जयपुर, जेएनएन। राजस्थान के झालावाड जिले में एक विवाहिता के साथ उसके ससुर, पति और ननद ने जम कर क्रूरता दिखाई। ससुर ने महिला के साथ दुष्कर्म किया, पति ने उसे बेल्ट से मारा और ननद ने गर्म सलाखों से दागा। विवाहिता किसी तरह उनके चंगुल से बच कर पुलिस के पास पहुंची और मामला दर्ज कराया।

जिले के दांगीपुरा थाने में पीड़िता की ओर से मामला दर्ज कराया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि तीन माह पूर्व ही उसकी शादी हुई थी। 2 दिन पहले रात में उसके ससुर ने उसे खेत में सिंचाई के लिए साथ चलने के लिए कहा। वह ससुर के साथ गई तो वहां ससुर ने उसके साथ दुष्कर्म किया। वह जैसे-तैसे करके वहां से भागी और अपने पति के पास पहुंच कर उसे पूरी बात बताई तो उसने उल्टे उसे बेल्ट से मारा और। हंगामा सुनकर मौके उसकी दो ननदें भी वहां पहुंच गईं। उसके बाद पति और उसकी बहनें उसे पकड़कर गर्म चूल्हे के पास ले गई और वहां गर्म चिमटे से दाग दिया। पति ने कहा कि वे उसे पैसे देकर नाता प्रथा के तहत खरीद कर लाए हैं इसलिए उसे पिता से भी संबंध बनाने होंगें।

पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है। मंगलवार को पीड़िता का मनोहरथाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मेडिकल मुआयना करवाया गया अब मामले की जांच की जा रही है। राजस्थान में नाता प्रथा का प्रचलन आदिवासी इलाकों में काफी है और इसके चलते महिलाओं का शोषण भी बहुत होता है। कई सामाजिक संगठन इस प्रथा के खिलाफ काम कर रहे है, लेकिन यह प्रथा खत्म नहीं हो रही है।

तालाब में मिले देवर भाभी के शव

राजस्थान के बीकानेर में एक छोटे तालाब में देवर भाभी के शव मिले। यह घटना सैरूणा थाना इलाके के सावंतसर गांव में सामने आई। ग्रामीणाों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों के शवों को बाहर निकाला गया। मृतक महिला का नाम रामी देवी है जिसकी उम्र 38 साल बताई जा रही है वहीं मृतक 27 वर्षीय कालू राम है।

जांच में सामने आया है कि रात दोनों अपने घर से किसी को बिना बताए निकल गए। उसके बाद गांव में ही स्थित एक छोटे तालाब में दोनों ने कूदकर जान दे दी। जब दोनों काफी देर तक घर पर नहीं लौटे तो परिजनों ने ढूंढने का प्रयास किया। इसके बाद अगले दिन दोनों के शव तालाब में मिले। फिलहाल दोनों के बीच प्रेम प्रसंग होने की भी बात सामने आ रही है। पुलिस के अनुसार अभी जांच की जा रही है और परिजनों से पूछताछ के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस