Move to Jagran APP

दो खबरें: राजस्थान में फिर फैलने लगा कोरोना, 12 बच्‍चे मिले संक्रमित, सांभर झील क्षेत्र में बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत

राजस्थान में कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैलने लगा है। जयपुर में मंगलवार को एक निजी स्कूल में 12 छात्र कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके बाद स्कूल प्रबंधन ने एक सप्ताह तक स्कूल बंद कर दिया है। सांभर झील क्षेत्र में बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 08:26 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 08:26 PM (IST)
दो खबरें: राजस्थान में फिर फैलने लगा कोरोना, 12 बच्‍चे मिले संक्रमित, सांभर झील क्षेत्र में बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत
एक स्कूल में एक दिन में 12 बच्चे संक्रमित मिले

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैलने लगा है। जयपुर में मंगलवार को एक निजी स्कूल में 12 छात्र कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके बाद स्कूल प्रबंधन ने एक सप्ताह तक स्कूल बंद कर दिया है। शहर के जयश्री पेड़ीवाल स्कूल में सोमवार को मुम्बई से आए एक बच्चे के संक्रमित मिलने के बाद 185 छात्रों के सैंपल लिए गए थे ।इनमें से 12 छात्र संक्रमित मिले हैं। यह सभी डे बॉर्डिंग में पढ़ने वाले हैं । इससे पहले राज्य के विभिन्न स्कूलों में 4 बच्चे पॉजिटिव मिल चुके हैं।

loksabha election banner

राज्य में प्रबंधन ने बड़े बच्चों के स्कूल को 7 दिन के लिए आज से बंद कर दिया है। राज्य में कोरोना के एक्टिव केस पिछले तीन दिन में तेजी से बढ़े हैं। वर्तमान में 150 एक्टिव केस सामने आए हैं। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार सक्रिय हो गई है। चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने सैंपलिंग बढ़ाने और टीके लगाने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं ।

उन्होंने घर-घर टीकाकरण के लिए अतिरिक्त टीम तैनात करने के भी निर्देश दिए हैं। राज्य में पिछले तीन दिन में 50 नए संक्रमित मिले हैं जानकारी के अनुसार सरकार शादियों एवं सामाजिक कार्यक्रम में भीड़ एकत्रित करने पर एक बार फिर रोक लगाने की तैयारी कर रही है।दो सप्ताह पहले हीसरकार ने शादियों,सामाजिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों में 200 लोगों को बुलाने की सीमा हटाई थी । इसके साथ ही 15 नवम्बर से सौ फीसदी क्षमता के साथ स्कूल शुरू किए गए थे। बच्चों के संक्रमित मिलने के बाद अभिभावकों ने एक बार फिर आॅन लाइन क्लास शुरू करने को लेकर सरकार पर दबाव बनाने में जुटे हैं।

सांभर झील क्षेत्र में बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के नागौर जिले में स्थित सांभर झील क्षेत्र में एक बार फिर बर्ड फ्लू फैला है। बर्ड फ्लू के कारण 5 दिन में 60 से ज्यादा कोवों की मौत हुई है । कुछ अन्य पक्षियों की मौत होने की बात भी सामने आई है। दो साल पहले भी सांभर झील क्षेत्र में बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत हुई थी ।यहां पिछले सप्ताह से कौवों की मौत का सिलसिला शुरू हुआ तो पशुपालन विभाग ने सैंपल एकत्रित कर भोपाल स्थित केंद्रीय पशु चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान की लैब में जांच के लिए भेजे थे। सोमवार देर शाम आई रिपोर्ट में कौवों की मौत का कारण बर्ड फ्लू बताया गया है। बर्ड फ्लू की पुष्टि होते ही अधिकारी हरकत में आ गए ।

पशुपालन विभाग के संयुक्ति निदेशक प्रवीण कुमार ने बताया कि बर्ड फ्लू की पुष्टि होते ही रेपिड रिस्पांस टीम गठित की गई है। सैम्पलिंग का काम तेज किया गया है। टीम को पर्याप्त पीपीई किट और जयरी दवाई उपलब्ध कराई गई है। जगह-जगह सोडियम हाइपोक्लोसाइड का छिड़काव किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि साल,2019 में 15 हजार से ज्यादा विभिन्न प्रजातियों के पक्षी मृत मिले थे । उस समय भी सांभर झील क्षेत्र में बोटुलिज्म नामक जीवाणु के कारण पक्षियों की मौत होने की बात सामने आई थी । उसके बाद बर्ड फ्लू भी फैला था ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.