जयपुर, [जागरण संवाददाता] । जैन मुनी तरूण सागर महाराज के कडवे प्रवचनों की पुस्तक के भाग-9 का लोकापर्ण रविवार को नागपुर से आई दुनिया की सबसे छोटे कद की महिला ज्योति ने किया । राजस्थान के सीकर मे हुए 52 फीट ऊंची पुस्तक के लोकापर्ण समारोह में शामिल होने के लिए देश के विभिन्न प्रातों से जैन समाज के लोग आए ।

जैन मुनी तरूण सागर इन दिनों सीकर में चातुर्मास कर रहे है । पुस्तक के लोकापर्ण समारोह में जैन मुनी ने बताया कि हिन्दी में लिखी गई इस पुस्तक का 20 अगस्त को देश के विभन्न प्रातों में विमोचन किया जाएगा । तरूण सागर महाराज ने बताया कि दुनिया की सबसे छोटी महिला से पुस्तक का लोकापर्ण कराने का मकसद यही है कि इससे लोगों को कन्या भ्रूण हत्या रोकने का संदेश् मिले ।

इस मौके पर ज्योति ने बेटी बचाने का नारा देते हुए कहा कि बेटी को बचाओ उसकी हत्या मत करो । बेटी है तो संसार है,घर की रौनक है । पुस्तक के निर्माता सतीश जुनगडे ने बताया कि अब तक 25 से 35 फीट ऊंची पुस्तकें ही बनाई गई है,लेकिन तरूण सागर महाराज की पुस्तक 52 फीट ऊंची बनी है। उन्हाोने दावा किया कि ज्याोति दुनिया में सबसे छोटे कद की महिला है, उससे पुस्तक का लोकापर्ण कराना अपने आप में महत्वपूण् है । 

यह भी पढें: पूर्व नौसैनिक ने फैलाई विमान में बम की अफवाह

 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस