Move to Jagran APP

Violence in Rajasthan: पाक विस्थापितों के लिए जोधपुर में शुरू हुआ वेक्सीनेशन, बिना आधार कार्ड वालों का नहीं हो पा रहा टीकाकरण

इन बस्तियों में टीकाकरण के दूसरे चरण में बिना आधारकार्ड के व्यक्तियों के टीकाकरण की बात भी कही जा रही है। जोधपुर में अलग अलग क्षेत्रो में सात से आठ हजार विस्थापित निवासरत है जबकि पूरे राजस्थान में तकरीबन 25000 के आसपास पाक हिन्दू विस्थापित रहते हैं।

By Priti JhaEdited By: Published: Sun, 30 May 2021 02:27 PM (IST)Updated: Sun, 30 May 2021 02:27 PM (IST)
Violence in Rajasthan: पाक विस्थापितों के लिए जोधपुर में शुरू हुआ वेक्सीनेशन, बिना आधार कार्ड वालों का नहीं हो पा रहा टीकाकरण
पाक विस्थापितों के टीकाकरण और राशन से जुड़े मामले

रंजन दवे, जागरण संवाददाता। पाक विस्थापितों के टीकाकरण से जुड़े मामले में चल रही राजस्थान हाई कोर्ट मैं सुनवाई के बीच जोधपुर में जिला प्रशासन की ओर से पाक विस्थापित बस्तियों में टीकाकरण कार्यक्रम शुरू कर दिया गया है। लेकिन टीकाकरण को लेकर आधार कार्ड की अनिवार्यता अभी भी जस के तस है। असमंजस की स्थिति के बीच अधिकांश हिंदू पाक विस्थापित प्रशासन की इस मुहिम से वंचित रह रहे हैं। हालांकी जानकारों के माने तो आगामी दिनों में आधार कार्ड से जुड़े मसले पर भी स्थिति स्प्ष्ट हो जाएगी।

loksabha election banner

फिलहाल हाईकोर्ट में 3 जून को होने वाली अगली सुनवाई से पहले जोधपुर प्रशासन ने पाक विस्थापित बस्तियों में केम्प लगाकर कोर्ट के समक्ष जवाब देने की स्थिति जरूर बना ली है, फिर भी बिना आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर स्थिति पहले समान ही है, जिससे कि पाक विस्थापित परिवारों में रोष भी है।

जोधपुर में रह रहे पार्क हिंदू विस्थापितों के लिए राशन और मूलभूत चिकित्सा सुविधा के साथ कोरोना टीका करण को लेकर हाईकोर्ट में याचिका विचाराधीन है। इस बीच जिला प्रशासन ने इन बस्तियों में टीकाकरण के कैंप शुरू किए हैं ,लेकिन टीकाकरण के लिए दस्तावेजों की अनिवार्यता के तहत आधार कार्ड नहीं होने के कारण कई परिवारों मैं आज भी कोरोना का टीका नहीं लग पाया है। जोधपुर में बीते दिन कालीबेरी में 175 और आँगनवा ने 213 पाक विस्थापितों का टीकाकारण हुआ। इन सभी के पास दस्तावेज उपलब्ध थे, वही, जिनका आधार कार्ड नहीं था, उनका वेक्सीनेशन नहीं हो पाया। इसी तरह डाली बाई मंदिर क्षेत्र में भी रविवार को टीकाकरण शिविर आयोजित हुआ, जहां भी आधार कार्ड अनिवार्य किया गया। जिस कारण से पाक हिन्दू विस्थापितों का एक बड़ा वर्ग छुटा जा रहा है। जिसको लेकर अपनी चिंता जाहिर करते हुए सीमांत लोक संघटन के हिन्दू सिंह सोढा ने कहा कि, यदि प्रशासन अपनी स्थिति स्पस्ट कर सभी के लिए वैक्सीनशन करता तो प्रशासन व विस्थापित परिवारों के हित मे होता।

