उदयपुर, जेएनएन। सूरत में हुए अग्निकांड से सबक लेकर उदयपुर नगर निगम की अग्निशमन शाखा ने शहर में असुरक्षित व्यावसायिक संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। विशाल मेगा मार्ट को सीज करने के बाद शनिवार सुबह नगर निगम ने सुखाडिय़ा सर्कल स्थित बिग बाजार को भी फायर सेफ्टी सिस्टम नहीं होने पर असुरक्षित माना और उसे भी सीज कर दिया। अब इन संस्थानों को तभी खोले जाने की अनुमति मिलेगी, जब तक इनमें फायर सेफ्टी सिस्टम नहीं लगाए जाते ।

नगर निगम के अग्निशमन शाखा के फायर ऑफिसर जलज घसिया ने बताया कि बिग बाजार को सीज करने की कार्रवाई से पहले तीन बार नोटिस जारी किए जा चुके हैं। दो नोटिस का जबाव नहीं मिला तब जनवरी में तीसरा नोटिस भेजा गया था। तब उनके भेजे जबाव में सिर्फ यह लिखा था कि उन्होंने फायर सेफ्टी को लेकर एनओसी का आवेदन किया है। इसके बाद नगर निगम के अग्निशमन दल की टीम ने बिग बाजार का दो-तीन बार दौरा किया लेकिन वहां फायर सेफ्टी सिस्टम ठीक नहीं पाया गया। जिस पर बिज बाजार को तत्काल प्रभाव से सीज कर दिया गया।

इससे पहले नगर निगम के दल ने गोवद्र्धनविलास स्थित विशाल मेगा मार्ट को भी फायर सेफ्टी सिस्टम के अभाव में उसे तीन माह के लिए सील कर दिया। फायर ऑफिसर के मुताबिक अब इन दोनों संस्थानों को फायर सेफ्टी सिस्टम बहाल करने के लिए खोला जा सकेगा। जब यह व्यवस्था हो जाएगी तब नगर निगम की एनओसी के बाद ही इन संस्थानों को जनता के लिए खोला जा सकेगा।

बिग बाजार को सीज करने पहुंची टीम ने बताया कि बिग बाजार में आइसक्रीम, चॉकलेट, सहित कई फूड आइटम भी रखे थे। इस कारण सीज की कार्रवाई में चार घंटे लग गए। सुबह 8.30 बजे शुरू हुई कार्रवाई दोपहर 12.40 बजे तक पूरी हो पाई। इस बीच बिग बाजार की टीम ने फूड आइटम दूसरी जगह ट्रांसफर किए। इसके बाद फायर ऑफिसर नेे बिग बाजार स्टोर की लाइट्स बंद कर उसे सीज किया। ज्यादा भीड़भाड़ वाले मॉल और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को किया चिह्नित नगर निगम महापौर चन्द्र सिंह कोठारी ने बताया कि शहर में ज्यादा भीड़भाड़ वाले मॉल और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को चिह्नित कर उन्हें फायर सेफ्टी सिस्टम लगाने के लिए नोटिस जारी कर निर्देशित किया है। नोटिस के बाद भी जो फायर सेफ्टी सिस्टम लगाने में गंभीर नहीं है, उनके सीज की कार्यवाही की जा रही है।

निगम की फायर सेफ्टी टीम ने शहर के चिह्नित 30 से 35 कोचिंग सेंटर को भी अग्निशमन यंत्र लगाने और लगे हुए को चेक करने के लिए निर्देशित किया है और वहां जाकर डेमो भी दिया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस