उदयपुर, संवाद सूत्र। यहां जारी नेशनल लेवल की व्हील चेयर क्रिकेट चैम्पियशिप में मंगलवार को छह मैच खेले गए। इनमें उत्तर प्रदेश की टीम ने सर्वाधिक 310 रन बनाते हुए एक नया रिकार्ड स्थापित किया। हिमाचल प्रदेश की टीम महज 93 रन पर ही सिमट गई और यूपी की टीम पीछा करते हुए 217 रन के बड़े स्कोर से विजयी रही। मैन आफ द मैच शैलेष यादव रहे, जिन्होंने 58 गेंद पर 30 चौकों की मदद से 129 रन बनाए। यह इस चैम्पियनशिप में उनका लगातार दूसरा शतक है।

मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ग्राउंड पर हुए यूपी बनाम हिमाचल मैच में टॉस जीतकर हिमाचल ने पहले फिल्डिंग चुनी। यूपी की टीम ने निर्धारित दस ओवर में धुआंधार 1 विकेट खोकर 310 रन का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया। जिसका पीछा करते हुए हिमाचल टीम सात विकेट खोकर महज 93 रन ही बना सका। इस तरह यूपी टीम ने यह मैच 217 रन के विशाल स्कोर के साथ जीता।

उदयपुर में नारायण सेवा संस्थान,डीसीसीआई, डब्ल्यूसीआई और राजस्थान रॉयल्स के तत्वावधान में व्हीलचेयर क्रिकेट चैंपियनशिप के दूसरे दिन छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, उत्तराखंड, गुजरात, यूपी व दिल्ली ने जीते। नारायण दिव्यांग स्पोर्टस एकेडमी में मेजबान राजस्थान और उत्तराखंड के बीच मैच हुआ। पहले बेटिंग करते हुए राजस्थान टीम ने 15.2 ओवर में 102 रन बनाए थे। उत्तराखंड के अफताब अंसारी के अर्द्ध शतक के बदौलत 12 ओवर में 6 विकेट से जीत अपने नाम कर ली। उत्तराखंड के अजय शर्मा 4 ओवर में 4 विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बने।

उड़ीसा टीम 36 रन पर सिमटी

प्रतियोगिता का दूसरा मैच रेलवे ग्राउंड पर तमिलनाडु और उड़ीसाके बीच खेला गया। तमिलनाडु ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 235 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी उडीसा की टीम मात्र 36 रन पर ऑल आउट हो गई। परिणामस्वरूप तमिलनाडु 199 से विजयी हुई। इस मैच के मैंन ऑफ द मैच जेयन रहे।जिन्होंने 54 गेंद पर शानदार 115 रन बनाए। उदयपुर की ब्रांड एम्बेसडर दिव्यानी कटारा ने उन्हें सम्मानित किया।

छत्तीसगढ़ ने पंजाब को हराया

आरसीए ग्राउंड में मंगलवार सुबह छतीसगढ़ बनाम पंजाब के मैच में पंजाब ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला लिया। छत्तीसगढ़ की टीम ने 7 विकेट पर 192 रन जड़े । लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब 158 रन ही बना सकी। यह मैच छत्तीसगढ़ 34 रन से जीता । करियर का पहला शतक लगाते हुए पोषण मैन आफ मैच चुने गए, जिन्होंने 107 रन बनाए।

गुजरात ने आंध्रप्रदेश को हराया

गुजरात और आंध्रप्रदेश के बीच हुए रोचक मैच में गुजरात ने नौ विकेट से जीत दर्ज की। आंध्रप्रदेश ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 80 रन बनाए। जवाब में गुजरात की टीम ने एक विकेट खोकर लक्ष्य हांलिस कर लिया। गुजरात के कैप्टन भीमा खुन्ती 17 बॉल पर 44 रन बनाकर मैन ऑफ द मैच रह

दिल्ली ने मुम्बई को हराया

नारायण पैरा स्पोर्ट्स एकेडमी में दिल्ली और मुम्बई के बीच मैच खोला गया। टॉस जीतकर मुम्बई ने क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। दिल्ली टीम ने 9 विकेट पर 179 रन बनाए। सर्वाधिक 74 रन साहिल ने बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए मुम्बई टीम 5 विकेट पर 133 रन ही बना सकी। मैन ऑफ द मैच महेन्द्र सिंह रहे जिन्होंने 31 बॉल पर 49 रन और 1 विकेट भी लिया।

आज खेले जाएंगे छह मैच

नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि बुधवार को हरियाणा और मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और उडीसा के बीच, पंजाब और मुम्बई के बीच, कर्नाटक और बडोदा के बीच, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ और दिल्ली के बीच खेले जाएंगे। 

Edited By: PRITI JHA

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट