जोधपुर, रंजन दवे। Rajasthan Marwar ceremony: राजस्‍थान के पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन की ओर से आयोजित होने वाले मारवाड़ समारोह का आगाज 12 अक्टूबर से होगा। दो दिन तक देशी-विदेशी मेहमान राजस्थानी संस्कृति के साथ साथ जोधपुर की अपनायत से रूबरू होंगे। मारवाड़ समारोह में इस बार साफा थीम रहेगी, जिसमें की सभी कर्मचारी अधिकारी और आमजन साफा पहन कर समारोह में शरीक होंगे।

राजस्‍थान के मारवाड़ समारोह में इस बार लोक कला और लोक संस्कृति को विदेशी सैलानियों से रूबरू करवाने के लिए 12 अक्टूबर को सूर्य की आराधना के साथ मारवाड़ समारोह का आगाज होगा, जहां मेहरानगढ़ दुर्ग की जय पोल पर सूर्य आराधना के साथ ही हेरिटेज वॉक आयोजित किया जाएगा, जिसमें की जोधपुर गाइड एसोसिएशन से जुड़े गाइड्स सामाजिक, धार्मिक, ऐतिहासिकता के साथ जोधपुर के स्थापत्य से सैलानियों को रूबरू करवाएंगे इसके बाद जोधपुर के राजकीय उम्मेद स्टेडियम में स्थानीय निवासियों के साथ साथ विदेशों से आए मेहमानों के लिए रोचक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

विभिन्न स्पर्धाएं होंगी आयोजित

राजस्‍थान के जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग के सहयोग से देशी विदेशी सैलानियों के लिए नृत्य संगीत के अलावा कई अन्य रोचक प्रतियोगिताएं होंगी। जिसमें मूंछ प्रतियोगिता, साफा बांधो प्रतियोगिता रस्साकशी, मटका रेस, टॉफी रेस आदि शामिल है। इसके अलावा बैंड वादन के लिए भी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। वही पुरुषों के लिए मारवाड़ श्री और महिलाओं के लिए सौंदर्य प्रतियोगिता भी आकर्षण का केंद्र रहेगी।

ओसियां के धोरों पर होगा समापन

राजस्‍थान के मारवाड़ समारोह में इस बार समारोह का दूसरा दिन जोधपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित होगा जहां सवेरे सालावास में क्राफ्ट एग्जिबिशन लगाई जाएगी। वही सायकाल में ओसियां के धोरों में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां होंगी। लोक संगीत की सजीली सुरीली शाम के बीच लोक गायक लंगा और मंगनियार के साथ-साथ कालबेलिया की प्रस्तुतियां होंगी। इसके अलावा धवल चांदनी में सतरंगी आतिशबाजी के साथ मारवाड़ समारोह का समापन होगा।

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप