Move to Jagran APP

Coronavirus Effect: कोविड के दौरान राजस्थान में तीसरी बार बढ़े पेट्रोल डीजल पर वैट बढ़ा

VAT on Petrol Diesel कोविड के दौरान राजस्थान में तीसरी बार बढ़े पेट्रोल डीजल पर वैट बढ़ा

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 09:58 AM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 10:06 AM (IST)
Coronavirus Effect: कोविड के दौरान राजस्थान में तीसरी बार बढ़े पेट्रोल डीजल पर वैट बढ़ा
Coronavirus Effect: कोविड के दौरान राजस्थान में तीसरी बार बढ़े पेट्रोल डीजल पर वैट बढ़ा

जयपुर, राज्य ब्यूरो। Coronavirus Effect  राजस्थान में कोविड महामारी के दौरान सरकार ने तीसरी बार पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा दिया है। इस बार पेट्रोल पर दो और डीजल पर एक प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। कोविड संक्रमण के दौरान सरकार इसे मिला कर सरकार पेट्रोल पर आठ और डीजल पर छह प्रतिशत वैटबढ़ा चुकी है।

loksabha election banner

राजस्थान मे सरकार गहरे वित्तीय संकट से जूझ रही है और इसी के चलते उन उपायों को देखा जा रहा है, जिसके जरिए सरकार के खजाने में पैसा आ सकता है। इसके लिए सरकार लगातार पेट्रोल और डीजल महंगा कर रही है। राजस्थान में पेट्रोल पर 38 प्रतिश और डीजल पर 28 प्रतिशत वैट हो गया है। कोविड संक्रमण के दौरान सरकार ने सबसे पहले 21 मार्च को पेट्रोल और डीजल पर 4 और 4 प्रतिशत वैट बढ़ाया था। इसके बाद 15 अप्रेल को पेट्रोल पर दो और डीजल पर एक प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई और अब फिर इतनी ही बढ़ोतरी की गई है।

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने इस बढ़ोतरी का विरोध किया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष सुमित बगई का कहना है कि एक तरफ पेट्रोल और डीजल की बिक्री नहीं हो रही और दूसरी तरफ सरकार लगातार वैट बढ़ाए जा रही है।

उन्होने बताया कि पडौसी राज्यों के मुकाबले राजस्थान में पेट्रोल और डीजल 10 से 12 रूपए तक महंगा हो चुका है और सीमावर्ती जिलों के पेट्रोल पम्प तो बंद होने की स्थिति में आ गए है। उनका कहना है कि सरकार को अपना खजाना भरने के लिए दूसरे उपायों पर विचार करना चाहिए, क्योंकि इससे सरकार की आय बढ़ने के बजाए कम होगी।

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में कोरोना वायरस के राजस्थान के 33 में से 31 जिलों में कोरोना संक्रमण फैल चुका है। राजस्थान में कोरोना से मरने से वालों की संख्या 100 हो गई है। आज 1 की मौत हुई। कोरोना संक्रमितो की संख्या 3453 हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.