क्योंकि हाईकोर्ट में भी मूल विषय बिना आधार कार्ड वाले व्यक्तियों से जुड़ा है। ऐसे में प्रशासन को एक ही क्षेत्र में दो बार शिविर आयोजित करने पड़ेंगे, जिससे कि समय के साथ दुगनी मेहनत होगी। जबकि केंद्र सरकार ने इस विषय मे स्पस्ट कहा है कि पाक विस्थापित हिन्दू परिवारों के लिए राज्य सरकार के अनुरोध पर वेक्सीनेशन करवाया जाएगा। ऐसे में बड़ी यदि आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर ही वेक्सीनेशन होगा तो विस्थापितों का एक बड़ा वर्ग इस टीकाकरण से वंचित रहेगा।

पाक विस्थापितों के टीकाकरण और राशन से जुड़े मामले पर अगली सुनवाई राजस्थान हाईकोर्ट में तीन जून को होनी है, जहां एक बार फिर इस विषय को लेकर राज्य सरकार और केंद्र सरकार प्रगति रिपोर्ट रख सकते हैं ।ऐसे में यह बात भी महत्वपूर्ण है की अगर पाक विस्थापितों में भी आधार कार्ड होने पर ही वैक्सीनेशन होगा तो बहुत बड़ा वर्ग कोरोना का टीका लगाने से छूट जाएगा, ऐसे में प्रसाशन को उनके लिए दुबारा से शिविर आयोजित करने पड़ेंगे, जबकि आधार कार्ड रखने वाला विस्थापित सामान्य नागरिक की तरह भी अपना टीकाकरण करवा सकता है। हालांकि इन बस्तियों में टीकाकरण के दूसरे चरण में बिना आधारकार्ड के व्यक्तियों के टीकाकरण की बात भी कही जा रही है।जोधपुर में अलग अलग क्षेत्रो में तकरिबन सात से आठ हजार विस्थापित निवासरत है, जबकि पूरे राजस्थान में तकरीबन 25000 के आसपास पाक हिन्दू विस्थापित रहते हैं।

इनका कहना है :

राज्य सरकार ने हिंदू पाक विस्थापितों का कोविड-19 का वैक्सीनेशन करना स्टार्ट किया है यह बहुत ही सराहनीय कार्य है, लेकिन जोधपुर डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर और जोधपुर हेल्थ डिपार्टमेंट से प्रार्थना है कि जिन पाक विस्थापितों के आधार कार्ड या कोई और इंडियन डॉक्यूमेंट से नहीं बने हुए हैं उनका भी वैक्सीनेशन किया जाए।

प्रेमचंद भील , वॉलिंटियर्स, हिन्दू पाक विस्थापित ,

विस्थापितों के लिए सरकार ने शिविर संचालन कर टीकाकरण की व्यवस्था की है, लेकिन मूल विषय बिना आधार कार्ड के लोगो के टीकाकरण से जुड़ा है, जो कि यथावत है। इसको लेकर हिन्दू पाक विस्थापितों में संशय की स्थिति भी बनी हुई है।

हिन्दू सिंह सोढा

संस्थापक, सीमांत लोक संघटन, जोधपुर

सरकार के आदेशों के तहत प्राथमिकता पूर्वक पाक विस्थापित बस्तियों में टीकाकरण किया जा रहा है। जिन विस्थापितों के दस्तावेज पूरे है,उनको पहले टिका लगाया जा रहा है। शेष लोगो के लिए सूचीबद्ध होने साथ ही संख्या के आधार पर अगले चरण में टिका लगवाएगे।

डॉ कौशल दवे

आरसीएचओ व वैक्सीनशन प्रभारी जोधपुर

फोटो जोधपुर में पाक विस्थापित बस्तियों में शुरू हुआ टीकाकरण, अपनी बारी का इन्जार करती महिलाएं।

फोटो जागरण नई दुनिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.