Move to Jagran APP

विश्व के 16 रोमांटिक शहरों में चौ‍थे स्‍थान पर उदयपुर, lake city ने फिर बढ़ाया देश का गौरव

प्लेनेट डी की ट्रैवल लिस्ट द 16 मोस्ट रोमांटिक सिटिज ऑन अर्थ में भारत से उदयपुर इकलौता शहर है जिसे चौथा स्‍थान मिला है। रोमांटिक शहरों की सूची से पहले भी दुनिया के सुंदर शहरों में यह शुमार है। इससे उदयपुर की पहचान देश ही नहीं दुनियाभर में बढ़ी है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 11:02 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 11:13 AM (IST)
विश्व के 16 रोमांटिक शहरों में चौ‍थे स्‍थान पर उदयपुर, lake city ने फिर बढ़ाया देश का गौरव
विश्व के रोमांटिक शहरों की सूची में उदयपुर को चौथा स्थान मिला है,

उदयपुर, जागरण संवाददाता। पूर्व के वेनिस और लेकसिटी सहित कई नामों से प्रसिद्ध उदयपुर की शान में एक और सितारा जड़ गया है। विश्व के रोमांटिक शहरों की सूची में उदयपुर को चौथा स्थान मिला है, जो देश का इकलौता शहर है। प्लेनेट डी की ट्रैवल लिस्ट 'द 16 मोस्ट रोमांटिक सिटिज ऑन अर्थ' की सूची जारी की गई। जिसमें फ्रांस को पहला स्थान मिला है।

prime article banner

प्लेनेट डी हर साल दुनिया के सबसे रोमांटिक शहरों की सूची जारी करती है। इस साल की जारी सूची में दुनिया में सबसे रोमांटिक शहरों में पेरिस के फ्रांस को पहला स्थान मिला है। दूसरे स्थान पर इटली के वेनिस शहर को स्थान मिला है, जबकि तीसरे स्थान पर चीन का होग्झू शहर शामिल है।इस सूची में उदयपुर ने चौथा स्थान बनाया है, जो भारत का इकलौता शहर है। इस बारे में राजस्थान पर्यटन निगम की उप निदेशक शिखा सक्सेना का कहना है कि उदयपुर की पहचान देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में बढ़ी है। रोमांटिक शहरों की सूची से पहले भी दुनिया के सुंदर शहरों में यह शुमार है। इसी तरह यहां की होटल भी दुनिया में बेस्ट हॉस्पिटीलिटी को लेकर हमेशा से ही चर्चा में बनी रहती हैं। इसी वजह से उदयपुर में पर्यटन में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

दुनिया के खूबसूरत शहरों में बारहवां स्थान

मोस्ट रोमांटिक शहरों में शामिल उदयपुर का स्थान दुनिया के खूबसूरत शहरों की सूची में भी है। इसके लिए एमएसएन सर्वे कराती है और इस साल किए गए सर्वे में उदयपुर को विश्व में बारहवां स्थान मिला है। इसके अलावा इंटरमाइल्स की सूची में भी उदयपुर को दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में दसवें स्थान में रखा गया है। इसी वजह से देश के टॉप बिजनेसमैन तथा बॉलीवुड कलाकार उदयपुर आते रहते हैं। देश के सबसे अमीर मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी की प्री वैडिंग सेरेमनी उदयपुर में ही की थी। जबकि कई बॉलीवुड कलाकार शादी के लिए उदयपुर शहर को चुनते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.