Move to Jagran APP

Rajasthan: रक्तदान के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ करेगा मानवता की सेवा

Rajasthan आरएसएस छह मई से 14 मई तक अजमेर शहर के विभिन्न स्थानों पर रक्तदान शिविर का आयोजन करेगा जिसमें संघ के स्वयंसेवक सहित समाज के बंधु रक्तदान कर कोरोना पीड़ितों को रक्त उपलब्ध करवाकर मानवता की सच्ची सेवा करेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 10:34 PM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 10:34 PM (IST)
Rajasthan: रक्तदान के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ करेगा मानवता की सेवा
रक्तदान के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ करेगा मानवता की सेवा। फाइल फोटो

अजमेर, संवाद सूत्र। Rajasthan: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) रक्तदान शिविर लगाकर कोरोना से पीड़ितों को रक्त उपलब्ध कराकर मानवता की सेवा करेगा। आरएसएस छह मई से 14 मई तक अजमेर शहर के विभिन्न स्थानों पर रक्तदान शिविर का आयोजन करेगा, जिसमें संघ के स्वयंसेवक सहित समाज के बंधु रक्तदान कर कोरोना पीड़ितों को रक्त उपलब्ध करवाकर मानवता की सच्ची सेवा करेंगे। महानगर संघचालक सुनील दत्त जैन ने मीडिया को बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कोरोना महामारी के दौर में मानवता की सेवा के लिए विभिन्न प्रकार के सेवा प्रकल्प संघ के अनुषांगिक संगठन व समाज के साथ मिलकर वर्तमान में कर रहा है। वर्तमान समय में कोरोना पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है अस्पतालों को ऑक्सीजन, रक्त सहित जीवन रक्षक औषधियां व संसाधनों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है।

loksabha election banner

छह से 14 मई तक रक्तदान शिविर

ऐसे में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ छह मई से 14 मई तक अजमेर शहर के विभिन्न स्थानों पर रक्तदान शिविर का आयोजन करेगा जिसमें संघ के स्वयंसेवक सहित समाज के बंधु रक्तदान कर कोरोना पीड़ितों को रक्त उपलब्ध करवाकर मानवता की सच्ची सेवा करेंगे। जैन ने सभी अजमेर वासियों से आह्वान किया है की महामारी के इस दौर में समाज का प्रत्येक व्यक्ति मिलकर कोरोना को मात देगा। इस रक्तदान शिविर में संघ के स्वयंसेवक तो भाग लेंगे ही साथी समाज का प्रत्येक व्यक्ति जो रक्त दान देने के लिए क्षमता और साहस रखता है। वह शिविर में पहुंचकर अपनी जांच करवा कर समाज सेवा के इस पुण्य कार्य में अपनी आहुति दे सकता है। जैन ने बताया कि रक्तदान का इच्छुक व्यक्ति दूरभाष पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर सकता है। साथ ही, अन्य अनेक नगरों में भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आगामी दिनों में रक्तदान शिविर का आयोजन करेगा। उन्होंने बताया कि रक्तदान शिविर मोबाइल वाहन के द्वारा आयोजित होगा, जिसमें कोविड प्रोटो कॉल का पालन सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक नगर में 50 यूनिट रक्तदान का लक्ष्य रखा गया है। रक्तदान शिविर का समय प्रातः नौ बजे से होगा।

रक्तदान शिविर की आवश्यकता क्यों

महानगर संघ चालक सुनील दत्त जैन ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा एक मई से 18 से 45 आयु वर्ग के व्यक्तियों को टीकाकरण का अभियान वर्तमान में चलाया जा रहा है। ऐसे में टीका लगने के पश्चात यह आयु वर्ग न्यूनतम दो माह तक रक्तदान नहीं कर पाएगा। ऐसे में यदि भविष्य में रक्त की आवश्यकता चिकित्सालय को होगी और यही आयु वर्ग विपरीत परिस्थितियों में रक्तदान नहीं कर सका तो परेशानी होगी। यूं भी जब भी आवश्यकता हुई युवा वर्ग ने रक्तदान कर मानव समाज की सेवा की है। ऐसे में टीकाकरण से पूर्व रक्तदान शिविर लगाकर भविष्य की आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.