksabha election banner

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ अभय शर्मा ने बताया कि रेलयात्री टिकट बुक करवाते समय जब अपना मोबाइल नंबर मेंशन करता है, उसी नंबर पर उसकी यात्रा के अनुसार वेक-अप कॉल किया जाता है। ये कॉल यात्री का स्टेशन आने से ठीक आधा घंटे पहले की जाती है। यात्री से कहा जाता है कि 'आप जाग जाइए, आपका स्टेशन आने वाला है'। पहले यात्री के मोबाइल पर घंटी बजेगी और फिर मैसेज आएगा ।

उत्तर पश्चिम रेलवे में रेल यात्रियों को फिलहाल अलग अलग ट्रैक पर ब्लॉक की वजह से कई परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है, लेकिन इस बीच रेलवे मंत्रालय ने रेल यात्रियों के लिए एक खास सुविधा 'वेक-अप कॉल' का इंतज़ाम कर उनको सौगात दी है। केवल रिजर्वेशन वाले यात्रियों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। इस सुविधा का एक लाभ यह है कि यदि ट्रेन लेट है तो उसकी सूचना भी दी जाएगी। रेलवे के इस प्रावधान के बाद यात्री अपनी नींद आराम से पूरी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि कुछ यात्री सोते रहते थे और उनकी ट्रेन आगे निकल जाती थी। इस कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। इस सुविधा के शुरू होने से यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। उन्हें किसी तरह की चिंता नहीं करनी पड़ेगी और ना ही उनकी नींद में खलल पड़ेगी। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.