जयपुर, जागरण संवाददाता। Wake Up Call. उत्तर-पश्चिम रेलवे ने अपने यात्रियों को नींद से जगाने के लिए 'वेक-अप कॉल' देना शुरू किया है। अक्सर लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्री नींद तो लेते हैं, लेकिन अपना स्टेशन छूट नहीं जाए इसके लिए वे मोबाइल अथवा घड़ी में अलार्म लगाकर सोते हैं। अब रेलवे ने अपने यात्रियों को नींद से जगाने के लिए "वेक-अप कॉल" का अभिनव प्रयोग शुरू किया है। यह प्रयोग फिलहाल कुछ ट्रेनों में शुरू किया गया है,बाद में सभी ट्रेनों में इसे लागू किया जाएगा।

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ अभय शर्मा ने बताया कि रेलयात्री टिकट बुक करवाते समय जब अपना मोबाइल नंबर मेंशन करता है, उसी नंबर पर उसकी यात्रा के अनुसार वेक-अप कॉल किया जाता है। ये कॉल यात्री का स्टेशन आने से ठीक आधा घंटे पहले की जाती है। यात्री से कहा जाता है कि 'आप जाग जाइए, आपका स्टेशन आने वाला है'। पहले यात्री के मोबाइल पर घंटी बजेगी और फिर मैसेज आएगा ।

उत्तर पश्चिम रेलवे में रेल यात्रियों को फिलहाल अलग अलग ट्रैक पर ब्लॉक की वजह से कई परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है, लेकिन इस बीच रेलवे मंत्रालय ने रेल यात्रियों के लिए एक खास सुविधा 'वेक-अप कॉल' का इंतज़ाम कर उनको सौगात दी है। केवल रिजर्वेशन वाले यात्रियों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। इस सुविधा का एक लाभ यह है कि यदि ट्रेन लेट है तो उसकी सूचना भी दी जाएगी। रेलवे के इस प्रावधान के बाद यात्री अपनी नींद आराम से पूरी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि कुछ यात्री सोते रहते थे और उनकी ट्रेन आगे निकल जाती थी। इस कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। इस सुविधा के शुरू होने से यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। उन्हें किसी तरह की चिंता नहीं करनी पड़ेगी और ना ही उनकी नींद में खलल पड़ेगी। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस