उदयपुर। जनार्दनराय नागर राजस्थान विद्यापीठ विश्वविद्यालय अब शिक्षा के क्षेत्र के साथ साथ आम जन के स्वास्थ शिक्षा में भी अग्रसर हो रहा है। एकेडमिक कोंसिल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। अस्पताल का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और संभावना जताई जा रही है कि अगले दो-तीन महीने में इसका लोकार्पण किया जाएगा।

कुलपति प्रो. एस.एस. सारंदेवोत ने बताया कि विद्यापीठ ने डबोक स्थित परिसर में 6 करोड की लागत से 100 बेड का अस्पताल बनाया जाएगा, जहां एलोपेथी, होम्योपेथी, फिजियोथेरेपी व आयुर्वेद्धिक से जुड़ी सारी चिकित्सा पद्धति से उपचार होगा। साथ ही यहां सरकार द्वारा जारी सभी योजनाएं, जिसमें बीपीएल कार्ड, भामाशाह कार्डधारी भी उसका लाभ उठा सकेंगे।

एकेडमिक कौंसिल की बैठक में अन्य महत्वपूर्ण निर्णयों पर भी मुहर लगाई गई। जिसमें डबोक स्थित परिसर में एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग को बढावा देने की दिशा में पशुपालन, मुर्गी पालन, मत्स्य के कोर्स चलाये जाएंगे।रिसर्च, शोध एवं नवाचार को बढाने के लिए अलग से रिसर्च एण्ड डवलपमेंट सेल की स्थापना की जायेगी। अपराध को प्रारंभिक स्तर पर ही रोकने या उसे न होने देने के लिए ‘‘पीजी डिप्लोमा इन क्रिमिनली एण्ड पुलिस साईंस भी इसी सत्र से प्रारंभ किया जाएगा।

ये नए कोर्स होंगे शुरू

प्रबंध अध्ययन संकाय में इसी वर्ष से दो वर्षीय पीजी डिप्लोमा इन एग्री बिजनेस मैनेजमेंट प्रारंभ करने का निर्णय का निर्णय साथ ही बीबीए ट्यूरिजम एण्ड ट्रावेल, एक वर्षीय डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट प्रारंभ करने का निर्णय किया गया।विज्ञान संकाय में इसी वर्ष से सेमेस्टर प्रणाली में एमएससी गणित प्रारंभ करने का निर्णय कन्या महाविद्यालय डबोक में इसी सत्र से ग्रामीण छात्राओं के लिए बेसिक कम्प्यूटर पाठ्यक्रम प्रारंभ करने का निर्णय

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप