जयपुर, जयपुर। Lockdown. कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के नियमों की अवहेलना करने के मामलों में राजस्थान में अब तक दो लाख 84 हजार वाहनों का मोटर वाहन अधिनियम में चालान किया गया है और एक लाख 28 हजार वाहनों को जब्त किया जा चुका है। पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने वालों से पांच करोड़ रुपये से अधिक जुर्माना वसूला है।

राजस्थान पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक अपराध बीएल सोनी ने बताया कि लाॅकडाउन से जुड़े नियम लागू होने के बाद से प्रदेश में करीब 14 हजार 400 लोगों को सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया। लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन के करीब 2700 मुकदमे दर्ज कर 5 हजार 600 से अधिक व्यक्तियों के खिलाफ आपदा प्रबंधन, महामारी अधिनियम व आईपीसी की धाराओं में कार्रवाई की गई है। कोरोमा वॉरियर्स पर हमले के मामले में 409 लोगो को संगीन धाराओं में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। कई मामलों में चालान पेश किया गया।

सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामले में राजस्थान पुलिस की टीम लगातार नजर बनाए हुए है। पुलिस ने सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामलों में अब तक 199 मुकदमे दर्ज कर 280 असामाजिक तत्वों के खिलाफ अभियोग दर्ज किया है। सोनी ने बताया कि काला बाजारी करने वाले लोगो पर भी पुलिस की पैनी नजर है। लॉकडाउन के दौरान काला बाजारी करते पाए गए दुकानदारों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 121 मुकदमे दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

राजस्थान पुलिस द्वारा इन सभी प्रक्रिया में प्रभावी कार्रवाई की जा रही है। सोनी ने कहा कि मानवीय दृष्टिकोण को देखते हुए पुलिस के जवान सामाजिक सरोकार को निभाकर वचित व्यक्तियों को भोजन सहित अन्य सुविधाए उपलब्ध करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सब क्रिटिकल चरण में है और आपसी सहयोग से ही इस महामारी से निजात पा सकते हैं। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस