Move to Jagran APP

राजस्थान में आर्थिक रूप से कमजोर स्थानीय निकायों को राज्य सरकार वित्तीय मदद करेगी

इस फंड में उन स्थानीय निकायों से पैसा लिया जाएगा जो आर्थिक रूप से सक्षम है। इन निकायों से पैसा लेकर फंड में दिया जाएगा। इसके बाद उन निकायों को वित्तीय मदद की जाएगी जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। निकायों के अलावा राज्य सरकार द्वारा भी आर्थिक सहायता दी जाएगी।

By Priti JhaEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 10:33 AM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 10:56 AM (IST)
राजस्थान में आर्थिक रूप से कमजोर स्थानीय निकायों को राज्य सरकार वित्तीय मदद करेगी
कमजोर निकायों की मदद के लिए फंड बनाया

जागरण संवाददाता,जयपुर। राजस्थान में आर्थिक रूप से कमजोर स्थानीय निकायों को राज्य सरकार वित्तीय मदद करेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान शहरी विकास निधि (आरयूडीएफ) को मंजूरी दी है। इसमें करीब एक हजार करोड़ रुपए तक का फंड जुटाने का प्रयास किया जाएगा। पिछली भाजपा सरकार ने आरयूडीएफ को बंद कर दिया था। करीब ढ़ाई साल पहले सत्ता संभालते ही गहलोत सरकार ने इस फंड को फिर से शुरू करने की घोषणा की थी।

loksabha election banner

गहलोत ने अपने पिछले कार्यकाल में यह फंड बनाया था। जानकारी के अनुसार राज्य की स्थानीय निकायों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने और नगरीय क्षेत्रों में विकास कार्यों को गति देने के लिए यह फंड बनाया गया है। इस फंड के बनने से राज्य की कमजोर स्थानीय निकायों को उनके आधारभूत ढांचे को मजबूत करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। इसके अतिरिक्त अमृत योजना, स्मार्ट सिटी मिशन आदि में स्थानीय निकायों द्वारा वहन की जाने वाली हिस्सा राशि की पूर्ति भी इस फंड में से की जाएगी।

जानकारी के अनुसार इस फंड में उन स्थानीय निकायों से पैसा लिया जाएगा जो आर्थिक रूप से सक्षम है। इन निकायों से पैसा लेकर फंड में दिया जाएगा। इसके बाद उन निकायों को वित्तीय मदद की जाएगी, जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। निकायों के अलावा राज्य सरकार द्वारा भी आर्थिक सहायता दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.