Move to Jagran APP

Rajasthan: नकली दुल्हन बनाकर शादी का झांसा देकर रुपये ऐंठने के मामले में छह गिरफ्तार

Fake Bride राजस्थान के अजमेर में नकली दुल्हन बनाकर शादी का झांसा देकर रुपये ऐंठने के मामले में पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 07:34 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 07:34 PM (IST)
Rajasthan: नकली दुल्हन बनाकर शादी का झांसा देकर रुपये ऐंठने के मामले में छह गिरफ्तार
Rajasthan: नकली दुल्हन बनाकर शादी का झांसा देकर रुपये ऐंठने के मामले में छह गिरफ्तार

अजमेर, संवाद सूत्र। राजस्थान में अजमेर की दरगाह थाना पुलिस ने नकली दुल्हन बनाकर शादी का झांसा देकर रुपये ऐंठने के मामले में नकली दुल्हन सहित छह आरोपितों को गिरफ्तार किया है। थानाधिकारी रमेन्द्र सिंह हाडा ने पत्रकारों को बताया कि पुलिस ने उत्तर प्रदेश में प्रयागराज के थाना कोरांवा के पियारी निवासी अवनीश, थाना नैनी एडीए कालोनी निवासी पारसनाथ दुबे व रामानंद मिश्रा, मध्य प्रदेश में रीवा थाना सोहगी चिल्ला गांव निवासी ज्ञान चन्द उपाध्याय, कुचामनसिटी मूल के हाल जाटियावास कोतवाली अजमेर निवासी निर्मल कुमार जैन व किरण को गिरफ्तार किया है। हाड़ा ने बताया कि पुलिस को आरोपितों के पास से फर्जी आधार कार्ड, फोटोग्राफ, मैरिज ब्यूरो के शपथ पत्र, पहचान पत्र आदि बरामद हुए हैं। पुलिस गिरफ्तार आरोपितों से पूछताछ और अनुसंधान में जुटी है।

prime article banner

उन्होंने बताया कि सोमवार को स्थानीय पुरानीमण्डी निवासी नीरज ने पुलिस को दी गई रिपोर्ट में बताया कि उसके साले लवलेश शर्मा की शादी के लिए ढाई लाख रुपये में दुल्हन दिलाने का प्रस्ताव दिया गया। झांसे में आकर एक लाख बीस हजार का भुगतान करने के बाद दरगाह क्षेत्र के उत्सव गेस्टहाउस में इन लोगों से मिले। उन्होंने बताया कि जहां बाद में मामले का भंडाफोड़ हो गया। 

इससे पहले जोधपुर के महेंद्र ने दुल्हन लाने के लिए तीन लाख दिए। इसके बाद लुटेरी दुल्हन रातोंरात अपने पिता के साथ पांच लाख रुपये के आभूषण लेकर भाग निकली। पीड़ित के अनुसार, लुटेरी दुलहन मूलतः बूंदी की रहने वाली है। पीड़ित के भाई ने इस बारे में बनाड़ थाने में धोखाधड़ी में केस दर्ज करवाया है। इधर, प्रारंभिक पड़ताल में ये भी सामने आया है कि जून में भी वह ऐसी ठगी कर चुकी है और बूंदी में भी उसकी गुमशुदगी हो रखी है। इस लुटेेरी दुल्हन का साथ उसके पिता द्वारा दिया जाना सामने आ रहा है।

दरअसल, जोधपुर के निकटवर्ती जाजीवाल कांकरला में रहने वाले एक युवक की शादी घरवालों ने साढ़े तीन लाख देकर करवाई। बनाड़ थानाधिकारी अशोक आंजणा ने बताया कि जाजीवाल कांकराला के रहने वाले भंवरलाल पुत्र जीयाराम देवासी ने रिपोर्ट दी। इसमें बताया कि बूंदी के रहने वाले मुंशीलाल की पुत्री की शादी उसके भाई महेंंद्र के साथ गत माह करवाई गई थी। शादी के लिए मुंशीलाल ने साढ़े तीन लाख रुपये की मांग की थी, जो कि उसे दे दिए गए थे। इसके बाद नई नवेली दुल्हन रात के समय बाद लापता हो गई। नहीं मिलने पर बनाड़ थाने में उसकी गुमशुदगी दी गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK