Move to Jagran APP

Trade Fair 2021: व्यापार मेले में इस तरह दिखी राजस्थान की चमक

Trade Fair 2021 व्यापार मेले का राजस्थान पवेलियन इस बार 14 नवंबर से 27 नवंबर 2021 तक दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जा रहा है। मंडप के निदेशक दिनेश सेठी ने बताया कि मेले की थीम आत्मनिर्भर भारत के अनुरूप राजस्थान मंडप को तैयार किया गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 05:38 PM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 05:38 PM (IST)
Trade Fair 2021: व्यापार मेले में इस तरह दिखी राजस्थान की चमक
व्यापार मेले में इस तरह दिखी राजस्थान की चमक।

नई दिल्ली। भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का राजस्थान पवेलियन इस बार 14 नवंबर से 27 नवंबर 2021 तक  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जा रहा है। राजे-रजवाड़ों की आन-बान, शान तथा लोक जीवन के चटकीले और रंगीले परिधान, मीठी तान और ऊंटों की सवारी का सम्मान, सहसा मन जिस भूमि की तरफ इशारा करता है, वहां परंपरा व आधुनिकता का मनमोहक मेल है। जी हां, आपने ठीक पहचाना, यह धरती है, ‘राजस्थान’ की। इसी अनुपम संगम को दर्शाता मंडप के निदेशक दिनेश सेठी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले की इस वर्ष की थीम ‘‘आत्मनिर्भर भारत’’ के अनुरूप राजस्थान मंडप को तैयार किया गया है। इसके लिए राज्य सरकार के उद्योग, रीको व बीप विभाग के संयुक्त तत्वावधान में विशेष स्टाल लगाया गया है, जिसमें प्रदेश में आत्मनिर्भरता को बढ़ाने के लिए व्यापार संबंधी सभी प्रकार की जानकारी आगुंतकों को प्रदान की जा रही है।

loksabha election banner

सेठी ने बताया कि मंडप में इस वर्ष राजस्थानी हैंडलूम को बढ़ावा देते हुए विश्व प्रसिद्ध जयपुरी रजाइयों, बैडशीट्स, जैकेट्स व गृहसज्जा इत्यादि के सामान के साथ ही स्टोन ज्वैलरी, रंग-बिरंगे ‘लाख कंगन व चूड़ियों के स्टाल्स के अतिरिक्त राजस्थान के प्रसिद्ध पापड़, गजक, अचार-चटनी व अन्य खाने-पीने के उत्पादों का प्रदर्शन भी किया गया है। उन्होंने बताया कि मंडप में राजकीय विभागों में राजस्थान पर्यटन, हैंडलूम, राजस्थान खादी ग्रामोद्योग, उद्योग और रूडा के अतिरिक्त इस बार स्टाल लगाने के लिए राज्य के विभिन्न अंचलों जैसे जयपुर, श्रीगंगानगर, बागरू, बाड़मेर, जोधपुर, झुंझुनू व नागौर के प्रतिनिधियों ने भाग लिया हैं। 

गौरतलब है कि झारखंड का नाम सुनते ही लोगों के मन में नक्सलियों की छवि बननी लगती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब झारखंड के नक्सली इलाकों में बड़े पैमाने पर स्थानीय सरकार युवाओं को रोजगार से अवसर प्रदान कर रही है। प्रगति मैदान में लगे अंतरराष्ट्रीय भारतीय व्यापार मेले में पहली बार नक्सली इलाकों में लघु उद्योगों के तहत बनी वस्तुओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए पवेलियन में विशेष तौर से प्रदर्शित किया गया है। पवेलियन में सोमवार को राज्य के स्थापना दिवस और धरती बाबा बिरसा मुंडा की जयंती भी मनाई गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.