Move to Jagran APP

ट्रस्टि‍यों पर भैरूबाग जैन मंदिर की संतों की प्रतिमाओं से छेड़छाड़ का आरोप, सरदारपुरा थानेे में मामला दर्ज

भैरूबाग श्वेताम्बर तीर्थ में मरम्मत और नवनिर्माण बहाने जैन समाज के संतों की छतरियों और पगलियों को क्षतिग्रस्त कर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मामला बढ़ता नजर आ रहा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 06:57 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 06:57 PM (IST)
ट्रस्टि‍यों पर भैरूबाग जैन मंदिर की संतों की प्रतिमाओं से छेड़छाड़ का आरोप, सरदारपुरा थानेे में मामला दर्ज
ट्रस्टि‍यों पर भैरूबाग जैन मंदिर की संतों की प्रतिमाओं से छेड़छाड़ का आरोप, सरदारपुरा थानेे में मामला दर्ज

रंजन दवे, जोधपुर। जोधपुर शहर के जैन समाज के प्राचीन धार्मिक स्थल भैरूबाग श्वेताम्बर तीर्थ में मरम्मत और नवनिर्माण बहाने जैन समाज के संतों की छतरियों और पगलियों को क्षतिग्रस्त कर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मामला बढ़ता नजर आ रहा है। भेरू बाग से जुड़े पदाधिकारियों पर धार्मिक भावनाओं को मनमानी पूर्ण तरीके से ठेस पहुचाने का मामला दर्ज करवाया गया है। सरदारपुरा थाना मामले में अनुसंधान कर रहा है।

loksabha election banner

पुलिस ने बताया कि जोधपुर पुष्प भवन निवासी विवेक पुत्र आदर कुमार भंसाली और नेहरू पार्क क्षेत्र में रहने वाले दीपक पुत्र पारसमल धारीवाल ने रिपोर्ट दी। इसमें आरोप लगाया कि भैरूबाग जैन तीर्थ मंदिर के अध्यक्ष किशोर सिंघवी, मंत्री आदेश्वर कोचर मेहता, उपाध्यक्ष भूरमल मरडिया और नलिन जैन आदि ने भैरूबाग जैन मंदिर परिसर में नव निर्माण और रिपेयरिंग के नाम पर वहां पर लगी उनके दादा गुरू की छतरियां और पगलिया को क्षतिग्रस्त करके उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई। घटना 26 जुलाई को होना बताया गया है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि घटना की जानकारी मिलने पर गुरू के शिष्यगण मौके पर पहुंचे, तब पदाधिकारियों ने मंदिर परिसर के दरवाजे बंद कर दिये, और उनको प्रवेश नहीं करने दिया गया। बाद में मौके पर पुलिस के आने पर दरवाजे खोले गए। पुलिस की तरफ से अनुसंधान जारी है। इसमें महामारी अध्यादेश उल्लंघन की धारा भी लगाई गई है।

 इधर, फलोदी में आईमाता मंदिर से चांदी के एक दर्जन छत्र चोरी होने का मामला सामने आया है। इन्द्रा कालोनी निवासी चन्द्रपुरी पुत्र रूपपुरी गोस्वामी ने पुलिस को बताया कि ऐका गांव में स्थित आईमाता मंदिर में सैंधमारी करके माता को चढ़ाए हुए चांदी के छत्र चुराकर ले गए। अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। फलोदी थाना पुलिस इसमें जांच कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.