Move to Jagran APP

विधायकों के फ्लैट बनाने के लिए नियमों मे होगा बदलाव, 6 माह में बनकर तैयार होंगे राजस्थान के विधायकों के फ्लैट्स

छह माह में बनकर तैयार होंगे राजस्थान के विधायकों के फ्लैट्स विधायकों के लिए बन रही इस अत्याधुनिक इमारत को बनाने के लिए नियमों में बदलाव किया जा रहा है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 01:49 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 01:51 PM (IST)
विधायकों के फ्लैट बनाने के लिए नियमों मे होगा बदलाव, 6 माह में बनकर तैयार होंगे राजस्थान के विधायकों के फ्लैट्स
विधायकों के फ्लैट बनाने के लिए नियमों मे होगा बदलाव, 6 माह में बनकर तैयार होंगे राजस्थान के विधायकों के फ्लैट्स

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान के विधायकों के लिए जयपुर के ज्योतिनगर में लग्जरी फ्लैट्स बनेंगे । पुराने आवासों को तोड़कर ये बहुमंजिला फ्लैट्स बनाए जाएंगे। विधायकों के लिए बन रही इस अत्याधुनिक इमारत को बनाने के लिए नियमों में बदलाव किया जा रहा है।

loksabha election banner

विधानसभा, सवाई मानसिंह स्टेडियम सहित कई सरकारी दफ्तर होने के कारण ज्योति नगर में किसी भी इमारत का 15 मीटर ऊंचाई तक ही निर्माण हो सकता है। लेकिन विधायकों का प्रोजेक्ट होने के कारण अब सरकार नियमों में संशोधन करने की तैयारी कर रही है। संशोधन के बाद फ्लैट्स की ऊंचाई 28 मीटर तक हो सकती है। इसके लिए नगरीय विकास विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है, जिसे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंजूरी देंगे। राजस्थान आवासन मंडल इन फ्लैट्स का निर्माण करेगा। पहले 176 फ्लैट्स बनाये जाने थे, लेकिन अब उनको घटाकर 160 कर दिया गया है। इसके पीछे वजह यह रही कि 176 फ्लैट्स बनाने पर सेंट्रल लॉन का क्षेत्रफल कम हो रहा था, इसलिए 16 आवासों को कम किया गया है । 16 आवासों की संख्या कम करने से सेंट्रल लॉन का क्षेत्रफल दोगुना हो जाएगा। यह सेंट्रल लॉन 36 हजार वर्गफीट एरिया में तैयार किया जाएगा।

विधायकों के लिए बनाये जा रहे नए और लग्जरी फ्लैट्स ज्योति नगर में पुराने मकानों को तोड़कर बनाए जायेंगे। विधानसभा भवन के ठीक पास यह लग्जरी फ्लैट्स बनेंगे। इनमें अत्याधुनिक क्लब हाउस, स्विमिंग पूल, गेस्ट हाउस, इंडोर व आउटडार गेम्स और मीटिंग हॉल जैसी सुविधायें विकसित की जाएगी। एक फ्लैट 3200 वर्गफीट एरिया में बनेगा। प्रत्येक फ्लैट में 4 बेडरूम, 1 ड्राइंग रूम, एक डाइनिंग हॉल, बड़ी किचन और घरेलू कर्मचारी के लिए एक-एक कमरा बनाया जायेगा। इस प्रोजेक्ट से सरकार पर कोई अतिरिक्त आर्थिक भार नहीं आएगा। आवासन मंडल इस इमारत को जालूपुरा के विधायक आवास की जमीन को बेचकर मिलने वाले पैसों से निर्मित करेगा। निर्माण कार्य छह माह में पूरा होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.