जयपुर, प्रेट्र। Cold Wave: राजस्थान के सीकर में बुधवार को चार डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। यहां रात का तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, प्रदेश के चूरू, भीलवाड़ा और गंगानगर में पारा क्रमश: 4.5, 5.7 और 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इधर, मौसम विभाग ने डबोक, जयपुर, अजमेर, कोटा, जैसलमेर, बाड़मेर और जोधपुर में न्यूनतम तापमान क्रमशः 7.5, 8.8, 9.1, 9.3, 10, 11.4 और 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए इसी तरह की मौसम की स्थिति का अनुमान लगाया है। सुबह-शाम कोहरे की वजह से लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

इससे पहले गत दिनों प्रदेश के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में पिछले पांच दिन से तापमान लगातार माइनस में रहा। यहां का तापमान माइनस दो डिग्री रहा है। यहां गत रात घरों के बाहर रखा पानी तेज ठंड के कारण जम गया। मौसम विभाग ने प्रदेश के चूरू, झुंझुनूं, सीकर, हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिलों में ठंड का कहर अभी कुछ दिन और बने रहने की चेतावनी जारी की गई थी। इन जिलों में शीतलहर के साथ पाला पड़ने की चेतावनी भी दी गई थी। मौसम विभाग के अनुसार, जैसलमेर, जोधपुर व बाड़मेर में न्यूनतम तापमान गिरकर 10 डिग्री से भी नीचे पहुंच गया। जयपुर का न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री दर्ज किया गया। भीलवाड़ा में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री,चूरू में 4.7,उदयपुर में 4.8,चित्तौड़गढ़ में 5 व पाली में 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गौरतलब है कि इससे पहले भी प्रदेश के कई जिलों में पारा जीरो डिग्री पर पहुंच चुका है। दूसरी ओर, प्रदेश में शीतलहर की वजह से सर्दी, जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। वहीं, प्रदेश में गर्म कपड़ों की बिक्री में इजाफा हुआ है। इधर, कोहरे की वजह से प्रदेश में सड़क हादसों में भी इजाफा हुआ है।  

Edited By: Sachin Kumar Mishra