Move to Jagran APP

उदयपुर के सब इंस्पेक्टर ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा

mountaineering उदयपुर 73वें स्वतंत्रता दिवस पर राजस्थान पुलिस के सब इंस्पेक्टर रतनसिंह चौहान ने यूरोप की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला माउंट एल्बर्स की चोटी पर तिरंगा फहराया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 17 Aug 2019 02:58 PM (IST)Updated: Sat, 17 Aug 2019 02:58 PM (IST)
उदयपुर के सब इंस्पेक्टर ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा
उदयपुर के सब इंस्पेक्टर ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा

उदयपुर, जेएनएन। उदयपुर 73वें स्वतंत्रता दिवस पर राजस्थान पुलिस के सब इंस्पेक्टर रतनसिंह चौहान ने यूरोप की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला माउंट एल्बर्स की चोटी पर तिरंगा फहराया। प्रदेश का नाम रोशन करने वाले रतनसिंह चौहान चित्तौड़गढ़ जिले के सतपुड़ा पंचायत के चौहानों का कंथारिया गांव के निवासी हैं।

loksabha election banner

उदयपुर जिले के सहाड़ा में थानाधिकारी रतनसिंह ने सोमवार को चढ़ाई शुरू की थी। माउंट एल्बर्स की ऊंचाई 18 हजार 510 फीट है। इस साहसिक पर्वतारोहण के लिए भारत के 10 लोगों का चयन हुआ था। इसमें रतनसिंह भी शामिल थे। परिजनों के मुताबिक रतनसिंह को बचपन से ही पर्वतारोहण का शौक है। उनके पिता मूलसिंह चौहान सतपुड़ा के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में प्रधानाचार्य हैं।

वर्ष 2010 में रतनसिंह का पुलिस सब इंस्पेक्टर के रूप में चयन हुआ। उन्होंने भारतीय सेना के बेस कैंप पहलगांव में जाकर पर्वतारोहण सीखा।

रतनसिंह वर्ष 2013 में ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट चंडीगढ़ में फाइनेंसियल क्राइम इंवेस्टीगेशन प्रशिक्षण का प्रतिनिधित्व करते हुए देश में पहले स्थान पर आए थे। इसके बाद ब्यूरो ने उन्हें मार्च 2018 में कनाडा में हुए फाइनेंसियल क्राइम इंवेस्टीगेशन प्रशिक्षण में भी भेजा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.