Move to Jagran APP

Rajasthan Politics News: राहुल की यात्रा के सहारे अपनी CM की कुर्सी मजबूत करने में जुटे अशोक गहलोत

Rajasthan Politics News दस मंत्रियोंबोर्ड एवं निगम के अध्यक्षों दो दर्जन विधायकों के साथ ही सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया है। सुरक्षा का प्रबंध संभालन वाले अफसर तो अधिकारिक तौर पर बाकी अधिकारी पर्दे के पीछे से यात्रा को सफल बनाने की योजना बनाने में जुटे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Vinay Kumar TiwariPublished: Mon, 28 Nov 2022 07:33 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 07:33 PM (IST)
Rajasthan Politics News: राहुल की यात्रा के सहारे अपनी CM की कुर्सी मजबूत करने में जुटे अशोक गहलोत
Rajasthan Politics News:- दस मंत्रियों, कई सरकारी अधिकारियों और विधायकों को यात्रा की सफलता का जिम्मा सौंपा

जयपुर, नरेंद्र शर्मा। Rajasthan Politics News: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की "भारत जोड़ो यात्रा "चार दिसंबर को राजस्थान में प्रवेश करेगी। पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ राजनीतिक संग्राम में व्यस्त मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस यात्रा के माध्यम से खुद की कुर्सी को मजबूती देना चाहते हैं। इस लिहाज से यात्रा का प्रदेश में भव्य स्वागत करने से लेकर सभी तरह के आवश्यक प्रबंध करने में कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है।

loksabha election banner

गहलोत खेमे के नेताओं का मानना है कि हो सकता है कि यात्रा की प्रदेश में अन्य राज्यों के मुकाबले अधिक सफलता से पार्टी आलाकमान खुश हो जाए। हालांकि गहलोत समर्थक मुख्यमंत्री की कुर्सी को कोई खतरा नहीं मान रहे हैं।

यात्रा को सफल बनाने के लिए सीएम ने दस मंत्रियों,बोर्ड एवं निगम के अध्यक्षों ,दो दर्जन विधायकों के साथ ही सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया है। सुरक्षा का प्रबंध संभालन वाले अफसर तो अधिकारिक तौर पर बाकी अधिकारी पर्दे के पीछे से यात्रा को सफल बनाने की योजना बनाने में जुटे हैं।

उधर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राज्यवद्र्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि करोड़ों खर्च कर के राज्य सरकार राहुल की इमेज बनाने में जुटी है। कांग्रेस सरकार को राहुल की इमेज की चिंता है । लेकिन राजस्थान की इमेज की चिंता नहीं है। यहां कानून व्यवस्था चौपट हो गई,दुष्कर्म की घटनाएं बढ़ रही है।

इन मंत्रियों को सौंपा जिम्मा

राहुल की यात्रा के लिए आपदा प्रबंधन मंत्री गोविंद राम मेघवाल,संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल,खान मंत्री प्रमोद जैन भाया,चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा,खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना,सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली,महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश,सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजन लाल जाटव,कृषि विपणन राज्यमंत्री मुरारी लाल मीणा एवं राजस्व मंत्री रामलाल जाट के साथ ही कई बोर्ड एवं निगमों के अध्यक्षों एवं विधायकों को जिम्मा सौंपा है।

यात्रा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं आम लोगों की भीड़ जुटाने,यात्रा के दौरान भोजन से लेकर सभी तरह के प्रबंध करने और अलवर जिले के मालाखेड़ा में 17 दिसंबर को प्रस्तावित बड़ी सभा में दो लाख की भीड़ जुटाने का लक्ष्य इन मंत्रियों और विधायकों को सौंपा गया है।

अधिकारी भी तैयारी में जुटे

सरकारी अधिकारी अनौपचारिक तौर पर यात्रा की तैयारी में जुटे हैं। सुरक्षा का जिम्मा अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एस.सेंगाथिर,वी.के सिंह के साथ ही एक दर्जन भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और करीब पांच हजार पुलिसकर्मी संभालेंगे।

यात्रा मध्यप्रदेश से राज्य के झालावाड़ में प्रवेश करेगी और फिर वहां से कोटा,बूंदी,सवाईमाधोपुर,दौसा होते हुए अलवर जिले में पहुंचेगी । अलवर से हरियाणा में प्रवेश करेगी । अलग-अलग तरह की व्यवस्थाओं का जिम्मा अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं उपखंड स्तर के अधिकारी संभालेंगे । अधिकांश ने अभी से कमान संभाल ली है।

गुर्जर समाज को मनाने में जुटी सरकार और संगठन

साल,2019 और 2020 में हुए अलग-अलग गुर्जर आरक्षण आंदोलनों में समझौते में जो बिंदू तय किए गए थे,उनमें से अधिकांश के पूरा नहीं होने से नाराज गुर्जर समाज ने राहुल की यात्रा का विरोध करने की चेतावनी पिछले दिनों दी थी। प्रदेश में राहुल की यात्रा का अधिकांश मार्ग गुर्जर बहुल इलाकों से गुजरती है। गुर्जर समाज को मनाने के लिहाज से सोमवार को सरकार के तीन मंत्रियों के साथ गुर्जर नेताओं बैठक हुई।

मंगलवार को एक बार फिर बैठक होगी। बैठक के बाद गुर्जर नेता विजय बैंसला ने कहा,वार्ता सकारात्मक रही। अगर हमारी मांगे मानी गई तो राहुल की यात्रा का स्वागत करेंगे। नहीं तो विरोध किया जाएगा । उन्होंने कहा कि ऐसा कोई काम नहीं किया जाएगा जिससे सचिन पायलट की छवि धूमिल हो ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.