जयपुर, [जागरण संवाददाता] । करीब 19 वर्ष पुराने अवैध हथियार मामले में फिल्म अभिनेता सलमान खान शुक्रवार को जोधपुर ग्रामीण जिला एवं सेशन कोर्ट में व्यक्तिगत रूप से पेश हुए। सलमान ने कोर्ट में 20 हजार रूपए के जमानती मुचलके भी पेश किए। मात्र 3 मिनट में उनके जमानती मुचलके स्वीकार कर लिए गए। सलमान के लिए जमानत उनके मित्र राजकुमार शर्म ने दी। राजकुमार ने 20 हजार रूपए के निजी मुचलके भरे। राजकुमार ने कहा कि वे सलमान के व्यावसायिक मित्र है।

अब इस मामले में अगली सुनवाई 5 अक्टूबर को होगी। कोर्ट में पेश होने के लिए सलमान खान शुक्रवार दोपहर मुम्बई से सीधे जोधपुर एयरपोर्ट पहुंचे और वहां से कोर्ट में पेश होने के बाद वापस मुम्बई लौट गए। जोधपुर ग्रामीण जिला एवं सत्र न्यायाधीश का पद फिलहाल रिक्त है,क्योंकि नए जज रविन्द्र कुमार ने अभी तक पदभार ग्रहण नहीं किया,इसलिए शुक्रवार को मामले की सुनवाई जोधपुर ग्रामीण एडीजे कोर्ट में हुई। इस मामले में सलमान खान को जोधपुर सीजेएम कोर्ट द्वारा बरी किए जाने के बाद राज्य सरकार एवं विश्नोई समाज की ओर से जिला एवं सेशन न्यायालय में अपील पेश की गई थी। इस पर कोर्ट ने सुनवाई करते हुए सलमान के अधिवक्ता को 20 हजार रूपए के जमानती मुचलके के साथ सलमान को पेश करने के आदेश दिए थे।

सलमान को 6 जुलाई को कोर्ट में हाजिर होना था,लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते उन्होंने हाजिर माफी की अपील की थी,इस पर कोर्ट ने शुक्रवार को सलमान को व्यक्तिगत रूप से कोर्ट में पेश होकर 20 हजार के जमानती मुचलके पेश करने के आदेश दिए थे। इस मामले में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट(जोधपुर जिला ) दलपत सिंह राजपुरोहित ने 18 जनवरी,2017 को सलमान खान को अवैध हथियार मामले में बरी कर दिया था। लेकिन इसके बाद राज्य सरकार और विश्नोई समाज की ओर से फैसले के खिलाफ अपील की गई थी। उल्लेखनीय है कि वर्ष 1998 में फिल्म 'फिल्म हम साथ-साथ है ' कि शूटिंग के दौरान सलमान पर तीन अलग-अलग स्थानों पर काले हिरण के शिकार का आरोप है।

इस मामले वे गिरफ्तार हो चुके और उनके कमरे से पुलिस ने .32 बोर की रिवाल्वर और .22 बोर की राइफल बरामद की थी। इनके लाइसेंस की अवधि समाप्त हो चुकी थी। वन अधिकारी ललित बोड़ा ने जोधपुर के लूणी पुलिस थाने में 15 अक्टूबर,1998 को मुकदमा दर्ज कराया था कि सलमान खान ने 1 और 2 अक्टूबर की मध्य रात्रि में कांकाणी गांव में दो काले हिरणों का शिकार किया था,जिसमें उनके कमरे में मिले हथियारों का उपयोग किया गया। दोनों लाइसेंस की अवधि समाप्त हो चुकी,अत:सलमान ने अवैध हथियार से शिकार किया। इस पर सलमान के खिलाफ आ‌र्म्स एक्ट की धाराओं में मामला दर्ज किया गया था। सलमान काले हिरण शिकार के एक अन्य मामले में बरी हो चुके है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021