Move to Jagran APP

राजस्थान में भारी मात्रा में अवैध हथियार और नकली नोट बरामद, तीन गिरफ्तार

Fake Currency. राजस्थान में एटीएस ने 23 पिस्टल 7 मैगजीन 20 जिंदा कारतूस और 10 लाख से ज्यादा नकली करंसी के साथ तीन लोगों को सवाई माधोपुर से गिरफ्तार किया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 04:45 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 07:02 PM (IST)
राजस्थान में भारी मात्रा में अवैध हथियार और नकली नोट बरामद, तीन गिरफ्तार
राजस्थान में भारी मात्रा में अवैध हथियार और नकली नोट बरामद, तीन गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में मध्य प्रदेश से अवैध हथियारों की सप्लाई लगातार बढ़ती जा रही है। इसी तरह पश्चिम बंगाल से नकली नोटों का प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में आने का सिलसिला भी लगातार जारी है। राजस्थान एसओजी ने जयपुर और सवाईमाधोपुर में बुधवार को दो अलग-अलग कार्रवाई करते हुए अवैध हथियार और एक लाख 76 हजार नकली नोट बरामद किए है। एसओजी ने इस कार्रवाई में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। अवैध हथियार मध्य प्रदेश के खरगोन व जाली नोट पश्चिम बंगाल में वर्धमान जिले के पकौड़ से लाए गए थे। एसओजी तीनों आरोपितों से पूछताछ में जुटी है।

loksabha election banner

एसओजी की बड़ी कार्रवाई
एसओजी और एटीएस के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अनिल पालीवाल ने बताया कि पिछले काफी समय से मध्य प्रदेश से अवैध हथियार व पश्चिम बंगाल से नकली नोट राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों में सप्लाई होने की सूचना मिल रही थी। बुधवार सुबह मुखबीर से सूचना मिली थी कि मध्य प्रदेश से अवैध हथियारों की बड़ी खेप सवाईमाधोपुर में आपूर्ति की जानी है। इस सूचना पर एसओजी की एक टीम सवाई माधोपुर भेजी गई। टीम ने सूचना पुख्ता होने पर हिण्डौन निवासी 26 वर्षीय प्रेम सिंह को रोककर पूछताछ की। उसकी तलाशी ली गई तो पेंट में एक लोडेड पिस्टल मय छह जिंदा कारतूस मिले। उसके हाथ में जो बैग था, उसमें 22 पिस्टल मय सात मैग्जीन और सात अतिरिक्त मैग्जीन, 20 कारतूस व दो सायलेंसर मिले। प्रेम सिंह को गिरफ्तार कर जयपुर लाया गया है, जहां एसओजी अधिकारी पूछताछ में जुटे हैं।

प्रारंभिक पूछताछ में प्रेम सिंह के पूर्व में भी मध्य प्रदेश से राजस्थान में हथियारों की तस्करी करने की बात सामने आई है। पालीवाल ने बताया कि एसओजी को बुधवार सुबह ही सूचना मिली कि पश्चिम बंगाल के पकौड से जाली नोटों की खेप जयपुर रेलवे स्टेशन आने वाली है। इस पर एसओजी की टीम ने मुखबीर की सूचना के आधार पर दो लोगों से पूछताछ की तो एक ने अपना नाम जयपुर जिले के खेड़ल गांव निवासी जगदीश पुत्र हनुमान बताया। उसकी जिसकी तलाशी ली गई तो उसके पास 2000-2000 रुपये के 60 जाली नोट (1,20,000 रुपये) मिले। वहीं, दूसरे व्यक्ति ने अपना नाम रामधन पुत्र मांगीलाल उम्र 25 साल बताया। तलाशी में उसके पास से 2000-2000 रुपये के 28 जाली नोट (56,000 रुपये) बरामद किए गए। इस तरह दोनों के पास से कुल 1 लाख 76 हजार रुपये के जाली नोट बरामद किए गए।

एसओजी ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया। प्रारंभिक पूछताछ में दोनों ने बताया कि यह जाली भारतीय मुद्रा पश्चिम बंगाल के पकौड़ जिला वर्धमान से लाए थे तथा इसे जयपुर ग्रामीण इलाके में खपाया जाना था।उल्लेखनीय है कि पिछले एक सप्ताह में मध्य प्रदेश से आने वाले अवैध हथियारों की यह तीसरी खेप पकड़ी गई है। इससे पहले चित्तौड़गढ़ व भीलवाड़ा में अवैध हथियार बरामद किए गए तो जो मध्यप्रदेश के धार जिले से लाए गए थे।

वहीं, चितौड़गढ़ जिला पुलिस की स्पेशल टीम ने मंगलवार रात बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। पुलिस ने यहां से 20 सटोरियों को पकड़ते हुए16 लाख रुपये से अधिक की राशि बरामद की है।

जानकारी के अनुसार, एमपी बॉर्डर के पास होटल अशोक लीलैंड में सट्टा चलने की सूचना मिली थी। यहां छापा मारकर पुलिस 20 सटोरिये पकड़े और इनके कब्जे से 16 लाख 88 हजार रुपये की नगदी बरामद करने में सफलता अर्जित की है।

बीती रात चितौड़गढ़ ट्रैफिक इंचार्ज सीआई मदन सिंह के नेतृत में पुलिस टीम को निम्बाहेड़ा के समीप एमपी बॉर्डर के पास अशोक लीलेंड होटल में चल रहे सट्टा पर छापा मारने के लिए भेजा गया था। मौके से पुलिस ने नीमच, भीलवाड़ा, जयपुर, उदयपुर और इंदौर से सट्टा खेलने आए सटोरियों को गिरफ्तार किया है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.