Move to Jagran APP

Lockdown: छोटे उद्योगों और खेती से बहाल होगा अर्थव्यवस्था में भरोसाः टास्क फोर्स

Lockdown टास्क फोर्स का मानना है कि भीड़ पर नियंत्रण रखते हुए खुदरा आर्थिक गतिविधियां शुरू की जानी चाहिए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 02:40 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 04:27 PM (IST)
Lockdown: छोटे उद्योगों और खेती से बहाल होगा अर्थव्यवस्था में भरोसाः टास्क फोर्स
Lockdown: छोटे उद्योगों और खेती से बहाल होगा अर्थव्यवस्था में भरोसाः टास्क फोर्स

जयपुर, मनीष गोधा। कोरोना वायरस संक्रमण से ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक राजस्थान में लाॅकडाउन के बाद आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए गठित टास्क फोर्स का मानना है कि मौजूदा हालात में अर्थव्यवस्था में भरोसा बहाल करने के लिए सरकार को छोटे उद्योगों और खेती-किसानी तथा स्थानीय ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर सबसे ज्यादा फोकस करना होगा। टास्क फोर्स का मानना है कि भीड़ पर नियंत्रण रखते हुए खुदरा आर्थिक गतिविधियां शुरू की जानी चाहिए।

loksabha election banner

राजस्थान कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक है और यहां देशव्यापी लाॅकडाउन से भी पहले 22 मार्च को ही लाॅकडाउन घोषित कर दिया गया था। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण राजस्थान की अर्थव्यवस्था पर पड़े प्रभाव और आर्थिक गतिविधियां फिर से शुरू किए जाने की प्रक्रिया के बारे में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अप्रैल की शुरूआत में पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव अरविंद मायाराम की अध्यक्षता में अधिकारियों और विशेषज्ञाों की एक टास्क फोर्स का गठन किया था। मायाराम अभी मुख्यमंत्री के विशेष वित्तीय सलाहकार भी हैं। टास्क फोर्स ने अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी है। रिपोर्ट में कोरोना के प्रभाव और इसे रोकने के लिए किए गए उपायों, आर्थिक रणनीति के लिए विस्तृत फ्रेमवर्क, हर क्षेत्र के लिए अलग रणनीति और अर्थव्यवस्था में विश्वास बहाली के लिए उठाए जाने वाले उपाय सुझाए गए हैं।

भीड़ पर नियंत्रण रखते हुए शुरू हों आर्थिक गतिविधियां

रिपोर्ट में मुख्य जोर इस बात पर दिया गया है कि भीड़ और सामजिक मेल मिलाप पर कुछ प्रतिबंध लगाते हुए आर्थिक गतिविधियां धीरे-धीरे शुरू की जाएं। जिलों को पाॅजिटिव मामलों की स्थिति के आधार पर तीन श्रेणियों में बांटा जाए। टास्क फोर्स का मानना है कि छोटे व्यापार और उद्योगों को जल्द से जल्द शुरू किया जाए, क्योंकि इन्हें लंबे समय तक बंद रखने से समस्या और गंभीर हो सकती है।

छोटे उद्योगों और स्थानीय ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर जोर टास्क फोर्स का मानना है कि अर्थव्यवस्था में भरोसा बहाल करने के लिए छोटे उद्योगों को सहायता दी जाए। इन उद्योगों द्वारा दिए जाने वाले वेतन का पुनर्भकरण सरकार करे और मुद्रा लोन के अलावा भी इन्हें अतिरिक्त पूंजी उपलब्ध कराई जाए। प्रवासी श्रमिक जब लौटें तो उनके लिए सुरक्षित आश्रय स्थल बनाए जाएं और इनके लिए तीन माह के राशन व मास्क आदि की समुचित व्यवस्था हो।

इसी तरह किसानों को ऋण की उपलब्धता और खरीफ के लिए कृषि आदान आदि की आसान उपलब्धता पर ध्यान दिया जाए। टास्क फोर्स ने राजस्थान में दस्तकारों और हस्तशिल्पियो की अच्छी संख्या को देखते हुए इन्हें विशेष सुविधाएं देने तथा स्थानीय ग्रामीण अर्थव्यवस्था विशेषकर स्वयं सहायता समूहों को विशेष प्रोत्साहन देने का सुझाव भी दिया है। इसी के साथ टास्क फोर्स ने एक मुख्य जनस्वास्थ्य अधिकारी कीे नियुक्तिा का सुझाव भी दिया है जो उद्योगों और पर्यटकों को सुरक्षा का भरोसा दिला सके। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.