Move to Jagran APP

Lockdown: उदयपुर से बिहार के 1200 श्रमिकों को लेकर पटना रवाना हुई ट्रेन

Lockdown पहले दिन बारह सौ श्रमिकों को पटना के लिए रवाना किया गया। इसके लिए उदयपुर के सिटी रेलवे स्टेशन पर व्यवस्था की गई।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 07:22 PM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 07:22 PM (IST)
Lockdown: उदयपुर से बिहार के 1200 श्रमिकों को लेकर पटना रवाना हुई ट्रेन
Lockdown: उदयपुर से बिहार के 1200 श्रमिकों को लेकर पटना रवाना हुई ट्रेन

उदयपुर, संवाद सूत्र। Lockdown: कोरोना संक्रमण के दौरान उदयपुर में फंसे बिहार के श्रमिकों को उनके राज्य रवाना करने के लिए उदयपुर से विशेष ट्रेन का संचालन मंगलवार से शुरू हुआ। पहले दिन बारह सौ श्रमिकों को पटना के लिए रवाना किया गया। इसके लिए उदयपुर के सिटी रेलवे स्टेशन पर व्यवस्था की गई। ट्रेन रवाना करने से पहले दोपहर एक बजे से श्रमिकों की स्क्रीनिंग का काम किया गया। बुधवार को भी एक ट्रेन बिहार के लिए रवाना होगी।

loksabha election banner

उदयपुर एवं आसपास की औद्योगिक इकाइयों में काम करने वाले श्रमिक पिछले महीने से ही बिहार भिजवाए जाने की अपील उदयपुर जिला प्रशासन से कर रहे थे, लेकिन बिहार राज्य सरकार से अनुमति नहीं मिल पा रही थी। अब बिहार सरकार ने उनके लौटने की मंजूरी दी तो राज्य सरकार की अपील पर रेलवे ने विशेष ट्रेन का इंतजाम किया। पिछले दो दिन से उन्हें भेजे जाने की तैयारी रेलवे ने कर रखी थी लेकिन उदयपुर जिला प्रशासन रेलवे स्टेशन पर भीड़ नहीं करना चाहता था। इसके लिए उदयपुर जिला प्रशासन ने बिहारी श्रमिकों से आवेदन

मांगे थे। पहली ट्रेन से रवाना किए जाने के लिए 1200 श्रमिकों का चयन किया गया। बाकी श्रमिकों को अगली ट्रेन से भेजा जाएगा।

बताया गया कि उदयपुर में आठ हजार से अधिक बिहारी श्रमिक काम करते हैं। चयनित श्रमिकों को भेजे जाने के लिए जिला प्रशासन ने उन्हें ही रेलवे स्टेशन पर पहुंचने की सूचना दी। वहीं चिकित्सा विभाग की ओर से डॉ. कैलाश शर्मा, डॉ. अर्श जोधावत, डॉ. सुरेश डामोर, डॉ. प्रियंका सुवाल, डॉ. जेपी मीणा, नर्सिंगकर्मी रवीना रावल, प्रकाश सालवी, निर्मला और विक्रम को उनकी स्क्रीनिंग के लिए लगाया गया। इसके अलावा पुलिस एवं रेलवे पुलिस फोर्स के जवान वहां मौजूद थे और आने वाले श्रमिकों की सोशल डिस्टेंडिंग का ध्यान रखे हुए थे।

जिला कलक्टर कर रही थी मॉनीटरिंग

जिला कलक्टर आनंदी बिहारी श्रमिकों को विशेष ट्रेन से रवाना किए जाने की मॉनीटरिंग में जुटी हुई थी। वह दोपहर एक बजे ही सिटी रेलवे स्टेशन पहुंच गई तथा व्यवस्था का निरीक्षण कर रही थी। ट्रेन रवाना करने के बाद ही वह अपने कार्यालय लौटी और इस बीच सारी व्यवस्था पर नजर रखे हुए थी। इधर, रेलवे सूत्रों ने बताया कि अठारह रैक की विशेष ट्रेन से 1200 बिहारी श्रमिक को पटना भेजा गया है। इनके अतिरिक्त दो डिब्बे रेलवे पुलिस फोर्स के लिए आरक्षित हैं, जो निगरानी के लिए रहेंगे।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.