Move to Jagran APP

Rajasthan : डेढ़ सौ एकड़ जमीन मिले तो उदयपुर एयरपोर्ट भी बन जाएगा इंटरनेशनल

महाराणा प्रताप हवाई अड्डा उदयपुर के लिए इंटरनेशनल बनाए जाने के लिए डेढ़ सौ एकड़ जमीन की जरूरत है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 09:55 AM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 09:55 AM (IST)
Rajasthan : डेढ़ सौ एकड़ जमीन मिले तो उदयपुर एयरपोर्ट भी बन जाएगा इंटरनेशनल
Rajasthan : डेढ़ सौ एकड़ जमीन मिले तो उदयपुर एयरपोर्ट भी बन जाएगा इंटरनेशनल

उदयपुर, सुभाष शर्मा। महाराणा प्रताप हवाई अड्डा उदयपुर के लिए इंटरनेशनल बनाए जाने के लिए डेढ़ सौ एकड़ जमीन की जरूरत है। भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द शुरू कराए जाने को लेकर एयरपोर्ट प्रशासन ने राज्य सरकार एवं उदयपुर जिला प्रशासन को पत्र लिखा है। इससे एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी भी राज्य सरकार से उदयपुर एयरपोर्ट को भूमि उपलब्ध कराए जाने की मांग कर चुकी है।

loksabha election banner

उदयपुर के महाराणा प्रताप हवाई अड्डे से फिलहाल दो दर्जन से अधिक दैनिक उड़ानें संचालित होती हैं। इसके अंतरराष्ट्रीय बनाने के लिए रनवे को बढ़ाना होगा। जिसके लिए एयरपोर्ट प्रशासन ने 145 एकड़ भूमि की जरूरत बताई और एयरपोर्ट निदेशक कुलदीप ऋषि ने एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी की बैठक में इसका प्रस्ताव रखा था। इसके लिए एयरपोर्ट प्रशासन ने पूरी रूपरेखा बना रखी है। जिसमें बताया कि रनवे का विस्तार होने के साथ यहां बड़े विमान यानी एयरबस भी आसानी से उतर पाएंगी।

इधर, पता चला है कि राज्य सरकार भी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए सहमत हो चुकी है। माना जा रहा मंत्रिमंडल की अगली बैठक में इस संबंध में ठोस निर्णय लिया जा सकेगा।

विदेश से सीधी फ्लाइट मिले तो दोगुने हो जाएंगे पर्यटक चित्तौडग़ढ़ सांसद सीपी जोशी भी उदयपुर एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय बनाने के पक्षधर हैं और उन्होंने इस संबंध में एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी के लिए गए निर्णय से राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अवगत कराया। सांसद जोशी का कहना है कि प्रदेश में सर्वाधिक पर्यटक उदयपुर में आते हैं। जिसके लिए उन्हें दूसरे शहरों से होकर आना पड़ता है। यदि विदेश से सीधी फ्लाइट होगी तो वह सीधे उदयपुर आएंगे।

उदयपुर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के बाद यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या दो गुनी संभव है। एयरपोर्ट बना प्लास्टिक वेस्ट मुक्त, लगाई क्रेसर मशीन उदयपुर के महाराणा प्रताप हवाई अड्डा प्लास्टिक वेस्ट मुक्त बन  चुका है। इसके लिए एयरपोर्ट प्रशासन ने यहां के्रसर मशीन लगाई है जो एक बार में सौ किलो से अधिक प्लास्टिक वेस्ट यानी पानी की खाली बोतल तथा अन्य वस्तुओं को तोडक़र चूरे में तब्दील कर देती है। फिलहाल उदयपुर एयरपोर्ट पर बीस किलोग्राम प्लास्टिक वेस्ट हर दिन निकलता है। अवन्ती का बीएस 200 पी मॉडल की यह मशीन महज एक लाख तीस हजार रुपए की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.